पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त है पाना तो जल्द पूरा कर लें ये 4 काम


यदि आप किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेते हुए खाते में 2000 रुपये पाना चाहते हैं तो सरकार द्वारा जारी जरूरी नियमों को जल्द से जल्द पूरा करें।


देश गांव
काम की बात Published On :
pm kisan samman nidhi yojana

पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त के जारी होने से पहले ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इस बार लाभार्थियों की संख्या में भारी गिरावट आ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कहा जा रहा है कि सरकार द्वारा जारी शर्तों की अवहेलना करने पर 2000 रुपये से वंचित रह सकते हैं।

यदि आप किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेते हुए खाते में 2000 रुपये पाना चाहते हैं तो सरकार द्वारा जारी जरूरी नियमों को जल्द से जल्द पूरा करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। फिलहाल, किसान बेसब्री से 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

इसलिए जताई जा रही है लाभार्थियों की संख्या में गिरावट की आशंका –

13वीं किस्त के जारी होने से पहले आशंका जताई जा रही है कि इस बार लाभार्थियों की संख्या में भारी गिरावट आ सकती है। इससे पहले किसानों द्वारा जमा किए गए भूलेखों के सत्यापन में तेजी लाई जा चुकी है।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी होने के दौरान लाभार्थी सूची से तकरीबन दो करोड़ से ज्यादा लोगों के नाम काटे गए थे जिनमें से अकेले उत्तर प्रदेश से 21 लाख से ज्यादा लोगों के नाम काटे गए थे।

13वीं किस्त पाना चाहते हैं तो 4 काम बहुत जरूरी –

  1. पहला किसान के भूमि रिकॉर्ड पर यह अंकित हो कि किसान वास्तव में उस जमीन का मालिक है।
  2. दूसरा किसान का ई-केवाईसी हो चुका हो।
  3. तीसरा लाभ पाने वाले किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा हो।
  4. चौथी शर्त यह है कि बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी NPCI से भी जुड़ा होना चाहिए।

 

यदि लाभ पाने का इच्छुक किसान इन चारों शर्तों पर खड़ा उतरता है तभी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त के लिए योग्य होगा।

लाभार्थी ऐसे चेक करें अपना नाम –

पीएम किसान योजना का लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं, इसे आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट के कॉर्नर पर जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस चेक करना होगा।

अगर आपने सारी जरूरी प्रकिया को फॉलो किया है, तो सूची में आप अपना नाम चेक कर देख सकेंगे। अगर आप ऐसे लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो सूची में आपका नाम नहीं दिखेगा। इसका मतलब आप 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं।



Related