लंपी वायरस के सैकड़ों मामले, 19 पशुओं की मौत, पांच हजार को लगा टीका

पशु पालन विभाग द्वारा गांवों में लगातार निरीक्षण कर मवेशियों का उपचार किया जा रहा है। इनमें लंपी ग्रसित 119 मवेशियों का भी उपचार किया जा रहा है।

खरगोन। मालवा निमाड़ इलाके में लंपी वायरस से कई गाय पीड़ित हैं। ऐसे में यहां के पशुपालकों की चिंता बढ़ गई है। खरगोन जिले में भी कई मामले सामने आ चुके हैं। खरगोन जिले में इस बीमारी से 56 गांवों के पशु चपेट में हैं। ऐसे में पशुपालन विभाग सतर्क हैं। जिले में लंपी वायरस से अब तक 19 पशुओं की मौत हो चुकी है।

इसके बाद जिला प्रशासन और पशु पालन विभाग द्वारा गांवों में लगातार निरीक्षण कर मवेशियों का उपचार किया जा रहा है। इनमें लंपी ग्रसित 119 मवेशियों का भी उपचार किया जा रहा है। जिला प्रशासन की चिंता है कि लगातार पशुओं का आंकड़ा जुटाना कठिन हो सकता है क्योंकि जिले में 9 लाख मवेशी दर्ज हैं।

 

जानकारी के मुताबिक जिले के पशु स्वास्थ्य अमले द्वारा अब तक 5100 से अधिक पशुओं को वैक्सीन दी जा चुकी है। वहीं स्वास्थ्य अमले द्वारा अब तक जिले में स्थित समस्त गौशालाओं में मवेशियों का टीकाकरण का कार्य किया जा चुका है। हालांकि चिंता इस बात की है कि वैक्सीन के इस अभियान बावजूद भी पशुओं में लंपी वायरस के मामले आ रहे हैं। पशुपालन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल पशुपालकों को अपने पशुओं की देखभाल करनी जरूरी है ऐसे होने चाहिए कि संक्रमित पशुओं से स्वस्थ पशुओं को अलग रखें और पशुओं के संक्रमित होने पर उनके इलाज के लिए तुरंत चिकित्सकों से संपर्क करें।

 

First Published on: September 18, 2022 8:26 PM