दिल्ली के मुंडका में निर्माणाधीन इमारत की छत का हिस्सा गिरा, एक की मौत व दो घायल

देश गांव
बड़ी बात Updated On :
mundka building collapse

नई दिल्ली। दिल्ली के मुंडका में निर्माणाधीन इमारत की छत का हिस्सा गिर गया। हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई, 2 लोग घायल हो गए।

इमारत के मलबे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है। छत का हिस्सा गिरने की सूचना मिलने पर आपदा प्रबंधन, पुलिस, दमकलकर्मी पहुंच गए।

राहत व बचाव कार्य जारी है। ये हादसा शाम करीब साढ़े पांच बजे हुआ।

अन्य बड़ी खबरें…

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भोपाल पहुंचे, दो दिन शहर में रहेंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को विशेष विमान से भोपाल पहुंच गए हैं। वे स्टेट हैंगर से राजभवन पहुंचेंगे। राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर पुलिस पूरी तरह चौकन्नी है।

राजभवन के आसपास करीब तीन किलोमीटर के दायरे में नो फ्लाइंग जोन रहेगा। ये आदेश 27 मई से 29 मई सुबह 9 बजे तक प्रभावी रहेगा। राष्ट्रपति की यात्रा को देखते हुए ट्रैफिक भी डायवर्ट कर दिया है।

उत्तराखंड की धामी सरकार ने यूनिफॉर्म सिविल कोड की ड्रॉफ्टिंग के लिए 5 सदस्यीय कमेटी बनाई – 

उत्तराखंड की धामी सरकार ने राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड की ड्रॉफ्टिंग के लिए 5 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

रिटायर्ड जज रंजना देसाई कमेटी की चेयरपर्सन होंगी, रिटायर्ड जज प्रमोद कोहली भी कमेटी में शामिल हैं। पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, मनु गौड़, सुरेख डंगवाल भी कमेटी के सदस्य बनाए गए हैं।

बीएसएफ ने भुज में पाकिस्तानी मछुआरे को पकड़ा, 5 नाव जब्त – 

बीएसएफ ने शुक्रवाक को गुजरात के भुज में एक और पाकिस्तानी मछुआरे को पकड़ा है। साथ ही 5 मछली पकड़ने की नावों को जब्त किया है।

अनिल देशमुख को सीने में दर्द, मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को सीने में दर्द, हाई बीपी और कंधे में दर्द की शिकायत के बाद मुंबई के केईएम अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया। देखमुख फिलहाल मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद हैं।

लद्दाख में सेना की गाड़ी नदी में गिरी, 7 जवानों की मौत – 

लद्दाख के तुर्तक सेक्टर में सेना की गाड़ी श्योक नदी में गिर गई। हादसे में 7 जवान मारे हो गए और कई जवान घायल हैं। इंडियन आर्मी के बयान के मुताबिक, 26 सैनिकों की टुकड़ी परतापुर से हनीफ सब सेक्टर के फॉरवर्ड पोस्ट पर जा रही थी।

सुबह करीब 9 बजे थोइसे से करीब 25 किलोमीटर दूर वाहन फिसलकर श्योक नदी में जा गिरा। घायल 26 सैनिकों को वहां से निकालकर आर्मी फील्ड हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां गंभीर चोटों की वजह से 7 सैनिकों की मौत हो गई।

लेह से परतापुर के लिए सेना की सर्जिकल टीमें रवाना कर दी गई हैं। गंभीर घायलों को वायु सेना की मदद से वेस्टर्न कमान के अस्पताल भेजा जा रहा है।

इंडिया गेट से नेशनल वॉर मेमोरियल ले जाया गया युद्ध शहीदों की याद में रखी राइफल और हेलमेट – 

india gate rifle and helmet

1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में इंडिया गेट पर लगाई गई राइफल और हेलमेट को नेशनल वॉर मेमोरियल शिफ्ट कर दिया गया है।

इससे पहले इंडिया गेट से अमर जवान ज्योति को नेशनल वॉर मेमोरियल ले जाया गया था, तब विपक्ष ने काफी हंगामा किया था और इसे भारतीय सैनिकों का अपमान बताया था।

सुप्रीम कोर्ट ने आजम खान की जमानत शर्त पर लगाई रोक, यूपी सरकार से जवाब मांगा – 

सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट से आजम खान को दी गई की जमानत की शर्त पर रोक लगा दिया है। इसमें रामपुर के डीएम को यह निर्देश दिया गया था कि वो जौहर यूनिवर्सिटी से जुड़ी जमीन का कब्जा ले लें।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पहली नजर में जमानत शर्त असंगत लगती है और यह सिविल कोर्ट की डिक्री के समान लगती है। सुप्रीम कोर्ट ने आजम खान द्वारा इस जमानत शर्त को दी गई चुनौती पर उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को चार साल की सजा, 4 संपत्तियां सीज होंगी – 

omprakash chautala haryana

आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने चार साल की सजा सुनाई है। कोर्ट ने 50 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

साथ ही साथ चौटाला की 4 संपत्तियां भी सीज की जाएंगी। एक दिन पहले गुरुवार को कोर्ट में सुनवाई हुई थी और कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

ओम प्रकाश चौटाला भी कोर्ट में पेश हुए थे। सीबीआई और चौटाला के पक्ष के वकील अपनी दलीलें रखी थी। चौटाला की तरफ से उनके वकील ने उनकी उम्र, सेहत और दिव्यांगता का ध्यान रखते हुए कम से कम सजा दिए जाने की मांग की थी तो सीबीआई के वकील ने इस पर कहा कि आम लोगों में उचित संदेश देने के लिए अधिकतम सजा जरूरी है। कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सजा पर फैसला सुरक्षित रख लिया था।

आज की अन्य खबरें… 

दिवंगत TV एक्ट्रेस अमरीन भट के परिवार से मिलीं महबूबा मुफ्ती – 

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती शुक्रवार को बडगाम में अमरीन भट के परिवार से मुलाकात की।

इसके बाद उन्होंने मीडिया से कहा, “कश्मीर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। हर दिन निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं।”

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के बडगाम के चदूरा इलाके में बुधवार को आतंकवादियों ने कश्मीरी टीवी एक्ट्रेस अमरीन भट की हत्या कर दी, जबकि उनका 10 वर्षीय भतीजा घायल हो गया था। हालांकि 48 घंटे में हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

ड्रग्स केस में एनसीबी ने दायर की चार्जशीट, आर्यन खान को मिली क्लीन चिट – 

Aryan-Khan

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को क्रूज ड्रग्स केस में क्लीन चिट मिल गई है। एनसीबी ने छह हजार पन्नों की चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की, जिसमें आर्यन व मोहक का का नाम नहीं है।

आर्यन को पिछले साल 2 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था। एसआईटी की जांच के बाद आर्यन को 6 नवंबर को जमानत दे दी गई थी।

इस मामले में आर्यन सहित 19 लोगों को आरोपी बनाया गया था। एसआईटी को आर्यन के खिलाफ सुबूत नहीं मिले हैं।

एनसीबी के डीडीजी संजय कुमार सिंह ने कहा कि आर्यन और मोहक को छोड़कर सभी आरोपी नशे की हालत में मिले। अब 14 लोगों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है। बाकी छह लोगों के खिलाफ सबूतों के अभाव में शिकायत दर्ज नहीं की जा रही है।

चारधाम में अब तक 91 श्रद्धालुओं की मौत, कल 16 लोगों ने तोड़ा था दम –

तीन मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड चारधाम यात्रा शुरू हो गई थी। चारधाम यात्रा को शुरू हुए एक महीना भी नहीं हुआ है, लेकिन अब तक 91 लोगों की मौत हो चुकी है।

26 मई को यात्रा के दौरान 16 तीर्थयात्रियों की मृत्यु हुई थी। उत्तराखंड की DG (स्वास्थ्य) डॉ शैलजा भट्ट ने इसकी जानकारी दी।​​​​​​​

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में आग, फायर ब्रिगेड ने काबू पाया –

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में शुक्रवार सुबह आग लग गई। फायर ब्रिगेड ने बताया कि अस्पताल में एक इन्वर्टर में आग लगी थी, जिस पर काबू पा लिया गया है। आग की वजह से किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।

इससे पहले आज सुबह गुरु अंगद नगर के पास एक अस्पताल में आग लगी थी। दमकल की 5 गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पा लिया गया।

अंडमान-निकोबार में भूकंप के झटके, 4.3 तीव्रता दर्ज की गई –

अंडमान-निकोबार में शुक्रवार सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र यहां के दिगिलिपुर से 55 किमी दक्षिण-पूर्व में था। फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। ​​​​​​वहीं, दक्षिण एशियाई देश तिमोर मे सुबह करीब 8 बजे 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

गीतांजलि श्री के उपन्यास टॉम्ब ऑफ सैंड को बुकर –

लेखिका गीतंजली श्री के उपन्यास ‘टॉम्ब ऑफ सैंड’ को अंतराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार मिला। खिताब जीतने वाली हिंदी भाषा की पहली किताब है।

बता दें गीतांजलि श्री का उपन्यास हिंदी में ‘रेत समाधि’ नाम से छपा था जिसका डेजी रॉकवेल ने इंग्लिश में अनुवाद करके नाम ‘टॉम्ब ऑफ सैंड’ रखा था। ये दुनिया की उन 13 पुस्तकों में शामिल थी, जिसे अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार की लिस्ट में शामिल किया गया था।

रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी होंगे सपा के संयुक्त प्रत्याशी, आज दाखिल करेंगे पर्चा –

राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी 27 अप्रैल को सपा के संयुक्त राज्यसभा प्रत्याशी का पर्चा दाखिल करेंगे। यह जानकारी RLD के राष्ट्रीय संयोजक अनुपम मिश्रा ने दी।

अभी तक कहा जा रहा था कि जयंत चौधरी को उम्मीदवार नहीं बनाया जाएगा, लेकिन अब सब साफ हो गया है। जयंत चौधरी रालोद के राज्यसभा सदस्य के तौर पर रहेंगे।

जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या में शामिल रहे आतंकी ढेर –

जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में गुरुवार रात आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच अगनहांजीपोरा इलाके में मुठभेड़ हुई। आईजी पुलिस विजय कुमार ने बताया कि टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या करने वाले दोनों आतंकियों को इस मुठभेड़ में मार गिराया गया है।



Related