कोयला कम है सो बिजली संकट ज्यादा, पेट्रोल-डीजल और सीएनजी सब महंगे, कैसे चले आम आदमी की गाड़ी!


डीजल-पेट्रोल की महंगाई लोगों की आर्थिक स्थिति कुछ और बिगाड़ने के लिए तैयार है।


देश गांव
सबकी बात Updated On :

नई दिल्ली। आम आदमी को इन दिनों किसी तरह की राहत देखने को नहीं मिल रही है। देश में कोयले की कमी से बिजली उत्पादन पर संकट की खबरें आ ही रहीं हैं यानी आने वाले दिनों में अगर पहले से ही महंगी बिजली और महंगी होती है तो कोई अचरज की बात नहीं है।

इसके साथ ही डीजल और पेट्रोल के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। पेट्रोल-डीजल के दामों में गुरुवार को फिर बढ़ोतरी की गई है।

दामों में हुई बढ़ोत्तरी के बाद से डीजल के दाम 34 से 37 पैसे तो वहीं पेट्रोल के दाम 31 से 35 पैसे बढ़ गए हैं। पेट्रोल डीज़ल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि का सीधा असर महंगाई के रूप में दिखाई दे रहा है।

देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत पहले ही 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुकी है। अब डीज़ल भी कई शहरों में प्रति लीटर 100 रुपये पहुँच चुका है। भोपाल में गुरुवार को पेट्रोल 113.37 रुपए प्रति लीटर और डीज़ल 102.66 रुपये प्रति लीटर है।

इसके अलावा सीनएनजी और पीएनजी के दाम भी बढ़ रहे हैं। दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में फिर बढ़ गए हैं।  इससे यहां पेट्रोल-डीजल की मार के बीच ऑटो टैक्सी कैब सेवा भी महंगी होने के आसार हैं।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड  ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इस बढ़ोतरी की घोषणा की है।  10 दिनों में दूसरी बार सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ाए गए हैं।

बिजली महंगी होने से इलेक्ट्रिक व्हीक्ल यानी ईवी को चलाना भी कुछ हद तक महंगा होगा वहीं डीजल-पेट्रोल की महंगाई लोगों की आर्थिक स्थिति कुछ और बिगाड़ने के लिए तैयार है।

ज़ाहिर है फिलहाल बन रहे हालातों से परिवाहन के साधन महंगे हो रहे हैं और ये महंगाई रोजाना उपयोग की दूसरी जरूरी वस्तुओं पर भी भारी पड़ने वाली है।

इस सबके बीच सबसे डराने वाली बात मीडिया के रवैये पर है क्योंकि डीजल और पेट्रोल का महंगा होना अब कोई बड़ी खबर नहीं बन रही है। ज़ाहिर है ऐसे में सरकार के उपर तेल के दाम कम करने का के लिए अब कोई दबाव नहीं है। जो कि लोगों के लिए सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात है।

आप अपने इलाके में एक SMS के जरिए अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं। इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं।

आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड। अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी।

 



Related