हनुमान जयंती या जन्मोत्सव, जानिए धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक क्या है सही

हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में धूम धाम से मनाया जाता है।

hanuman-jayanti-hanuman janmotasav

हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। आमतौर पर इस दिन को लोग हनुमान जयंती के नाम से बुलाते हैं। इस बार हनुमान जन्मोत्सव 6 अप्रैल गुरुवार को पड़ रही है जब हनुमान भक्त भगवान हनुमान की विधिवत पूजा करेंगे।

हालांकि, इन दिनों यह बात चर्चा का विषय बन चुका है कि सही शब्द हनुमान जयंती है या हनुमान जन्मोत्सव। इस बारे में धार्मिक मत यह कहता है कि हनुमान जयंती बोलना हनुमान जी का अपमान है।

इस संदर्भ में मालवा के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य डॉ. अशोक शास्त्री का कहना है कि

जयंती, जन्मोत्सव और जन्मदिवस सुनने में एक जैसे लगते हैं, लेकिन इनका अर्थ एक-दूसरे से काफी भिन्न है। खास बात यह है कि आज के समय में इनके बीच का अंतर बहुत ही कम लोग जानते हैं। इसी अंतर को सरल शब्दों में समझाएं तो जयंती उनकी मनाई जाती है जो इस पृथ्वी पर आए और फिर शरीर त्याग कर मृत्यु को प्राप्त हो गए। वहीं, जन्मदिन उनका मनाया जाता है जो पृथ्वी पर जन्मे और अभी भी जीवित हैं जो सामान्य रूप से आपके और हमारे घरों में मनाया जाने वाला पर्व है। अब आती है बारी जन्मोत्सव की तो बता दें कि जन्मोत्सव उनका मनाया जाता है जो अवतरित हुए और अपने अवतरण का कार्य पूर्ण कर अपने धाम लौट गए, लेकिन इनका पृथ्वी पर आना और पृथ्वी से जाना दोनों ही ईश्वरीय घटना हो। इसी कारण से श्रीकृष्ण के जन्मदिवस को जन्माष्टमी और श्रीराम के जन्मदिवस को रामनवमी के रूप में जाना जाता है ना कि जयंती के तौर पर क्योंकि यह दोनों भगवान विष्णु के अवतार हैं। ठीक इसी प्रकार हनुमान जी भी भगवान शिव के 11वें अवतार माने जाते हैं। साथ ही वह अजर और अमर हैं। उन्हें चिरंजीवी होने का वरदान प्राप्त है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी आज भी पृथ्वी पर मौजूद हैं। ऐसे में ईश्वर तत्व होने और आज भी पृथ्वी पर वास करने के कारण उनका जन्मोत्सव मनाया जाना चाहिए न कि जयंती। तो इस कारण से धार्मिक मान्यताओं में हनुमान जयंती मनाना गलत माना गया है।

डॉ. अशोक शास्त्री ने बताया कि हनुमान जयंती पर हनुमान जी को प्रसन्न कर बजरंगबली की कृपा पा सकते हैं। कलयुग में हनुमान जी की पूजा से सबसे जल्दी मनोकामना पूर्ण होती है।

व्यक्ति के जीवन की हर समस्याओं को दूर करने और हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय –

First Published on: April 4, 2023 2:32 PM