गुजरात के कच्छ में हरामी नाला के पास पाकिस्तानी नाव पकड़ी गई, BSF ने शुरू की सर्चिंग

देश गांव
बड़ी बात Updated On :
pak boat

नई दिल्ली। गुजरात के कच्छ में क्रीक सीमा पर हरामी नाला के पास एक पाकिस्तानी नाव पकड़ी गई है।

BSF ने क्रीक के आसपास के इलाके में सर्चिंग ऑपरेशन शुरू कर दिया है।\

गुजरात BSF ने यह जानकारी दी। मछली पकड़ने वाली इस नाव में कोई नहीं था।

महाराष्ट्र के सतारा में​​​​​ अफजल खान की कब्र की सुरक्षा बढ़ाई, मनसे ने दी थी धमकी – 

महाराष्ट्र के सतारा में​​​​​ अफजल खान की कब्र की राज्य सरकार ने सुरक्षा बढ़ा दी है। कब्र के पास RAF और पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के मुखिया राज ठाकरे ने धमकी देते हुए कहा था कि सतारा में अफजल खान की छोटी सी कब्र अब मस्जिद बन चुकी है। यदि राज्य सरकार इसे ध्वस्त नहीं करती है तो हमारे कार्यकर्ता इसे ध्वस्त करने का काम करेंगे।

सतारा के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अफजल खान की कब्र 2005 से प्रतिबंधित क्षेत्र है। अतिरिक्त बल का दौरा एक नियमित प्रक्रिया का हिस्सा था जिसमें वे सुरक्षा का आकलन करने के लिए संवेदनशील स्थानों का दौरा करते हैं। ​​​​​​​

मेरठ-दिल्ली हाइवे पर वैन में लगी आग, 2 की मौत – 

हादसे में 4 लोग घायल हो गए हैं। मेरठ-दिल्ली हाइवे पर एक वैन में भीषण आग लग गई। इस वैन में कुल 6 लोग सवार थे, हादसे के बाद चार लोगों को निकाल लिया गया, लेकिन 2 लोग अंदर ही जलकर मर गए।
अन्य बड़ी खबरें…

जापान से लौटते ही PM मोदी ने बुलाई कैबिनेट मीटिंग, शाह, राजनाथ समेत कई बड़े नेता शामिल – 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जापान से लौटते ही दिल्ली में कैबिनेट बैठक बुलाई। PM मोदी क्वाड लीडर्स समिट में शामिल होने के लिए जापान के दो दिन के दौरे पर गए थे।

कैबिनेट बैठक में अमित शाह, राजनाथ सिंह, एस जयशंकर, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, किरेन रिजिजू, अनुराग ठाकुर और स्मृति ईरानी समेत कई और नेता शामिल रहे।

पंजाब में सरकारी नौकरी के लिए पंजाबी अनिवार्य, सीएम मान बोले- पंजाबियत सबसे पहले – 

पंजाब में सरकारी नौकरी के लिए पंजाबी अनिवार्य कर दी गई है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इसकी घोषणा की। सीएम मान ने कहा कि सरकारी नौकरियों के लिए पंजाबी टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। इसके टेस्ट में कम से कम 50% अंक जरूरी होंगे।

उन्होंने कहा कि मां बोली पंजाबी पूरी दुनिया में हमारी पहचान है। पंजाबी को हर पक्ष से प्रफुल्लित करना हमारी सरकार का मुख्य मकसद है। पंजाब सरकार का यह आदेश ग्रुप सी और डी की सरकारी भर्ती में लागू होगा। ग्रुप सी में क्लेरिकल स्टाफ आएगा। वहीं डी में चपरासी, सफाई कर्मचारी जैसे क्लास फोर कर्मचारी आएंगे।

पंजाब सरकार के इस आदेश से इन पदों पर पंजाबी मूल या फिर स्कूलों में पंजाबी पढ़ने वालों को नौकरी के ज्यादा मौके मिलेंगे। पंजाब की मान सरकार 26,754 पदों पर सरकारी भर्ती कर रही है। पंजाबियों के बजाय बाहरी लोगों को ही यह नौकरियां न मिलें, इसके लिए मान सरकार ने यह कदम उठाया है।

टेरर फंडिंग के दोषी यासीन मलिक के लिए एनआईए ने मांगी फांसी की सजा – 

टेरर फंडिंग केस में एनआईए कोर्ट में दोषी करार दिया जा चुके अलगाववादी नेता यासीन मलिक की सजा का ऐलान होने वाला है। दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में बुधवार को मामले में इस बात पर बहस होनी है कि मलिक को कितनी सजा मिलेगी।

19 मई की सुनवाई के दौरान यासीन अपने गुनाह कबूल कर चुका है। इस मामले में एनआईए ने यासीन के लिए फांसी की सजा की मांग की है। कोर्ट अपना फैसला दोपहर 3:30 बजे के बाद सुनाएगी।

10 मई को पिछली सुनवाई में अदालत ने कहा था कि मलिक ने आजादी के नाम पर जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए दुनिया भर से फंडिंग के नाम पर पैसे लिए।

कोर्ट ने फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, शब्बीर शाह, मसर्रत आलम, मोहम्मद यूसुफ शाह, आफताब अहमद शाह, अल्ताफ अहमद शाह, नईम खान, मोहम्मद अकबर खांडे, राजा मेहराजुद्दीन कलवाल, बशीर अहमद भट, जहूर अहमद शाह वटाली, शब्बीर अहमद शाह, अब्दुल राशिद शेख, और नवल किशोर कपूर सहित अन्य कश्मीरी अलगाववादी नेताओं के खिलाफ औपचारिक रूप से आरोप तय किए थे।

जम्मू कश्मीर के बारामूला में 3 पाकिस्तानी आतंकी ढेर, मुठभेड़ में पुलिस जवान भी शहीद –

बारामूला के करेरी इलाके की नजीभात क्रॉसिंग पर सेना और आतंकियों के बीच बुधवार सुबह हुई मुठभेड़ में तीन पाकिस्तानी आतंकवादी मारे गए।
आईजी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि इस मुठभेड़ में जम्मू-कश्मीर पुलिस का एक जवान भी शहीद हो गया।

उधर, चाडूरा तहसील ऑफिस के कर्मचारी राहुल भट की हत्या के विरोध में कश्मीरी पंडितों का प्रदर्शन जारी है। भट की 12 मई को आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

 

ओडिशा के गंजम में पर्यटकों से भरी बस पलटी, 6 की मौत और 40 घायल –

ओडिशा के गंजम में कलिंग घाट के पास एक बस के पलट जाने से छह लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक घायल हो गए। हादसा देर रात हुआ। जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल के टूरिस्ट दरिंगबाड़ी से लौट रहे थे। फायर ब्रिगेड के अधिकारी ने बताया कि यह हादसा या तो ब्रेक फेल होने से हुआ होगा या ड्राइवर घाट रोड से अनजान होगा।

चेन्नई में भाजपा नेता की बीच सड़क पर हत्या –

चेन्नई में एसपीओ सुरक्षा के बावजूद भाजपा नेता बालचंद्रन की हत्या कर दी गई। बालचंद्रन भाजपा के सेंट्रल चेन्नई SC/ST विंग के अध्यक्ष थे। उन्होंने पहले ही अपनी जान के खतरे की आशंका जाहिर की थी। इसके बाद उन्हें SPO सुरक्षा दी गई थी। सुरक्षा के बावजूद भी बदमाशों ने ‌BJP नेता को बीच सड़क में घेरकर हत्या कर दी। इस घटना के बाद चेन्नई की कानून व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। अभी तक पुलिस की ओर से इस मामले पर कोई बयान सामने नहीं आया है।

स्पाइसजेट एयरलाइन के सिस्टम पर साइबर अटैक, उड़ानें प्रभावित हुईं –

स्पाइसजेट के सिस्टम पर मंगलवार रात साइबर अटैक हुआ। स्पाइसजेट के प्रवक्ता के मुताबिक, यह एक रैनसमवेयर अटैक था। इस साइबर अटैक की वजह से सुबह की उड़ानें प्रभावित हुईं। हालांकि, IT टीम ने हालात पर काबू पा लिया है और उसे ठीक कर लिया। स्पाइसजेट एयरलाइन के पास 91 विमानों का फ्लीट है।

24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2124 मामले सामने आए –

देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कुल 2124 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं, 1,977 मरीज ठीक हो गए। जबकि 17 मरीजों की मौत हो गई। फिलहाल देश में 14,971 मरीजों को इलाज चल रहा है।
सोमवार के मुकाबले मंगलवार को नए केस में 19% की बढ़ोतरी हुई। सोमवार को कुल 1,675 मामले सामने आए थे, जो रविवार के मुकाबले 17% कम थे। रविवार को 2,022 नए केस सामने आए थे।
महामारी की शुरुआत से अभी तक देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 4.25 करोड़ ठीक हुए हैं, जबकि 5 लाख से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है।

जगन्नाथ मंदिर के सामने पुजारी के बेटे की गोली मारकर हत्या –

ओडिशा के जगन्नाथ मंदिर के सामने पुरी पुजारी के बेटे की गोली मारकर हत्या। पुरी के SP कंवर विशाल सिंह ने कहा- “मुख्य आरोपी को हिरासत में लिया गया है। प्राथमिक जांच में हत्या के पीछे व्यक्तिगत दुश्मनी लग रही है। आगे की जांच जारी है।”

राम गोपाल वर्मा पर हैदराबाद में 56 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज –

हैदराबाद पुलिस ने फिल्म डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा के खिलाफ एक प्रोडक्शन हाउस के मालिक से 56 लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने कहा कि मालिक की ओर से अदालत से भेजी गई शिकायत के आधार पर वर्मा के खिलाफ मियापुर पुलिस स्टेशन में संबंधित IPC की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। शिकायतकर्ता ने बताया कि 2020 में उससे तेलुगु फिल्म बनाने के नाम पर पैसा उधार लिया गया था और बाद में उसे धोखा दे दिया गया। साथ ही बताया कि एक दोस्त के जरिए वर्मा से मुलाकात हुई थी और जनवरी 2020 के पहले हफ्ते में उससे फिल्म बनाने के नाम पर 8 लाख रुपए लिए गए।

सोयाबीन-सूरजमुखी तेल के आयात पर 2 साल कस्टम ड्यूटी और सेस खत्म –

खाने के तेल की कीमतों को लेकर मंगलवार को केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया। सरकार ने 20 लाख मीट्रिक टन सोयाबीन तेल और सूरजमुखी तेल के आयात पर 2 साल के लिए कस्टम ड्यूटी और एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट​​​​​​ सेस खत्म करने का ऐलान किया है। इससे खाने का तेल सस्ता होने की उम्मीद है। यह छूट 31 मार्च 2024 तक लागू रहेगी।



Related