हटाः यहां नवाचार के माध्यम से शिक्षक व जनशिक्षक दे रहे शिक्षा

'एक शाला एक परिसर' नवाचार के अंतर्गत पाड़ाझिर जनशिक्षा केंद्र रोसरा विकासखंड बटियागढ़ में शिक्षक विमल पटेल द्वारा मुहल्ला क्लास लगाई गई। इस तरह वे स्थानीय बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं और इसका महत्व भी बता रहे हैं।

hata-innovation

हटा। ‘एक शाला एक परिसर’ नवाचार के अंतर्गत पाड़ाझिर जनशिक्षा केंद्र रोसरा विकासखंड बटियागढ़ में शिक्षक विमल पटेल द्वारा मुहल्ला क्लास लगाई गई। इस तरह वे स्थानीय बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं और इसका महत्व भी बता रहे हैं।

दरअसल शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूल नहीं खोला जाना तय किया गया है। लेकिन, छात्र-छात्राओं के हित को देखते हुए सरकार के द्वारा एक नीति तैयार की गई जिसमें शिक्षकों के द्वारा मोहल्ला क्लास का आयोजन किया जा रहा है।

इसके तहत कई शिक्षकों द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है, जिसकी चंहुओर प्रशंसा हो रही है। शिक्षकों द्वारा छात्र-छात्राओं के बीच जाकर संवाद कर उन्हें शिक्षा के गुण बताजा रहा है।

साथ ही साथ जनशिक्षा केंद्र रोसरा के जनशिक्षक द्वारका प्रसाद अहिरवार मुहल्ला क्लास में एक शाला एक परिसर पाड़ाझिर में नवाचार के माध्यम से छात्र-छात्राओं के बीच जाकर मोहल्ला क्लास में बच्चों को सहज सरल तरीके से समझा रहे हैं।

First Published on: February 19, 2021 2:30 PM