वसंत पंचमी पर भोज महोत्सव कार्यक्रमः कलेक्टर व पुलिस अधिकारियों ने किया भोजशाला का निरीक्षण

हिंदू संगठनों ने अपनी तैयारियां शुरू कीं। 5 फरवरी को मुख्य आयोजन, महाआरती के बाद होगी धर्म सभा। खाटू श्याम की भजन संध्या व कवि सम्मेलन का होगा आयोजन।

bhojshala dhar collector

धार। वसंत पंचमी पर हिंदू संगठनों द्वारा 5 फरवरी को चार दिवसीय भोज महोत्सव के तहत कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। संगठन की ओर से की जा रही तैयारियों के बीच गुरुवार को प्रशासन की टीम भी भोजशाला निरीक्षण के लिए पहुंची।

यहां पर कलेक्टर डॉ. पंकज जैन सहित पुलिस अधिकारियों ने दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का इंट्री गेट से लेकर भोजशाला के भीतरी हिस्से व बाहरी हिस्से का निरीक्षण किया तथा इस माह के अंत तक इस पूरे क्षेत्र में बैरिकेड लगाने के निर्देश दिए।

साथ ही साथ ही विद्युत सप्लाई के लिए अतिरिक्त कनेक्शन सीधे मुख्य ग्रिड से जोड़ने के लिए कहा गया है। भोजशाला में चार दिन तक पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी सुबह से शाम तक तैनात रहेंगे।

पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी व तैनाती संख्या सहित पुलिस पॉइंट की पूरी रूपरेखा का पूरा चार्ट अगले तीन दिन में बनकर तैयार हो जाएगा। धार पुलिस भोजशाला में ड्यूटी के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की मांग भी करेगा ताकि जरूरत पड़ने पर पुलिसबल मौजूद रहे।

प्रशासन का पूरा फोकस पहले दिन के कार्यक्रम पर रहता है क्योंकि सबसे अधिक भीड़ शोभायात्रा व धर्म सभा में उपस्थित होती है।

यज्ञ से होगी सुबह की शुरुआत –

भोज महोत्सव के प्रचार-प्रसार प्रमुख सुमित चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले दिन 5 फरवरी को सुबह की शुरुआत मां सरस्वती यज्ञ से होगी। इसके बाद लालबाग परिसर से मां वाग्देवी की शोभायात्रा की शुरुआत होगी।

शहर के प्रमुख मार्गों से भ्रमण करते हुए करीब दो घंटे में यात्रा भोजशाला पहुंचेगी, जहां पर मां वाग्देवी के तेल चित्र को लेकर पदाधिकारी अंदर जाएंगे व महाआरती का आयोजन होगा।

इसके बाद दोपहर के समय धर्म सभा होगी, जिसमें दिल्ली से पूर्व सांसद कपिल मिश्रा मुख्य वक्ता के रुप में होंगे तथा शाम को महाआरती के साथ पूर्णाहुति भी दी जाएगी।

इसी तरह 6 फरवरी को शाम के समय खाटू श्याम की भजन संध्या, 7 फरवरी को कवि सम्मेलन, 8 फरवरी को कन्या पूजन व भोजन का आयोजन होगा।

First Published on: January 29, 2022 4:28 PM