किसानों ने जानी उन्नत खेती की तकनीक, देखा ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव


इफ्फको द्वारा आयोजित की गई किसान सभा में मुख्य आकर्षण का केंद्र तमिलनाडु से आया ड्रोन रहा जिसे देखने के लिए काफी संख्या में ग्रामीण व किसान मौजूद रहे।


देश गांव
काम की बात Updated On :
drone spray dhar

धार। किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ उन्नत खेती की जानकारी दी जा रही है। साथ ही साथ किसानों की चौपाल के माध्यम से उनकी फसलों के उत्पादन बढ़ाने के साथ बीमारी की जानकारी भी।

इसको लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि राजेश अग्रवाल राज्यमंत्री मप्र नागरिक आपूर्ति निगम उपाध्यक्ष एवं विशेष अतिथि डीके सोलंकी मुख्य प्रबंधक इफ्फको के सानिध्य में संपन्न हुआ।

इफ्फको द्वारा आयोजित की गई किसान सभा में मुख्य आकर्षण का केंद्र तमिलनाडु से आया ड्रोन रहा जिसे देखने के लिए काफी संख्या में ग्रामीण व किसान मौजूद रहे।

इफ्फको द्वारा आयोजित सभा में खेमराज पाटीदार पूर्व विधायक, महेंद्र सिंह, भारत फौजी एवं एसडीएम वीरेंद्र कटारे कृषि विभाग उपसंचालक धार ज्ञान सिंह मोहनिया, आत्मा उपसंचालक धार कैलाश मगर, इफ्फको धार से क्षेत्रीय अधिकारी विकास चौरसिया, इफ्फको बाजार से हरपाल सिंह, कृषि विकास अधिकारी राकेश मंडलोई, नरेंद्र सिंह, आत्मा बदनावर से बीटीएम मोहन पाटीदार एवं शिवशंकर लोधा व अंकित पाटीदार सरपंच विक्रम सिंह उपस्थित रहे।

क्षेत्रीय अधिकारी विकास चौरसिया ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अतिथियों एवं सभी किसानों का स्वागत करते हुए नैनो यूरिया के उपयोग एवं लाभ की जानकारी देते हुए भविष्य में ड्रोन टेक्नोलॉजी के उपयोग के बारे में बताया।

भोपाल से आए महाप्रबंधक इफ्फको ने इफ्फको द्वारा कृषि क्षेत्र में चलाई जा रही योजना और नैनो यूरिया के उपयोग की समझाइश दी।

राज्य मंत्री ने ड्रोन को हरी झंडी दिखाकर उड़ाया। उसके बाद लोगों के आकर्षण का केंद्र ड्रोन बन गया और ड्रोन द्वारा 7 मिनट में एक एकड़ क्षेत्र में छिड़काव किया गया।

इसके बाद राज्य मंत्री ने कहा कि बदनावर के गांव में किसान विष्णु दांगी के खेत पर ड्रोन का स्प्रे होना क्षेत्र के लिए गर्व का पल है और देश की कृषि नई दिशा में बढ़ रही है।

भोपाल से डीके सोलंकी महाप्रबंधक एवं विकास चौरसिया क्षेत्रीय अधिकारी के सानिध्य में इफ्फको बाजार केंद्र अनारद पर किसान सभा का आयोजन किया गया।

उन्होंने नैनो यूरिया के बारे में जानकारी दी और जल्द ही अनारद में भी ड्रोन से स्प्रे करवाने की बात कही। सभा के उपरांत किसान महेश बिल्लौर के यहां नैनो यूरिया और सागरिका का प्लॉट विजिट किया।

स्वागत हरपाल सिंह इफ्फको बाजार अधिकारी द्वारा किया गया जबकि सभा में वीरेंद्र सिंह, जसवंत सिंह, मेहताब सिंह, उमराव सिंह, शकील, महेश पाटीदार, राहुल यादव उपस्थित रहे। आभार गुलशन यादव ने माना।



Related