दिल्ली में अब नहीं मिलेगी फ्री बिजली, 1 अक्टूबर से अब केवल मांगने वालों को मिलेगी सब्सिडी

देश गांव
बड़ी बात Updated On :
arvind kejriwal

नई दिल्ली। दिल्ली में 1अक्टूबर से बिजली सब्सिडी केवल उन्हीं लोगों को मिलेगी जो इसकी मांग करेंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम लोगों को विकल्प देंगे कि बिजली सब्सिडी की आपको जरूरत है या नहीं। जो लोग नहीं चाहेंगे उन्हें बिजली की सब्सिडी नहीं मिलेगी। यानी सभी को फ्री बिजली नहीं मिलेगी।

केजरीवाल ने बताया कि उन्हें कई लोग मिलते हैं जो कहते हैं कि हमें बिजली सब्सिडी नहीं चाहिए। आप इस पैसे का उपयोग स्कूल खोलने, अस्पताल बनाने आदि में करें। इसी के बाद दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया है।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

जेट के विमान ने 3 साल बाद एक बार फिर भरी उड़ान, अक्टूबर से शुरू हो सकती हैं नियमित सेवाएं

दिवालिया हो चुकी जेट एयरवेज के विमान ने 3 साल बाद एक बार फिर उड़ान भरी। वित्तीय संकट में फंसने के बाद एयरलाइन ने अप्रैल 2019 में सेवाएं बंद कर दीं थीं।

गुरुवार को कंपनी ने टेस्ट फ्लाइट के जरिए इसकी शुरुआत कर दी। ये विमान सिक्योरिटी चेकिंग के लिए उड़ाई गई। बता दें कि जेट एयरवेज के दिवालिया घोषित होने के बाद संजीव कपूर को कंपनी का नया CEO बनाया गया था।

कपूर ने कहा था कि अक्टूबर से विमान कंपनी एक नए कलेवर के साथ फिर से आसमान में होगी। कंपनी की बोली UK की कलरॉक कैपिटल और UAE की मुरारी लाल जालान कंसोर्टियम ने जीती थी।

बिना इजाजत रैली करने पर जिग्नेश मेवानी और रेशमा पटेल को तीन महीने की जेल

कांग्रेस नेता जिग्नेश मेवानी, एनसीपी नेता रेशमा पटेल और सुबोध परमार को मेहसाणा कोर्ट ने तीन महीने की सजा सुनाई है।

इसके अलावा कोर्ट ने जिग्नेश मेवानी, एनसीपी नेता रेशमा पटेल और सुबोध परमार पर एक-एक हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।

इन सभी पर आरोप है कि इन्होंने साल 2017 में आजादी कूच रैली की थी और ये रैली बिना इजाजत की गई थी। तब मेहसाणा कोर्ट ने इनको दोषी माना था। इस मामले में कोर्ट ने कुल 12 लोगों को सजा सुनाई है।

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी चम्पावत से बीजेपी उम्मीदवार घोषित
उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी चम्पावत से भाजपा उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। यहां 31 मई को चुनाव होने हैं जबकि 3 जून को मतगणना होगी।

चम्पावत में विधानसभा चुनाव के लिए 4 मई को अधिसूचना जारी हो चुकी है। 11 मई तक नामांकन किए जा सकेंगे। उत्तराखंड का सीएम बने रहने के लिए धामी को छह महीने के अंदर विधानसभा सदस्य बनना जरूरी है।

24 मई तक एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों के 1000 से ज्यादा फेरे रद्द, कोयला संकट के चलते फैसला
देश में गहराए कोयला संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच रेलवे ने एक हजार से ज्यादा ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है।

कोयला रैक के परिवहन के लिए 24 मई तक करीब 1050 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। रद्द किए गए ट्रेनों में एक्सप्रेस, मेल और पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं।

हरियाणा के करनाल में चार खालिस्तानी आतंकी गिरफ्तार, ड्रोन से पहुंचाए जा रहे थे हथियार

हरियाणा के करनाल जिले की पुलिस ने गुरुवार सुबह 4 खालिस्तानी आतंकियों को नेशनल हाईवे से गिरफ्तार किया है। वे इनोवा गाड़ी में हाईवे से गुजर रहे थे। इंटेलिजेंस ब्यूरो को इस बारे में गुप्त सूचना मिली थी।

इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने मिलकर बांसताड़ा टोल प्लाजा के पास नाका लगाया और इनोवा गाड़ी को चेकिंग के लिए रोका। गाड़ी से तलाशी में असलहा-बारूद बरामद हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, आतंकियों को ड्रोन के जरिए हथियार पहुंचाए जा रहे थे। तुरंत एक्शन लेते हुए चारों इनोवा सवार को गिरफ्तार कर लिया गया। मामले की पुष्टि करनाल एसपी गंगाराम पुनिया ने की।

सूत्रों के मुताबिक, मधुबन थाना में आतंकवादियों को ले जाया गया है, जहां पर उनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने बरामद बारुद में आरडीएक्स होने की भी संभावना जताई है। इसकी जांच के लिए बम निरोधक दस्ता बुलाया गया है।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

यूरोपीय देशों का दौरा कर देश लौटे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 यूरोपीय देशों का दौरा करने के बाद गुरुवार को दिल्ली पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री ने कल फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की थी। पेरिस पहुंचने से पहले PM मोदी ने डेनमार्क में दूसरे भारत-नॉर्डिक सम्मेलन में शामिल हुए।
सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने नॉर्डिक देशों के प्रधानमंत्रियों से भारत के साथ संबंधों को लेकर चर्चा की। साथ ही यूक्रेन-रूस संघर्ष सहित वैश्विक हालात पर भी बात की। प्रधानमंत्री ने इससे पहले डेनमार्क और जर्मना का दौरा किया था।

13 दिन बाद जेल से रिहा हुईं सांसद नवनीत राणा
अदालत से जमानत मिलने के बावजूद एक दिन जेल में काटने के बाद अमरावती से निर्दलीय संसद नवनीत राणा को जेल से रिहा कर दिया गया है। हालांकि, तबियत ज्यादा खराब होने के कारण वे घर की जगह मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल के लिए निकली हैं।
नवनीत की रिहाई भले ही हो चुकी है, लेकिन उनके पति और तलोजा जेल में बंद विधायक रवि राणा को अभी शाम तक रिहाई का इंतजार करना होगा। उनका जमानती ऑर्डर जेल तक पहुंच चुका है।

अब पीके का मिशन – बिहार में बदलाव के लिए 3 हजार किमी की पदयात्रा करेंगे
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पॉलिटिक्स में एंट्री के स्पष्ट संकेत दे दिए। उन्होंने कहा कि बिहार को नई सोच और प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वे अगले 3-4 महीनों में बिहार के करीब 17 हजार लोगों से बातचीत करेंगे।
इसके लिए वे 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन बिहार के पश्चिमी चंपारण से पदयात्रा की शुरुआत करेंगे। अगर बातचीत में बहुमत बिहार में नई सोच और प्रयासों का होता है और यह लगता है कि किसी राजनीतिक पार्टी की जरूरत है तो उसका ऐलान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह प्रशांत किशोर की पार्टी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अभी कोई मंच और पार्टी नहीं है।

17 दिन में दूसरी बार जम्मू-कश्मीर में हिली धरती, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3
जम्मू-कश्मीर में गुरुवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान बताया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू कश्मीर में सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर भूकंप आया।
इसका केंद्र ताजिकिस्तान में 170 किमी गहराई में बताया जा रहा है। गनीमत है कि भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं मिली है। इससे पहले 18 अप्रैल को जम्मू कश्मीर में भूकंप आया था।

जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग आज सौंप सकता है रिपोर्ट, 6 मई को खत्म हो रहा कार्यकाल
जम्मू और कश्मीर परिसीमन आयोग की आज बैठक होने वाली है। इसमें वह अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है। दरअसल, केंद्र शासित प्रदेश के परिसीमन के लिए गठित आयोग का कार्यकाल 6 मई को खत्म हो रहा है। इस पैनल को जम्मू और कश्मीर में विधानसभा और संसदीय क्षेत्रों की सीमाओं को फिर से बनाने का काम सौंपा गया है।

मुंबई की पूर्व मेयर का राज ठाकरे पर हमला, कहा- वो भाई उद्धव के सीएम बनने से नाराज हैं
मुंबई की पूर्व मेयर किशोरी पेडनेकर ने राज ठाकरे पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि राज ठाकरे अपने चचरे भाई उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने से नाराज हैं।
किशोरी पेडनेकर ने राज ठाकरे का नाम लिए बिना कहा कि वे बदतमीजी कर रहे हैं। बता दें कि राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को राज्य के सभी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का अल्टीमेटम दिया है। मनसे प्रमुख ने कहा कि अगर मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटा तो हम उसके सामने हनुमान चालीसा बजाएंगे।

ओडिशा में चक्रवात की खबरों के बीच सरकार की लोगों से अपील
ओडिशा में चक्रवात की खबरों के बीच राज्य सरकार ने कहा कि हमने इससे निपटने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सरकार ने लोगों से अपील की, घबराहट में रोजमर्रा की चीजों को खरीदकर घर पर इकट्ठा न करें।
वहीं मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि चक्रवात की आशंका की स्पष्ट तस्वीर अभी सामने नहीं आई है। बता दें कि बीते कुछ सालों से ओडिशा को चक्रवातों का सामना करना पड़ रहा है।

124ए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई आज
देशद्रोह के अपराध से निपटने वाली भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। उम्मीद है आज इस मामले पर फैसला आ सकता है।
पिछली सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि वह 5 मई को मामले में अंतिम सुनवाई शुरू करेगी। कोर्ट ने यह भी साफ किया कि अब सुनवाई स्थगित करने के किसी आग्रह पर विचार नहीं करेगा। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमन्ना की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ मामले की सुनवाई कर रही है।



Related