फड़णवीस के दांव से संकट में उद्धव सरकार, कांग्रेसियों ने की क्रॉस वोटिंग तो शिवसेना के कई एमएलए पहुंचे सूरत और चर्चाओं में अजीत पंवार


विधानपरिषद के चुनावों में देवेंद्र फडणवीस की सियासत ने बनाई ये स्थिति, कांग्रेस के सात विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग


देश गांव
राजनीति Updated On :

भोपाल। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार को गिराए जाने का खतरा सता रहा है। उनके वरिष्ठ नेता और सरकार में शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे पार्टी के 11 विधायकों के साथ सूरत में एक होटल में ठहरे हुए हैं। यह स्थिति विधान परिषद के चुनावों के बाद बनी है। जहां 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। इसके बाद कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को दिल्ली बुला लिया है। बताया जा रहा है कि विधान परिषद के चुनावों में कांग्रेस के 44 विधायकों में से तीन ने क्रॉस वोटिंग की है। इस पूरे खेल में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस का हाथ माना जा रहा है। वहीं एनसीपी के अजीत पंवार के नाम की भी चर्चा है।

राज्यसभा चुनाव के बाद विधान परिषद चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी  (भाजपा) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना और कांग्रेस गठबंधन को यहां एक बार फिर बड़ा झटका दिया है। सदन में भाजपा के पास पर्याप्त वोट नहीं थे लेकिन फिर भी पार्टी अपने 10 में से 5 प्रत्याशी जिताने में कामयाब रही।

बताया जा रहा है कि शिंदे से सोमवार शाम से ही संपर्क नहीं हो पा रहा है और अब वे भाजपा के नेताओं से मिल रहे हैं। बताया जा रहा है कि शिंदे भाजपा में भी शामिल हो सकते हैं। इस बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को एक अहम बैठक बुलाई है जिसमें सभी विधायकों को पहुंचना है। ऐसे मे शिंदे का इस बैठक में आना या न आना ही स्थिति साफ करेगा। इस बीच एनसीपी प्रमुख शरद पंवार ने भी विधायकों की आपात बैठक बुलाई है।

इससे पहले महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में सभी 10 सीटों के परिणाम सोमवार देर रात आए। जहां भाजपा अपने सभी पांचों उम्मीदवारों को जिताने में कामयाब रही वहीं सत्तारुढ़ गठबंधन की शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के खाते में दो-दो सीटें जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट आई है। शिवसेना की तरफ से सचिन अहिर और आमश्या पाडवी को जीत मिली है जबकि एनसीपी की तरफ से रामराजे निंबालकर और एकनाथ खड़से ने जीत हासिल की है। भाजपा की ओर से प्रसाद लाड, श्रीकांत भारतीय, प्रवीण दरेकर, उमा खापरे और राम शिंदे ने बाजी मारी है। कांग्रेस के उम्मीदवार भाई जगताप को भी जीत मिली है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि पार्टी के उम्मीदवारों को कुल 134 वोट मिले हैं। इससे पहले मतगणना को लेकर देर रात तक हंगामा होता रहा। फडणवीस ने राज्यसभा चुनावों में भी बड़ा उलटफेर किया था और अब विधान परिषद के परिणाम भी उन्हें हीरो बता रहे हैं लेकिन यहां एनसीपी के अजीत पंवार की भी चर्चा है, जिन्हें तीन साल पहले भाजपा ने लगभग हांसिल कर ही लिया था।



Related