‘अग्निपथ’ के विरोध में कई संगठनों का आज भारत बंद, 500 से ज्यादा ट्रेनें रद्द

देश गांव
बड़ी बात Published On :
bharat bandh

नई दिल्ली। भारतीय सेनाओं की अग्निपथ योजना का कई राज्यों में जबरदस्त विरोध हो रहा है और इसे लेकर ही कई संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है।

इसके मद्देनजर रेलवे ने आरपीएफ व जीआरपी को अलर्ट मोड पर रखा है और उपद्रवियों पर गंभीर धाराओं में केस दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

रेल मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे आंदोलन के कारण 181 मेल एक्सप्रेस और 348 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गईं। 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द की गईं हैं।

तमिलनाडु में भारत बंद के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा के लिए अगले आदेश तक दक्षिण रेलवे के चेन्नई डिवीजन के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट देना बंद कर दिया है।

भारत बंद को लेकर दिनभर की अपडेट –

विपक्ष के भारत बंद के तहत कांग्रेसी प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली के शिवाजी ब्रिज स्टेशन पर 40 मिनट तक ट्रेन रोके रखी। पुलिस द्वारा इन कार्यकर्ताओं को वहां से हटाया गया और ट्रेन रोकने वाले युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि नौजवानों का भविष्य, देश की सीमाएं और हमारी सुरक्षा खतरे में है। वो कहते हैं कि आओ (अग्निवीर) और भरी जवानी में जब रिटायर हो जाओगे तो हमारे यहां चौकीदारी करना। ये सबको चौकीदार बनाना चाहते हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि यह अकेले युवाओं का मुद्दा नहीं है। अब सशस्त्र बलों के चरित्र पर सवाल उठ रहे हैं। यह गंभीर चिंता का विषय बन गया है।

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ‘अग्निपथ’ जैसी योजनाओं से लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रही है।

कुछ छात्र संगठन संगठनों ने 20 जून के चक्का जाम का समर्थन किया है जिसमें AISA और RYA शामिल है। मुजफ्फरपुर से सूचना है कि सोशल मीडिया पर भारत बंद की खबर के मद्देनजर वहां के स्थानीय प्रशासन ने अलर्ट की घोषणा कर दी है।

कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश –

भारत बंद को देखते हुए बिहार, उत्तरप्रदेश, झारखंड समेत कई राज्यों में सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं। झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता ने बताया कि बंद को देखते 20 जून को भारत बंद के मद्देनजर राज्य के सभी स्कूल बंद रहेंगे। उन्होंने यह फैसला एहतियात के तौर पर लिया है।

बिहार और उत्तरप्रदेश में भी भारत बंद के दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। बिहार में सोमवार को होने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जनता दरबार को भी कैंसिल कर दिया गया है।



Related