छतरपुरः साहूकार का सूद चुकाते-चुकाते थक चुकी किसान की पत्नी ने खाया जहर

- जेवर गिरवी रखकर खेती के लिए लिया था साहूकार से 20 हजार का कर्ज। - पुलिस में शिकायत करने पर साहूकार देता था जान से मारने की धमकी। - प्रताड़ना के कारण तीन दिन से बिना खाए-पीए सदमे में थी महिला। - भगवा थाने में साहूकार गोविंद सिंह पर मामला हुआ दर्ज।

farmer-wife-suicide-attempt

छतरपुर। बुंदेलखंड के छतरपुर जिले में भगवा थाना क्षेत्र के फुटवारी गांव में खेतों में खून-पसीना बहाकर और हाड़-तोड़ मेहनत करने के बाद साहूकार का सूद चुकाते-चुकाते थक चुकी किसान की पत्नी कल्लन आदिवासी ने जहर खा लिया।

किसान की पत्नी ने जेवर गिरवी रखकर खेती के लिए 20 हजार रुपये साहूकार से कर्ज लिया था। साहूकार ने इस तरह ब्याज लगाया कि 20 हजार के बदले महिला एक लाख रुपये से भी ज्यादा पैसे दे चुकी है, लेकिन साहूकार का ब्याज नहीं चुका और न ही किसान की पत्नी को उसके जेवर मिले।

साहूकार की प्रताड़ना से तंग किसान की पत्नी ने तीन दिन से कुछ भी नहीं खाया-पीया। महिला ने प्रताड़ना से तंग आकर जहर खा लिया, जिसके बाद उसे गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं मामला प्रकाश में आने के बाद आरोपी साहूकार गोविंद सिंह पर भगवा थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है।

जानकारी के अनुसार कल्लन ने गांव में ही रहने वाले साहूकार गोविंद सिंह से खेती के लिए कर्ज लिया था। वहीं, गांव में रहने वाले साहूकार गोविंद सिंह का कहना है कि उसका ब्याज अभी भी नहीं मिला है।

अस्पताल में भर्ती कल्लन आदिवासी ने बताया कि

उसने गोविंद सिंह से 20 हजार नगद एवं फसल के लिए कुछ बीज लिया था जिसके एवज में वह अब तक लगभग एक लाख चुका चुकी है। इतना ही नहीं साहूकार ने महिला के गहने भी गिरवी रख लिए हैं।

एसपी सचिन शर्मा के निर्देशन में भगवा थाने में साहूकार पर मध्यप्रदेश ऋणियों का संरक्षण अधिनियम की धारा 3, 4, भादवि की धारा 294, 506 एवं 3(2) (v-a),3 (1)R,S। एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है।

महिला के पति कडोरी आदिवासी ने बताया कि

गोविंद सिंह से खेती के लिए पैसा लिया था, लेकिन उसका ब्याज खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अब तक हम लोग लाखों रुपये दे चुके हैं, लेकिन साहूकार लगातार पैसों की मांग करता है जिससे परेशान होकर मेरी पत्नी कल्लन ने जहर खा लिया।

First Published on: January 10, 2021 5:38 PM