MP में covid-19 के कारण तीन माह के लिए टले नगरीय निकाय व त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव


अब चुनावों पर निर्णय 20 फरवरी के बाद यानी अगले साल ही लिया जाएगा। इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को आदेश जारी किया है।


देश गांव
घर की बात Published On :
mp-nagar-nikay-chunav-2020

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय व त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को तीन माह आगे बढ़ाने का फैसला किया है।

अब चुनावों पर निर्णय 20 फरवरी के बाद यानी अगले साल ही लिया जाएगा। इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को आदेश जारी किया है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि

वर्तमान परिस्थितियों का आकलन करने के बाद यह पाया गया है कि कोविड-19 संक्रमण के लगातार बढ़ने और लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को देखते हुए स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना वर्तमान परिस्थितियों में संभव नहीं है। इसलिए संविधान के अनुच्छेद 243-K एवं 243-Z A में प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगरीय निकायों के दिसंबर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन, नगर परिषद नरवर जिला शिवपुरी को छोड़कर (माननीय उच्च न्यायालय के निर्णय अनुसार), 20 फरवरी 2021 के बाद कराए जाएंगे। इसी तरह कोरोना के कारण ही त्रिस्तरीय पंचायतों के दिसंबर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन फरवरी-2021 के बाद कराए जाएंगे।

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही राज्य निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी थी कि नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है।

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया था कि आयोग का यह संवैधानिक दायित्व है कि स्थानीय निकायों का कार्यकाल पूरा होने के पहले ही निर्वाचन करा लिया जाए।

चुनाव स्थगित (1)



Related