तिहाड़ जेल में कैदियों और जेल कर्मचारियों के बीच हाथापाई, 5 माह में तीसरी घटना

देश गांव
बड़ी बात Updated On :
tihar jail

नई दिल्ली। तिहाड़ जेल में बुधवार को कैदियों और जेल कर्मचारियों के बीच हाथापाई में 16 कैदी और 7 जेल कर्मचारी घायल हो गए। दिल्ली कारागार विभाग ने शुक्रवार को इस घटना की पुलिस में शिकायत की।

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को नियमित तलाशी के दौरान कुछ कैदियों ने जेल अधिकारियों की टीम को रोका और गाली गलौज की, जिसके बाद दोनों पक्षों में हाथापाई हो गई।

कैदी खुद ही दीवार से अपना सिर पीटना शुरू कर दिया और तेज धार वाली वस्तुओं से खुद को घायल कर लिया। इस घटना में 16 कैदी घायल हो गए हैं। इनमे से 4 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। हालांकि गंभीर रूप से कोई भी घायल नहीं हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

पटना सिविल कोर्ट में ब्लास्ट, एक दरोगा समेत कई पुलिसकर्मी घायल – 

पटना सिविल कोर्ट में ब्लास्ट हुआ है। इसमें दरोगा (SI) समेत कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। घायल पुलिसकर्मियों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मौके पर कई आलाधिकारी पहुंच गए हैं।

ED ने 2 और लोगों को गिरफ्तार किया; सत्येंद्र जैन के मनी लॉन्ड्रिंग केस में हैं आरोपी – 

ED ने दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग केस में दो कारोबारियों वैभव जैन और अंकुश जैन को गिरफ्तार किया है। दोनों को मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट की धाराओं में पकड़ा गया है।

एजेंसी ने इस जांच के तहत पिछले महीने जैन के व्यावसायिक सहयोगी होने के आरोप में दोनों पर छापा मारा था। सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 30 मई को गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में हैं।

दिल्ली के डिप्टी CM के खिलाफ हिमंत बिस्वा सरमा ने मानहानि का केस किया – 

असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा ने 30 जून को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ मानहानि का केस दाखिल किया है। सिसौदिया ने PPE किट की खरीद को लेकर पिछले महीने सरमा पर करप्शन के आरोप लगाए थे।

सिसोदिया ने कहा था कि सरमा ने अपनी पत्नी से जुड़ी कंपनी को कॉन्ट्रेक्ट दिलाया और कंपनी को जरूरत से अधिक पैसे दिलाए। हालांकि सरमा दंपति ने इन आरोपों से इनकार कर चुके हैं।

सिसोदिया ने आरोप लगाया था कि मार्केट में किट की कीमत लगभग 600 रुपये थी, लेकिन बिस्वा ने अपनी पत्नी की कंपनी को 990 रुपये रेट के हिसाब से ठेका दिया था।

इसके अलावा सरमा ने अपने बेटे के पार्टनर्स की कंपनी को भी ठेका दिया था। सरमा ने कहा कि उनकी पत्नी ने किट के लिए कोई बिल ही नहीं लगाया था।

वेस्ट बंगाल में भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी के काफिले की एक कार ट्रक से टकराई – 

वेस्ट बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले में शुक्रवार को BJP नेता शुभेंदु अधिकारी के काफिले की एक कार ट्रक से टकरा गई। काफिले में शुभेंदु अधिकारी मौजूद नहीं थे। उन्होंने मामले की जानकारी देते हुए कहा कि भगवान जगन्नाथ की कृपा से सभी लोग ठीक हैं।

घटना से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। इस हादसे में कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है। नीली बत्ती लगी हुई इस कार का नंबर WB32 AK4954 है।

198 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, 30 दिन बाद घटे दाम – 

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपये की कमी आई है। 19 किलो के कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत अब 2,021 रुपये होगी।

पहले यह 2,219 रुपये थी। इससे पहले, 1 जून को कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 135 रुपये की कटौती की गई थी।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

सरकार ने गोल्ड ज्वेलरी पर 5% इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई, बढ़ी कीमतों पर 3% GST भी लगेगा –

रुपये की वैल्यू डॉलर के मुकाबले लगातार गिर रही है। जिसे देखते हुए सरकार ने गोल्ड ज्वेलरी पर 5% तक इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है। इसके साथ ही बढ़े हुए दाम पर 3% GST भी लगाया जाएगा।

श्रीनगर में लश्कर के दो-हाइब्रिड आतंकी गिरफ्तार –

श्रीनगर पुलिस ने गुरुवार रात एक स्पेशल इनपुट के आधार पर लश्कर-ए-तैयबा के दो-हाइब्रिड आतंकियों को गिरफ्तार किया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक इन आतंकियों के पास से 4 चीन में बनी पिस्तौल, 6 मैग्जीन, 11 राउंड बुलेट्स, 1 ग्रेनेड, 16 जिलेटिन छड़ें, 6 मीटर कोर्टेक्स वायर, 8 डेटोनेटर बरामद किए गए हैं।

पुलिस के अनुसार, सूचना मिलने के बाद पुलिस और सेना ने सनत नगर चौक-रंगरेट रोड क्षेत्र से चेकिंग के दौरान दोनों आतंकियों को गिरफ्तार किया। उससे पूछताछ के बाद पांपोर इलाके में एक तलाशी अभियान शुरू किया गया।

डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का जलवा कायम, एक बार फिर बनाया नेशनल रिकॉर्ड –

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा गुरुवार को जैवलिन थ्रो में एक बार फिर नेशनल रिकॉर्ड बनाया है। स्टॉकहोम में चल रहे डायमंड लीग में अपने पहले ही प्रयास में 89.94 मीटर दूर भाला फेंक कर उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

24 साल के इस खिलाड़ी ने इसी साल अपने पहले टूर्नामेंट पावो नूर्मी खेलों में 89.30 मीटर के नेशनल रिकॉर्ड के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। इससे पहले कुआर्टाने गेम्स में 86.60 मीटर भाला फेंककर उन्होंने पहला स्थान हासिल किया था।

तिरुवनंतपुरम में सीपीआई (एम) हेडक्वार्टर पर बम से हमले की घटना सीसीटीवी में कैद –

केरल के तिरुवनंतपुरम में गुरुवार रात एक बाइक सवार व्यक्ति ने CPI(M) हेडक्वार्टर पर बम फेंक दिया। घटना CCTV में कैद हो गई।

CPI(M) हेडक्वार्टर पर बम से हमले के बाद पार्टी के राज्य सचिव कोडियेरी बालकृष्णन ने कहा कि यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फंड (UDF) एकेजी सेंटर पर हमले के जरिए भड़काने की कोशिश कर रहा है। हम इसके खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध करेंगे।

घटना की सूचना मिलने के बाद तिरुवनंतपुरम पुलिस मौके पर पहुंची। तिरुवनंतपुरम के पुलिस कमिश्नर जी स्पर्जन कुमार ने कहा कि हमने घटना की जांच शुरू कर दी है, जांच प्रारंभिक चरण में है।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में पांच लाख रुपए का इनामी नक्सली ढेर –

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में गुरुवार की शाम सुरक्षा बलों ने एक इनामी नक्सली को एनकाउंटर में मार गिराया है। मारे गए नक्सली पर पांच लाख रुपए का इनाम था। यह जानकारी छत्तीसगढ़ पुलिस के एक अधिकारी ने दी है।

नेडानार गांव के जंगल में सुरक्षा बलों ने कटेकल्याण क्षेत्र कमेटी के मेंबर डेंगा देवा उर्फ महंगू का एनकाउंटर किया गया। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों की सूचना के बाद सुरक्षा कर्मियों के एक दल को इलाके में गश्त लगाने के लिए रवाना किया गया था।

हर्ष मर्डर केस में NIA ने कर्नाटक में कई जगहों पर छापेमारी की –

कर्नाटक के शिवमोगा में बजरंग दल कार्यकर्ता हर्ष हत्याकांड मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गुरुवार को जिले के 13 स्थानों पर तलाशी ली। तलाशी के दौरान चार संदिग्ध और 10 गिरफ्तार आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी की गई।

18 जुलाई से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र –

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा, जो 12 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान विपक्ष अग्निपथ योजना, मंहगाई जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है। बता दें कि 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग भी होनी हैं जिसके नतीजे 21 जुलाई को आएंगे।



Related