छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर पर नक्सली हमले में CRPF के दो एएसआई और एक कांस्टेबल शहीद

देश गांव
बड़ी बात Updated On :

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर पर नुआपाड़ा में नक्सली हमले में CRPF के 3 जवान शहीद हो गए हैं। बताया जा रहा है कि ये रोड ओपनिंग पार्टी (ROP) थी जो गश्त पर निकली थी। हमले में कई जवानों के घायल होने की खबर है।

शहीद जवानों में ASI शिशुपाल सिंह (उत्तर प्रदेश), ASI शिवलाल और कांस्टेबल धर्मेंद्र सिंह (दोनों हरियाणा) के हैं। तीनों 9वीं बटालियन के जवान थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जवानों की जंगल में माओवादियों के साथ फायरिंग भी हुई थी।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

प्रधानमंत्री मोदी से मिलने पहुंचे तीनों सेना प्रमुख, अग्निपथ योजना पर हो सकती है चर्चा – 

देश के अलग-अलग राज्यों में सेना भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध के बीच तीनों सेना प्रमुख मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे। ये मुलाकात प्रधानमंत्री आवास पर हो रही है।

देशभर में योजना के विरोध पर सोमवार को प्रधानमंत्री ने बेंगलुरु में कहा था कि सुधार कुछ समय के लिए बुरे लग सकते हैं लेकिन यह देश के लिए जरूरी हैं।

अग्निवीरों की भर्ती को लेकर वायुसेना, नौसेना और आर्मी ने अधिसूचना जारी कर दी है। वायुसेना 24 जून, नौसेना 25 जून और आर्मी 1 जुलाई से अग्निपथ योजना के तहत भर्ती शुरू कर रहा है।

अग्निवीर भी वीरता पुरस्कारों के लिए होंगे एलिजिबल, सरकार की घोषणा –

सैनिकों की भर्ती की अग्निवीर योजना में चुने जाने वाले अग्निवीर भी वीरता पुरस्कारों के लिए एलिजिबल होेंगे। एक आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी दी। मालूम हो कि केंद्र सरकार ने हाल ही में सैनिकों की भर्ती के लिए यह योजना घोषित की है। इसे लेकर देशभर में विरोध भी हो रहा है।

जम्मू-कश्मीर में दो एनकाउंटर में 4 आतंकी ढेर, पुलिस ऑफिसर फारूक अहमद मीर का हत्यारा भी मारा गया – 

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को बारामूला और पुलवामा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकी मारे गए। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा कि मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान जैश-ए-मोहम्मद के माजिद नजीर के रूप में हुई है। नजीर कुछ दिन पहले सब-इंस्पेक्टर फारूक अहमद मीर की हत्या में शामिल था।

यशवंत सिन्हा बने विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, कांग्रेस ने भी भरी हामी – 

yashwant-sinha

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा अब विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। विपक्षी दलों की बैठक के बाद कांग्रेस ने मंगलवार को इसका औपचारिक ऐलान किया। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस दौरान कहा कि हम ऐसे व्यक्ति को राष्ट्रपति बनाना चाहते हैं जो संविधान की रक्षा करे।

इससे पहले सिन्हा ने एक ट्वीट कर कहा कि ममता जी ने TMC में मुझे जो सम्मान और प्रतिष्ठा दिलाई, उसके लिए मैं उनका आभारी हूं। अब समय आ गया है कि मैं एक बड़े उद्देश्य के लिए पार्टी से अलग हो जाऊं ताकि विपक्ष को एकजुट करने के लिए काम कर सकूं। मुझे उम्मीद है कि ममता जी मेरे इस कदम को स्वीकार करेंगी।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

रिटायर होने वाले अग्निवीरों को हरियाणा सरकार देगी नौकरी –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने मंगलवार को ऐलान किया है कि रिटायर होने वाले अग्निवीरों को हरियाणा सरकार में नौकरी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि जो सैनिक अग्निवीर प्रोग्राम से लौटकर आएंगे और हरियाणा सरकार में नौकरी करना चाहेंगे, उन्हें पक्के तौर पर नौकरी दी जाएगी, चाहे वह ग्रुप सी नौकरी हो या हरियाणा पुलिस की।

उद्धव सरकार पर संकट, करीबी मंत्री एकनाथ शिंदे 12 विधायकों के साथ गुजरात पहुंचे –

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार पर संकट गहरा गया है। राज्य के कद्दावर मंत्री एकनाथ शिंदे 12 विधायकों के साथ गुजरात चले गए हैं। सूत्रों के मुताबिक शिवसेना में लगातार हो रही उपेक्षा से वे नाराज चल रहे हैं।

कल शाम से ही शिंदे उद्धव का फोन भी नहीं उठा रहे हैं। 288 विधानसभा वाली महाराष्ट्र सरकार में उद्धव सरकार को 8 निर्दलीय विधायकों समेत 169 विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

सोपोर एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, 3 दिन में नौ आतंकी मारे गए –

जम्मू-कश्मीर के बारामूला के सोपोर इलाके में मंगलवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए हैं। आतंकी की पहचान अभी नहीं हो पाई है। पुलिस ने बताया कि ऑपरेशन अभी जारी है।

इससे पहले सोमवार को कश्मीर के इंस्पेक्टर जनरल विजय कुमार ने बताया था कि रविवार और सोमवार को सुरक्षा बलों के साथ एनकाउंटर में तीन पाकिस्तानियों समेत 7 आतंकी मारे गए हैं।

रविवार को कुपवाड़ा में शुरू हुए एनकाउंटर में पाकिस्तान से लश्करे-तैयबा के दो आतंकी मारे गए थे। एक पाकिस्तानी आतंकी सोमवार सुबह मारा गया था। उसके साथ ही शोपियां से एक लोकल आतंकी शौकत भी ढेर किया गया था।

वहीं पुलवामा में लश्करे-तैयबा का एक लोकल आतंकी मारा गया। कुलगाम में जैश-ए-मुहम्मद का लोकल आतंकी और लश्करे-तैयबा का एक आतंकी मारा गया। सभी को मिलाकर 7 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया। इनमें से तीन पाकिस्तानी और 4 लोकल आतंकी थे।

अग्निपथ पर प्रदर्शन के 3 दिन बाद बिहार में इंटरनेट सेवा बहाल, कई ट्रेनें अब भी रद्द –

बिहार में अग्निपथ पर उग्र प्रदर्शन के 3 दिन बाद 20 जिलों में बंद की गई इंटरनेट सेवा फिर से शुरू कर दी गई है। कई जिलों में बिगड़ते हालात को देखते हुए धारा 144 लगाई गई थी। इसे अब हटा लिया गया है।

हालांकि, रेल यातायात पर इन विरोध प्रदर्शनों का असर अब भी देखने को मिल रहा है। 126 ट्रेनें आज भी कैंसिल हैं।

भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में पार्टी चुन सकती है राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार –

भारतीय जनता पार्टी की मंगलवार को संसदीय बोर्ड की बैठक होगी। इस बैठक में राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के नाम पर पार्टी मंथन करेगी। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं।

भाजपा ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 14 लोगों की टीम का गठन किया है। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित कई अन्य मंत्री, भाजपा के तीन महासचिव और कुछ अन्य नेता इसके सदस्य हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस टीम के साथ रविवार को राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चर्चा की थी।

बकरीद पर घरों या खुले में कुर्बानी नहीं, सभी राज्यों को केंद्र सरकार ने दिए निर्देश –

अगले महीने बकरीद पर देशभर में बूचड़खानों के अलावा कहीं भी कुर्बानी नहीं हो सकेगी। केंद्र सरकार ने इसे लेकर सभी राज्यों को निर्देश जारी किए हैं।

राज्यों से कहा गया है कि बकरीद पर लोग सार्वजनिक रूप से पशुओं की कुर्बानी न दें। कुर्बानी न तो घरों में हो सकेगी, न ही खुले में।

केंद्र सरकार ने कहा कि पिछले काफी समय से देखने में आ रहा है कि पशुओं को वाहनों में ठूंस-ठूंसकर भरा जाता है। उनके साथ यह क्रूरता है। ऐसे मामलों में संबंधित लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।



Related