अभिनेता से बौद्ध भिक्षु बने गगन मलिक चले धम्म की राह, दुनियाभर में बनाएंगे एक करोड़ साथी

देश गांव
इन्दौर Published On :
gagan malik bodha monk

इंदौर। फिल्मों में गौतम बुद्ध और टीवी सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता गगन मलिक अब देश में बुद्धिस्ट आंदोलन का एक और चेहरा बनकर उभर रहे हैं।

कुछ समय पहले उन्होंने बुद्ध धर्म की दीक्षा ली और करीब 84 दिनों तक नियमानुसार बुध भिक्षुक बनकर जीवन जिया। अब उनकी गगन मलिक फाउंडेशन भारत में बौद्ध धर्म के प्रचार प्रसार के लिए काम कर रही है।

इस संस्था के तहत देशभर में 84000 अष्टधातु की बुद्ध प्रतिमा वितरित की जा रही है। इसी सिलसिले में पिछले दिनों बोधगया की थाईलैंड बौद्ध मॉनेस्ट्री में तीन दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया।

इस बैठक में देशभर में गगन मलिक फाउंडेशन से जुड़े तमाम सदस्य मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता स्वयं गगन मलिक ने ही की। इस बैठक में इंदौर (महू) से भाग लेने के लिए आंबेडकर जन्म स्मारक आंदोलन के मोहन राव वाकोड़े भी पहुंचे।

उन्होंने बताया कि गगन मलक फाउंडेशन का उद्देश्य दुनिया भर की एक करोड़ लोगों को इस फाउंडेशन से जोड़ना है। इसके साथ ही पूरे भारत में फाउंडेशन के पदाधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे।

इस बैठक में फाउंडेशन की ओर से एक उपदेशिका प्रकाशित करने का भी निर्णय लिया गया। यह उपदेशिका की भारत की सभी प्रमुख भाषाओं में प्रकाशित की जाएगी।

इस बैठक में थाईलैंड मॉनेस्ट्री के अध्यक्ष भंते परा अनेक महाथोरो, थाईलैंड के प्रधानमंत्री के भाई फाइप छिनावट, महाराष्ट्र scst कांग्रेस के अध्यक्ष सिद्धार्थ हथिअंबिरे, कैप्टन नेट गगन मलिक फाउंडेशन राष्ट्रीय कोडिनेटर नीतिन गजभिये आदि कई सदस्य मौजूद रहे।

बैठक का संचालन विनय बोधी डोंगरे ने किया और आभार मोहन राव वाकोड़े ने माना। इस बैठक में मनोज नागदेवे, रामदास जवादे, विजय गोलघाटे, आदर्श जामगड़े, डॉ आश्विन गौतम, विशाल कांबले, जयदेव खड़े गुणवंत, प्रशांत ढेगरे, नीलेश उइके, मानोज सोमकर, विनयबोधि डोंगरे, जयदेव खड़े, प्रियवंद वाघमारे, बीडीबी देशपांडे, एनडी मेश्राम, लाखोते गुरूजी आदि शामिल हुए।

बैठक से पहले थाईलैंड मॉनेस्ट्री से इंडो धम्म रैली बुद्ध चीवर (अंग वस्त्र) लेकर 9 जून को शाम 6 बजे ज्ञान प्राप्ति मंदिर बोधगया पहुंची। यहां बुद्ध मंदिर की परिक्रमा कर तथागत बुद्ध को चीवर अर्पित किया गया।

फाउंडेशन के सदस्यों ने बताया कि गगन मलिक द्वारा बौद्ध धर्म की दीक्षा लेने के बाद 84000 बुद्ध प्रतिमाएं देशभर में वितरित करवाई जा रही हैं।

सम्राट अशोक ने भी बौद्ध धर्म अपनाने के बाद इतने ही बौद्ध स्तूपों का निर्माण करवाया था। फाउंडेशन को यह सभी प्रतिमाएं दान में मिली हैं जिन्हें वे लोगों को वितरित कर रहे हैं।

gagan malik in mhow

बीते साल 21 नवंबर को इंदौर में भी यह आयोजन किया जा चुका है जहां गगन मालिक मलिक फाउंडेशन की ओर से 111 बुद्ध प्रतिमाएं लोगों में वितरित वितरित की गईं थीं। यह आयोजन मोहन राव वाकोड़े ने ही करवाया था।

बता दें कि गगन मलिक का टीवी सीरियल में निभाया हुआ भगवान राम का किरदार भी काफी प्रसिद्ध है। कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने उन्हें अयोध्या बुलाकर कर उनका राम के रूप में पूजन किया था।



Related