10वीं पास युवाओं के लिए IB में नौकरी का मौका, 25 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन


भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने देशभर में इंटेलीजेंस ब्यूरो यानी आईबी में सिक्योरिटी असिस्टेंट, एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के कुल 1671 पदों पर वैकेंसी निकली है।


देश गांव
पढ़ाई-लिखाई Published On :
intelligence-bureau-jobs

देशभर में युवा लगातार नौकरी के लिए हाथ-पैर मार रहे हैं और कई जगह इसके लिए रैली और प्रदर्शन भी कर रहे हैं। इस बीच सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर आई है।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने देशभर में इंटेलीजेंस ब्यूरो यानी आईबी में सिक्योरिटी असिस्टेंट, एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के कुल 1671 पदों पर वैकेंसी निकली है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन से मिली जानकारी के अनुसार, इन 1671 पदों में से 1521 पदों पर एग्जीक्यूटिव जबकि 150 पदों पर मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) की भर्ती की जाएगी।

इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक व दसवीं पास योग्य उम्मीदवार 25 नवंबर तक वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदनाम व संख्या –

सिक्योरिटी असिस्टेंट-एग्जीक्यूटिव के लिए अनारक्षित वर्ग की 755 पदों पर भर्ती होगी। वहीं ओबीसी वर्ग के लिए 271, एससी वर्ग के लिए 240, एसटी वर्ग के लिए 103 पदों पर भर्ती की जाएगी।

मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के लिए अनारक्षित वर्ग के 68, ओबीसी के 35, ईडब्ल्यूएस के 15, एससी के 16 और एसटी के 16 पदों पर भर्ती की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता –

उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी

मूल निवासी –

उम्मीदवार उसी राज्य का मूल निवासी होना चाहिए, जहां के लिए वह आवेदन करना चाहता है। साथ ही साथ उम्मीदवार जिस राज्य के लिए आवेदन कर रहा है, वहां की भाषा भी उसे आनी चाहिए।

आयु सीमा –

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए।
एमटीएस के पदों के लिए अधिकतम आयु 25 साल होनी चाहिए।
सिक्योरिटी असिस्टेंट-एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए अधिकतम आयु 27 साल होनी चाहिए।
अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क –

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवार को आवेदन के लिए 450 रुपये बतौर आवेदन शुल्क देने होंगे वहीं एससी, एसटी और सभी कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों को 50 रुपये आवेदन शुल्क की राशि जमा करनी होगी।

वेतनमान –

भर्ती प्रक्रिया में चयनित अभ्यर्थियों को हर माह 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये वेतन के साथ भत्ते भी दिए जाएंगे।



Related