महूः स्ट्रीट वेंडरों को लोन नहीं देने पर एसडीएम ने किया महाराष्ट्र बैंक का ब्रांच सील

गरीबों को उनके रोजगार शुरू करने के लिए ऋण देने की योजना में लापरवाही करने वालों के खिलाफ अब महू तहसील में भी कार्रवाई शुरू हो गई। मंगलवार को कोदरिया स्थित एक बैंक शाखा को इसी के कारण एसडीएम ने सील कर दिया।

bank-branch-sealed

महू। गरीबों को उनके रोजगार शुरू करने के लिए ऋण देने की योजना में लापरवाही करने वालों के खिलाफ अब महू तहसील में भी कार्रवाई शुरू हो गई। मंगलवार को कोदरिया स्थित एक बैंक शाखा को इसी के कारण एसडीएम ने सील कर दिया।

जिला प्रशासन द्वारा शासन की योजना के प्रति लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू कर दी गई। इसी के तहत मंगलवार को महू तहसील में एक बैंक शाखा के खिलाफ शिकायत मिलने पर सील कर दिया गया।

मिली जानकारी के अनुसार, शासन की योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए बैंक से ऋण दिया जाना था। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी आमंत्रित किए गए।

कोदरिया स्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र की शाखा में दो सौ से ज्यादा आवेदन जमा हुए थे, लेकिन इन्हें ऋण नहीं दिया जा रहा था या फिर लगातार देरी की जा रही थी।

इसकी शिकायत मिलने पर ग्राम पंचायत द्वारा भी बैंक शाखा को पत्र देकर तत्काल ऋण स्वीकृत करने के लिए कहा गया था। इसके बाद भी बैंक द्वारा कोई जिम्मेदारी पूरी नहीं की जा रही थी।

इसकी जानकारी एसडीएम अभिलाष मिश्रा को लगी। इसके बाद एसडीएम मिश्रा ने पूरी जानकारी निकाली तो पता चला कि बैंक द्वारा पात्र आवेदकों को ऋण देने में लापरवाही बरती जा रही है।

इस पर मंगलवार को कोदरिया की बैंक शाखा को सील कर दिया गया। बैंक शाखा सील होने के बाद दिन भर ग्राहक परेशान होते रहे।

स्थानीय स्टाफ ने तहसील कार्यालय जाकर एसडीएम मिश्रा ने चर्चा भी की जहां से कहा गया कि कार्रवाई जिला प्रशासन के आदेश पर हुई है। आप कलेक्टर से चर्चा करें।

इस संबंध में ग्राम की सरपंच अनुराधा जोशी ने कहा कि शिकायत मिलने पर कुछ दिन बैंक शाखा प्रबंधक से चर्चा कर पात्र आवेदकों के ऋण तत्काल स्वीकृत करने की बात कही गई थी, लेकिन कोई असर नहीं हुआ।

एसडीएम अभिलाष मिश्रा ने कहा कि यह जिला प्रशासन की कार्रवाई है। इस संबंध में ज्यादा कुछ नहीं बता सकूंगा।

शाखा प्रबंधक अनिल ढोसला ने कहा कि कुछ तकनीकी समस्या के कारण समस्या होने से ऐसा हुआ जिसे जल्दी की दुरूस्त कर लिया जाएगा।

First Published on: December 22, 2020 3:11 PM