सरकार के कुछ आदेशों को कोर्ट में चुनौती दे सकती है ट्विटर, IT मिनिस्ट्री ने दी थी चेतावनी

देश गांव
बड़ी बात Updated On :
twitter-vs-govt

नई दिल्ली। सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर केंद्र सरकार के कुछ आदेशों को कोर्ट में चुनौती दे सकती है। कंपनी का आरोप है कि कुछ अफसर कानून का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं।

लिहाजा, कुछ रूल्स का ज्यूडिशियल रिव्यू कराना चाहती है और इसके लिए कोर्ट में अपील दायर कर सकती है। IT मिनिस्ट्री ने कुछ दिन पहले ट्विटर को वॉर्निंग दी थी।

इस चेतावनी में कहा गया था कि अगर वो आदेशों का पालन नहीं करती है तो उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जा सकता है।

आज की अन्य प्रमुख खबरें…

कर्नाटक के हुबली के होटल में वास्तुविद चंद्रशेखर गुरुजी की हत्या, सीसीटीवी फुटेज में दिखे आरोपी – 

कर्नाटक के हुबली में एक होटल में मंगलवार सुबह ‘सरल वास्तु’ फेम चंद्रशेखर गुरुजी की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। इस वारदात का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है।

इसमें साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि होटल के रिसेप्शन पर दो लोग उन्हें चाकू मार रहे हैं। पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है।

दिल्ली से आ रही गो एयर की फ्लाइट में तकनीकी खराबी, पटना में नहीं हुई लैंडिंग, वापस दिल्ली पहुंचा विमान – 

दिल्ली से पटना आ रही गो एयर की फ्लाइड में मंगलवार को तकनीकी खराबी आई गई। जिसके बाद उसे पटना से वापस दिल्ली ले जाया गया। दिल्ली से आ रही गो एयर की फ्लाइट G8-131 पटना में लैंड नहीं कर पाई।

फ्लाइट को वापस दिल्ली लौटना पड़ा।पैसेंजर्स के अनुसार, फ्लाइट में कुछ तकनीकी खराबी थी। हालांकि, दिल्ली में फ्लाइट सेफली लैंड हुआ और सभी पैसेंजर्स को सुरक्षित उतारा गया। अब वहां से एयर लाइन कंपनी की तरफ से दूसरे फ्लाइट से सभी पैसेंजर्स को वापस पटना भेजा जा रहा है।

केरल के मंत्री ने की संविधान की आलोचना, सीपीएम बोली- जुबान फिसल गई 

केरल के मंत्री साजी चेरियन ने संविधान की आलोचना करते हुए कहा कि यह ‘शोषण को माफ करता है’। और इसे इस तरह से लिखा गया है कि इसका इस्तेमाल देश के लोगों को ‘लूटने’ के लिए किया जा सके।

इस बयान को लेकर सभी विपक्षी दलों ने ‌उनके इस्तीफे की मांग की है। चेरियन ने दक्षिणी जिले के मल्लापल्ली में हाल ही में आयोजित हुए एक राजनीतिक कार्यक्रम में यह बयान दिया था।

हालांकि सीपीएम ने कहा कि चेरियन की जुबान फिसलने के कारण उन्होंने एसी बातें कहीं। चेरियन ने बयान के लिए माफी मांग ली है। उन्होंने कहा कि बयान को गलत तरीके से समझा गया।

दिल्ली से दुबई जा रही फ्लाइट की पाकिस्तान में इमरजेंसी लैंडिंग, सभी यात्री सुरक्षित – 

दिल्ली से दुबई जाने वाली स्पाइसजेट की SG-11 फ्लाइट में तकनीकी खराबी आने के बाद पाकिस्तान के कराची में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

घटना के बाद स्पाइसजेट के तरफ से बताया गया कि उड़ान के वक्त स्पाइसजेट के इंडिकेटर में खराबी आ गई, जिसके बाद उसे कराची के तरफ मोड़ दिया गया, वहां विमान की नॉर्मल लैंडिंग हुई।

स्पाइसजेट के मुताबिक विमान में किसी भी खराबी की पहले कोई रिपोर्ट नहीं थी। यात्रियों को खाने-पीने की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। दिल्ली से एक दूसरा विमान कराची भेजा जा रहा है जो यात्रियों को दुबई लेकर जाएगा।

चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो और उससे जुड़ी 44 फर्मों पर छापा, मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED का एक्शन

प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को चीनी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी वीवो पर कार्रवाई की। ED ने उससे जुड़ी फर्मों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस में देश भर में 44 जगहों पर तलाशी जारी है। चीनी मोबाइल फोन कंपनियां IT और ED के निशाने पर हैं।

ED ने इस साल फरवरी में शाओमी के अवैध रूप से पैसा भेजने के मामले में जांच शुरू की थी। प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार शाओमी ने भारत में काम 2014 में शुरू किया और 2015 से पैसा भेजना शुरू किया।

घाटी में खराब मौसम व 36 घंटे के हाई अलर्ट के कारण अमरनाथ यात्रा रोकी गई – 

amarnath yatra

कश्मीर घाटी में सोमवार रात से हो रही बारिश और अगले 36 घंटे के हाई अलर्ट को लेकर अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। फिलहाल यात्रियों के जत्थे बालटाल और पहलगाम में ही रोक दिए गए हैं।

अब तक करीब 65 हजार श्रद्धालु पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं। मंगलवार को ही 6 हजार से ज्यादा यात्रियों का छठा जत्था जम्मू से रवाना हुआ था। यात्रा 11 अगस्त रक्षाबंधन यानी श्रावण पूर्णिमा तक जारी रहेगी।

उधर, सोमवार को ही अमरनाथ यात्रा से लौट रहे 50 साल के तीर्थयात्री को सेना के जवानों ने सुरक्षित निकाला। बरारीमार्ग के पास उनका घोड़ा असंतुलित होकर 100 फीट नीचे नदी की तरफ गिरा। गिरने से यात्री को गंभीर चोटें आईं, जिन्हें इलाज के लिए श्रीनगर भेजा गया।

आज की अन्य प्रमुख खबरें…

हिमाचल के मंडी में एक घर में घुसा ट्रक, तीन की मौत व 1 घायल –

हिमाचल प्रदेश के मंडी में मंगलवार सुबह एक दर्दनाक हादसा हो गया। यहां एक तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर एक घर में घुस गया। घर में ट्रक की टक्कर से तीन लोगों की मौत हो गई, एक व्यक्ति घायल बताया जा रहा है।

यह जानकारी जिले के ASP आशीष शर्मा ने दी। आशीष शर्मा ने बताया कि घायल व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरने वालों की पहचान की जा रही है।

फेक न्यूज मामले में जी न्यूज के एंकर रोहित रंजन घर पहुंची छत्तीसगढ़ पुलिस –

छत्तीसगढ़ पुलिस जी न्यूज के एंकर रोहित रंजन को गिरफ्तार करने यूपी के गाजियाबाद पहुंची। रोहित गाजियाबाद के इंदिरापुरम में नियो स्कॉर्टिस सोसाइटी में रहते हैं।

माना जा रहा है कि राहुल गांधी के बयान को तोड़-मरोड़कर दिखाने के सिलसिले में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई थी। इसी सिलसिले में छत्तीसगढ़ पुलिस यहां आई है।

वारंट होने के बावजूद गाजियाबाद पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने से रोक रही है इसलिए दोनों राज्यों की पुलिस आमने-सामने आ गई। इसबीच जानकारी मिली है कि नोएडा पुलिस ने रोहित रंजन को फेक न्यूज मामले में गिरफ्तार कर लिया है।

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू –

राष्ट्रपति चुनाव के साथ-साथ देश में उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी हलचल तेज हो गई है। अगस्त में होने वाली उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है, जो 20 जुलाई तक चलेगी।

22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जाएंगे। उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना 6 अगस्त को होना है। उसी दिन नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

भारत ने अंडर-15 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप जीती –

भारत ने सोमवार को अंडर-15 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया। बहरीन में हुई चैंपियनशिप में भारतीय पहलवानों ने 4 गोल्ड, 2 सिल्वर सहित 1 ब्रॉन्ज मेडल जीते।

इससे पहले सोमवार को ही भारत की महिला अंडर-15 टीम यह खिताब अपने नाम किया था। महिला टीम ने 6 गोल्ड और 2 सिल्वर मेडल जीते थे।

अंडमान- निकोबार में भूकंप के झटके, 4.4 तीव्रता दर्ज की गई –

अंडमान- निकोबार में मंगलवार तड़के 2 बजकर 54 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.4 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र पोर्ट ब्लेयर से 244 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व दिशा में जमीन से 30 किमी की गहराई पर था। भूकंप में किसी की हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है।

उदयपुर हत्याकांड का वीडियो शेयर करने पर राजस्थान में 5 गिरफ्तार –

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में सोमवार को 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन लोगों पर उदयपुर में हुए टेलर की हत्या का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने का आरोप है। राजस्थान पुलिस ने लोगों को हत्या का वीडियो शेयर करने से मना किया था।

हनुमानगढ़ के एसपी ने बताया कि लोगों में भय का माहौल पैदा करने की नीयत से वीडियो शेयर करने के आरोप में सिराजुद्दीन हुसैन, तरसेम पुरी, मोहम्मद शकूर, पवन कुमार और राजकुमार जाट को गिरफ्तार किया गया है।



Related