हज़ारों पेड़ काटकर बनाए जा रहे सोलर प्लांट में लगी आग, करोड़ों रुपयों की सोलर प्लेट हुईं ख़ाक


वन भूमि के हजारों पेड़ों को काटकर बनाया जा रहा है सोलर प्लांट, लोगों ने किया था योजना का विरोध


देश गांव
इन्दौर Published On :

खंडवा। जिले के कनवानी गांव में लगे सोलर पावर प्लांट में शनिवार को भीषण आग लग गई। यह आग इतनी बड़ी थी कि इसमें प्लांट में लग रहीं ज्यादातर सोलर प्लेट खाक हो गईं। इनकी कीमत कई करोड़ रुपये आंकी जा रही है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक आग लगने की वजह खेतों में लगाई जा रही आग यानी पराली बताई जा रही है।

आग लगने की घटना सुबह ग्यारह बजे की है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक देखते ही देखते आग प्लांट की सोलर प्लेटों को घेरती चली गई। इस दौरान आग की लपटें कई किलोमीटर दूर तक देखी जा सकती थीं।

आग की खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम तुरंत मौके पर पहुंच गई लेकिन काफी कोशिशों के बाद भी आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि अब तक काफी नुकसान हो चुका था।  यह पावर प्लांट ऊर्जा विकास निगम द्वारा खंडवा जिले में अमलपुरा के पास कनवानी गांव में दौ सौ एकड़ जमीन पर बनाया जा रहा है।

पिछले काफी दिनों से यह पावर प्लांट विवादों में भी रहा है। इसे बनाने के लिए वन भूमि के हजारों पेड़ों को काटा गया है। इसे लेकर पर्यावरणविदों और स्थानीय लोगों ने भी इस प्रोजेक्ट का काफी विरोध किया है।  पिछले दिनों मंत्री हरदीप सिंह डंग ने कहा था कि खंडवा जिले में विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग पावर प्लांट बनाया जाना है इसके अलावा प्रदेश सरकार ने पिछले साल खंडवा में 800 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने की बात कही थी।



Related