खरगोनः आदिवासी समाजजनों ने घेरा अजाक थाना, डीएसपी बोले- भीड़ के दबाव में नहीं होती कार्रवाई

- ग्राम गढ़ी में रेत परिवहन विवाद के दौरान हुई फायरिंग का मामला, दूसरा पक्ष एसपी कार्यालय पहुंचा। - सरपंच पति के पक्ष में आए लोगों ने बिस्टान पुलिस पर लगाए एकपक्षीय कार्रवाई के आरोप।

khargone-ajak-thana

खरगोन। बिस्टान थाना क्षेत्र के ग्राम गढ़ी में शनिवार रात रेत परिवहन को लेकर हुए विवाद और हवाई फायरिंग के बाद मामला अब गरमाने लगा है। विवाद से जुड़े दोनो पक्षों ने अपने-अपने स्तर पर शिकायतें दर्ज कराकर निष्पक्ष जांच की मांग की हैं।

बिस्टान पुलिस पर एकपक्षीय कार्रवाई का आरोप लगाते हुए सोमवार को सैंकड़ों आदिवासी समाजजन सरपंच पति के पक्ष में अजाक थाने पहुंचे और उनकी ओर से भी एफआईआर दर्ज कराने की मांग को लेकर धरना दिया। वहीं, दूसरा पक्ष एसपी कार्यालय पहुंचा और एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की।

सोमवार दोपहर करीब 12 बजे गढ़ी के सरपंच पति गोरेलाल सोलंकी के साथ राजेंद्र सिंह पंवार, शंकर सिंह बर्डे, उमराव सिंह वास्कले, नंदा ब्राह्मण सहित 200 से अधिक महिला-पुरुष अजाक थाना पहुंचे।

यहां लोगों ने कहा कि आदिवासी समाज के सरपंच पति पर बंदूक तानी गई। इसके बावजूद कार्रवाई नहीं कि गई जिससे समाज में आक्रोश है। मौजूद लोगों ने पुलिस अफसरों को अपनी समस्या बताई।

गोरेलाल ने लिखित आवेदन में कहा कि

शनिवार रात को एक ट्रैक्टर-ट्रॉली और एक बोलेरो वाहन मेरे खेत के पास खड़े थे। बोलेरो में बैठे लोगों व ट्रैक्टर पर सवार लोगों के बीच विवाद चल रहा था। विवाद देख गोरेलाल भी वहां रुका। उसने बताया सरपंच होने के नाते उसने विवाद की वजह पूछी तो बोलेरो में सवार लोगों ने उसके साथ भी विवाद शुरू कर दिया और गोली मारने की धमकी दी।

गोरेलाल ने बताया बोलेरो सवार लोगों ने उस पर बंदूक तान दी, जिसे उसने पकड़कर ऊपर उठाई। इस बीच हवाई फायर हो गया। इस विवाद में पुलिस ने बोलेरो सवार लोगों की शिकायत पर केस दर्ज किया और हमारी एफआईआर नहीं लिखी गई।

गोरेलाल के साथ आए ग्रामीणों ने पूरे मामले में बोलेरो सवार वीर सिंह तोमर, अजब सिंह, अनिल, दिनेश यादव, लखन यादव आदि पर भी केस दर्ज करने की मांग की।

और इधर दूसरे पक्ष ने एसपी से की लिखित शिकायत –

उधर, एसपी कार्यालय पहुंचे ग्राम कसारपुरा के लोगों ने एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान को एक लिखित आवेदन दिया। इसमें ग्रामीणों ने बताया कि रेत मामले में शनिवार रात को जो विवाद हुआ था उसमें अनिल पिता अमान बोलेरो चला रहा था। आरोप लगाया कि विवाद के दौरान गोरेलाल सोलंकी, गबरू सोलंकी, गोलू जायसवाल व अन्य ने उस पर जानलेवा हमला किया। मारपीट में अनिल घायल हुआ है। ग्रामीणों ने उक्त हमलावरों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

डीएसपी ने कहा – दबाव में नहीं होगी एफआईआर –

अजाक थाने में भीड़ देख डीएसपी रामसिंह मेढ़ा ने नाराजगी जताते हुए कहा कि भीड़ लाकर कोई दबाव में कार्रवाई नहीं कराई जा सकती है। जो सच्चाई होगी उसकी जांच के बाद ही कार्रवाई की जाएगी। आप कार्रवाई से असंतुष्ट हैं तो आपकी शिकायत लिखित में दें। जांच के बाद निष्पक्ष कार्रवाई होगी। डीएसपी मेढ़ा ने बताया कि सरपंच पति ने लिखित आवेदन दिया है, जांच के बाद कार्रवाई होगी।

कसारपुरा के ग्रामीणों ने आवेदन दिया है। पूरे मामले की जांच कराएंगे। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। – शैलेंद्र सिंह चौहान, एसपी, खरगोन

First Published on: January 25, 2021 8:33 PM