श्वानों की नसबंदी के बाद इनफैंट्री स्कूल महू का कैंपस हो रहा डॉग फ्रेंडली

यह प्रयास सैन्य संस्थान ने संस्था के साथ मिलकर कैंपस को डॉग फ्रेंडली बनाने के उद्देश्य से किया।

इंदौर। महू छावनी क्षेत्र में महू वॉलंटियर्स फॉर एनिमल्स (एम वी एफ ए) संस्था ने पिछले दिनों छावनी के एक प्रमुख रक्षा संस्थान इनफैंट्री स्कूल महू में दो दिवसीय श्वान नसबंदी शिविर का आयोजन किया। यह प्रयास सैन्य संस्थान ने संस्था के साथ मिलकर कैंपस को डॉग फ्रेंडली बनाने के उद्देश्य से किया।

इसके तहत इन्फेंट्री स्कूल कैंपस के आवारा कुत्तों की नसबंदी की जानी है और उनको टीके लगाए जायेंगे और निर्धारित स्थानों पर खाना दिया जायेगा। इसकी पहल इनफैंट्री स्कूल महू के कमानडेंट ले जनरल पी एन अनंतनारायणन ने की है।

 

 

पिछले दिनों लगाए गए इस शिविर में 22 आवारा कुत्तों की नसबंदी की गयी। जिनमें 13 मादा एवं 9 नर हैं। इन्हें पाँच दिन की देख रेख और दवाइयाँ भी दी गयीं। संस्था के डॉक्टरों के अनुसार सभी 22 श्वान स्वस्थ हैं।

कैंप का संचालन इनफैंट्री स्कूल के कर्नल ए ने किया। मेडिकल टीम में डॉ अमित, डॉ राखी और डॉ जयकरण शामिल रहे और सपोर्ट  टीम में इनफैंट्री स्कूल के सूबेदार मेजर जसविंदर सिंह और हवलदार जसबीर सिंह थे।

संस्था एमवीएफए के रश्मि शर्मा, विजयेंद्र चौबे, मोहिनी शर्मा, आनंद यादव, निलेश पाटीदार, निधि पाटीदार और इंदौर से आये पाँच डॉग कैचर ने का भी विशेष योगदान रहा।

दिसंबर 2020 से अभी तक एमवीएफए ने महू छावनी के इनफैंट्री स्कूल, आर्मी वार कॉलेज, मिलिट्री हॉस्पिटल और आर्मी के कई रहवासी क्षेत्रों में एवं महू तहसील के पंचायत क्षेत्रों में 26 नसबंदी शिविरों का आयोजन किया है।

इन शिविरों में 351 आवारा श्वानों की नसबंदी की गई है। इनमें 286 मादा एवं 65 नर हैं। इन पर हुए पूरा खर्च पशु प्रेमियों और संस्थाओं ने उठाया है।

First Published on: November 19, 2022 1:41 PM