जावेद अख़्तर का पाकिस्तान में दिया गया ये जवाब हो रहा वायरल, दुनियाभर में हो रही तारीफ़

जो वीडियो वायरल हो रहा है वह फैज़ फेस्टिवल का है। जो 17 से 19 फरवरी को उर्दू के महान शायर फैज़ अहमद फैज़ की याद में आयोजित किया गया था।

javed akhtar in pakistan

मशहूर गीतकार और शायर जावेद अख्तर ने लाहौर में खुले मंच से जो कहा उसे सुनकर हर हिन्दुस्तानी को अपने इस गीतकार की हिम्मत पर गर्व महसूस हुआ।

जावेद साहब ने एक सवाल के जवाब में तपाक से कह दिया कि मुंबई हमले की साजिश रचने वाले पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे हैं। इस जवाब पर उनकी देश दुनिया में खूब तारीफ हो रही है।

जो वीडियो वायरल हो रहा है वह फैज़ फेस्टिवल का है। जो 17 से 19 फरवरी को उर्दू के महान शायर फैज़ अहमद फैज़ की याद में आयोजित किया गया था।

इस कार्यक्रम में पूछा गया कि जावेद अख्तर से प्रोग्राम में एक महिला ने पूछा- जावेद साहब! आप कई बार पाकिस्तान आ चुके हैं। वैसे मैं भी आपके घर जा चुकी हूं… क्योंकि 17 जनवरी आपकी और मेरी सालगिरह है और मैंने आपके घर खाना भी खाया है, लेकिन आपको याद नहीं होगा। जावेद बीच में महिला को टोककर पूछते हुए … मेरे घर पर था? लोग हंस पड़ते हैं। फिर महिला बोलती है- चलिए कोई बात नहीं ।

महिला आगे पूछती है… आप कई बार पाकिस्तान आ चुके हैं और आप देख चुके हैं कि पाकिस्तान एक मासाअल्लाह बड़ा फ्रेंडली, लविंग और पॉजिटिव मुल्क है….लेकिन हिन्दुस्तान में हमारा जो तस्सवुर है वो इतना अच्छा नहीं है।

मैं समझती हूं कि आप जब यहां आते हैं तो क्या आप जाकर बताते हैं कि वो तो बड़े अच्छे लोग हैं। वो जगह-जगह बम नहीं मारते, फूल भी पहनाते हैं और प्यार भी करते हैं । आप ये जाकर उन्हें बताते हैं कि नहीं? क्योंकि इस रीजन हम चाहते हैं कि अच्छे हालात हों… दोनों मुल्क के लोग एक-दूसरे से मोहब्बत करें और दोस्ती करें।

जवाब में अख्तर बोले- ‘हमने तो नुसरत और मेहदी हसन के बड़े-बड़े फंक्शन किए। लेकिन आपके मुल्क में तो लता मंगेशकर का कोई फंक्शन नहीं हुआ, तो हकीकत ये है… चलिए अब हम एक दूसरे पर इल्जाम ना दें, अहम बात ये है आजकल जो फिजा इतनी गरम है, वो कम होनी चाहिए । ‘

जावेद साहब ने आगे कहा- ‘हम तो बंबई के लोग हैं, हमने देखा हमारे शहर पर कैसे हमला हुआ था। वो लोग नॉर्वे से तो नहीं आए थे, और ना ही इजिप्ट से आए थे। तो लोग आपके मल्क में अभी भी घूम रहे हैं।

First Published on: February 22, 2023 11:59 AM