मनी लॉन्ड्रिंग केस में केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन को कोर्ट ने 9 जून तक ईडी की कस्टडी में भेजा

देश गांव
बड़ी बात Updated On :
satyender jain

नई दिल्ली। मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 9 जून तक के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है।

ईडी ने सोमवार को जैन को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में गिरफ्तार किया था। इसके बाद उन्हें कोर्ट में आज पेश किया गया। पिछले महीने ईडी ने जैन परिवार और उनसे जुड़ी कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी।

2018 में भी इस मामले में ईडी ने सत्येंद्र जैन से पूछताछ की थी। आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का करीबी माना जाता है।

MNS प्रमुख राज ठाकरे मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती, कल अपने पैर की सर्जरी कराएंगे

मनसे (MNS) चीफ राज ठाकरे को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बुधवार (1 जून) को वे अपने पैर की सर्जरी कराएंगे। मनसे के एक नेता ने यह जानकारी दी। इस माह के शुरुआत में ठाकरे ने कहा था कि वह अपने घुटनों और पीठ की समस्या से जुझ रहे हैं। मनसे नेता नितिन सरदेसाई ने आज बताया कि ठाकरे की आज हिप सर्जरी होगी।

NSE को-लोकेशन घोटाला केस; आरोपी आनंद सुब्रमण्यम की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने CBI को भेजा नोटिस

दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के पूर्व ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर (GOO) और चीफ स्ट्रैटेजिक एडवाइजर (CSA) आनंद सुब्रमण्यम की जमानत याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया है। अब इस मामले में अगली सुनवाई 7 जुलाई को होगी।

इधर, बेंच ने चित्रा रामकृष्णन की जमानत पर सुनवाई स्थगित कर दी, क्योंकि सुनवाई के दौरान स्पेशल पब्लिक प्रॉसिक्यूटर अनिल ग्रोवर मौजूद नहीं थे। अब इस मामले की सुनवाई 3 जून को होगी। बेंच ने इससे पहले याचिका पर नोटिस जारी किया था।

बेंगलुरु में स्याही फेंके जाने के बाद भारतीय किसान यूनियन ने टिकैत को जेड प्लस सुरक्षा देने की मांग की – 

rakesh tikait

भारतीय किसान यूनियन यानी बीकेय़ू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के ऊपर कर्नाटक में स्याही फेंकने के मामले में भारतीय किसान यूनियन उग्र हो गया है।

भाकियू (टिकैत) के कार्यकर्ताओं ने राकेश टिकैत के लिए जेड प्लस सुरक्षा की मांग करते हुए सरकार को चेतावनी दी है अगर किसान नेता को सुरक्षा नहीं मिली, तो किसान सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेंगे। सड़क पर निकलना दूभर कर देंगे।

मेरठ में मंगलवार को भाकियू कार्यकर्ताओं ने एकजुट होकर डीएम को ज्ञापन दिया। डीएम के माध्यम से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा। डीएम कार्यालय के बाहर किसान नेता धरने पर भी बैठ गए।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

सत्येंद्र जैन के इस्तीफे पर सस्पेंस, अरविंद केजरीवाल बोले- बदले की राजनीति के शिकार बने –
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के राजनीतिक वजहों से निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने इस केस से जुड़े सभी चीजों की स्टडी की है। यह केस पूरी तरह फर्जी है और न्यायपालिका पर मुझे पूरा भरोसा है।
बता दें कि सोमवार को ईडी ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को हवाला से जुड़े एक केस में गिरफ्तार किया था, जिसके बाद से विपक्षी पार्टियां जैन की बर्खास्तगी की लगातार मांग कर रही है।

फारूक अब्दुल्ला से ED दफ्तर में पूछताछ शुरू –
जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस (NC) के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर के ED दफ्तर पहुंचे, जहां उनसे पूछताछ की जा रही है। ED ने फारूक अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (JACA) में हुए कथित घोटाले को लेकर समन जारी किया था।
NC प्रमुख पर आरोप है कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के चीफ पर रहते हुए कई नियम-कानूनों की अनदेखी की, जिसके चलते एसोसिएशन को 46 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ।
इसके बाद हाईकोर्ट ने इस मामले में CBI जांच के आदेश दिए थे। ED के मुताबिक 11 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति पहले ही जब्त की जा चुकी है।

कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले हार्दिक पटेल 2 जून को BJP में शामिल होंगे –
पूर्व कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल 2 जून को BJP में शामिल होंगे। हाल ही में हार्दिक ने गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। जिसके बाद से ये कयास लगाए जा रहे थे कि वे BJP कर जॉइन कर सकते हैं।

कश्मीर में महिला कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या –
कुलगाम के हाई स्कूल गोपालपोरा इलाके में एक महिला शिक्षिका पर आतंकियों ने फायरिंग कर दी। हमले में टीचर को कई गोलियां लगीं। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। सांबा की रहने वाली घायल टीचर ने अस्पताल ले जाते वक्त तोड़ दिया। इसके पहले 12 मई को एक कश्मीरी पंडित राहुल भट को भी आतंकियों ने उसके ऑफिस में घुसकर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

UP के बरेली में एंबुलेंस और कैंटर में हुई टक्कर, 7 की मौत –
UP के बरेली के फतेहगंज थाना क्षेत्र में एम्बुलेंस और ट्रक के बीच भीषण टक्कर हो गई। हादसे में 7 लोगों की मौत की सूचना है। मरने वालों में तीन महिलाएं और चार पुरुष शामिल हैं।
मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। CM योगी ने सड़क दुर्घटना में हुई जनहानि पर गहरा शोक प्रकट किया है।
बरेली के SSP रोहित सिंह सजवान ने बताया- दिल्ली से एंबुलेंस आ रही थी। इसमें एक ही परिवार के सदस्य थे, उनमें से एक बीमार था और वे एम्स से लौट रहे थे। यह एक ट्रक से टकरा गया। हादसे में चालक समेत एंबुलेंस में सवार सभी 7 लोगों की मौत हो गई।

जम्मू कश्मीर के अवंतीपोरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 आतंकी ढेर
जम्मू कश्मीर के अवंतीपोरा इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए हैं। इनके पास से दो AK-47 राइफल बरामद हुए हैं। आतंकियों की पहचान त्राल नगर के शाहिद राथर और शोपियां के उमर यूसुफ के तौर पर हुई है। IGP कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि आतंकवादी शाहिद अरिपाल की एक महिला और एक सरकारी कर्मचारी की हत्या में शामिल था।

जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी के संस्थापक भीम सिंह का निधन –
जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी के संस्थापक प्रोफेसर भीम सिंह का निधन हो गया है। वे 80 साल के थे और कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। उनका जन्म 17 अगस्त 1941 को हुआ था।
फरवरी 2021 में उन्हें पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया था। नेशनल पैंथर्स पार्टी एक राजनीतिक संगठन है जो जम्मू-कश्मीर में बदलाव का हिमायती था। भीम सिंह को मार्च 2023 तक के लिए पार्टी अध्यक्ष चुना गया था।
प्रोफेसर भीम सिंह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया। PM ने कहा- वह बहुत पढ़े-लिखे और विद्वान थे। मैं उनके साथ अपनी बातचीत को हमेशा याद रखूंगा। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना।

नोएडा सेक्टर 7 में प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी आग –
नोएडा के सेक्टर 7 में मंगलवार सुबह एक प्लास्टिक फैक्ट्री में आग लग गई। फैक्ट्री से धुंआ निकलता देख लोग इधर-उधर भागने लगे। आग की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई। मौके पर टीम पहुंचकर आग बुझाने की कोशिश कर रही है। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

महाराष्ट्र में मां ने अपने 6 बच्चों को कुएं में फेंका, सभी की मौत –
महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में घरेलू विवाद के बाद एक मां ने अपने 6 बच्चों को कुएं में फेंक दिया। पुलिस ने बताया कि मृतक बच्चों में 5 लड़कियां शामिल हैं। सोमवार को हुई यह घटना मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर महाड तालुक के खारावली गांव में हुई।
जानकारी के मुताबिक, महिला की उम्र 30 साल है। उसके ससुराल पक्ष के लोगों ने उसकी पिटाई की थी, जिसके बाद उसने यह कदम उठाया। मरने वाले बच्चों की उम्र 18 महीने से 10 साल के बीच थी।

BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए अंतिम उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की –
भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट सोमवार को जारी की है। किसी भी लिस्ट में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का नाम नहीं है।
BJP ने UP से मिथिलेश कुमार और के लक्ष्मण को उम्मीदवार घोषित किया है। UP के अलावा कर्नाटक से लाहर सिंह सिरोया और मध्य प्रदेश से सुमित्रा वाल्मीकि को मौका दिया गया है।

केरल के कोल्लम में दो बसों की टक्कर, 57 लोग घायल –
केरल के कोल्लम जिले में सोमवार रात को दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। एक पर्यटक बस की KSRTC की बस से भिड़ंत में 57 लोग घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि चितारा थाना क्षेत्र के कुलथुप्पुझा-मदाथरा रोड पर शाम करीब 7.45 बजे हादसा हुआ है।
स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए 42 लोगों को सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल तिरुअनंतपुरम में भर्ती कराया गया है। मामूली रूप से घायल 15 लोगों का इलाज कडक्कल के एक अस्पताल में चल रहा है।

दिल्ली पुलिस ने सिद्धू हत्याकांड में जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस से की पूछताछ –
दिल्ली पुलिस ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में सोमवार को गैंगस्टर लॉरेंस से पूछताछ की। दिल्ली की तिहाड़ जेल में लॉरेंस बंद हैं। NIA कोर्ट में एक याचिका दायर की गई, जिसमें लॉरेंस बिश्नोई की सुरक्षा बढ़ाने की मांग की गई थी।
फेमस पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथी और कनाडा में बैठे गोल्डी ने मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है।

जगन्नाथ मंदिर में अवैध उत्खनन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को करेगा सुनवाई –
ओडिशा के श्री जगन्नाथ मंदिर में अवैध खनन और निर्माण कार्य के खिलाफ दायर याचिका पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। श्री जगन्नाथ मंदिर में राज्य सरकार उत्खनन और निर्माण कार्य करवा रही है। याचिका में कहा गया है कि मंदिर में चल रहा काम प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम, 1958 का उल्लंघन है। इससे प्राचीन श्री जगन्नाथ मंदिर के लिए खतरा उत्पन्न हो गया है।

आर्यन ड्रग्स केस से चर्चा में आए अधिकारी समीर वानखेड़े का चेन्नई तबादला –
मुंबई NCB के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े का सोमवार को तबादला कर दिया गया। बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़े क्रूज ड्रग्स केस से चर्चा में आए थे। उन्हें DRI से चेन्नई DG टैक्स पेयर सर्विस निदेशालय भेजा गया है। NCB चार्जशीट में आर्यन खान को क्लीन चिट मिल गई है। इसके बाद से ही जांच अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने की बात कही जा रही थी। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने वानखेड़े के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।



Related