शिवराज सिंह चौहान की सभा मे गर्मी से जनता का हाल हुआ बेहाल, तख्ती-झंडों से कर रहे थे हवा

जिले की 3 लाख 82 हजार बहनाएं जुड़ेंगी लाडली बहना योजना से, सीएम का ऐलान हर गांव में बनेगी लाडली सेना, पीएम मित्रा पार्क के जरिये 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश आने की संभावना, 2 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्‍य।

dhar cm rally

धार। जिले के गंधवानी स्थित गांव गरवाल में आयोजित लाडली बहना सम्‍मेलन व पीएम मित्र पार्क के एमओयू में शामिल होने मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कपड़ा एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल व केंद्रीय राज्‍यमंत्री दर्शना जरदोश पहुंचे। कार्यक्रम को संबाधित करते हुए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मित्रा पार्क के लिए केंद्रीय मंत्री का अभिवादन कर आभार माना।

उन्‍होंने धार जिले की बहनों द्वारा लिखी गई 90 हजार पातियों यानी चिट्ठियों के लिए आभार मानते हुए कहा कि ये प्‍यार हम किस तरह संभाल पाएंगे। मुख्‍यमंत्री चौहान ने बहनों के लिए मंच से फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना हैं गाना भी गाया।

उन्होंने कहा कि हमारे मप्र में दुआ की जाती थी कि बेटा पैदा होना चाहिए। बचपन से हमने देखा था बेटा और बेटी में भेद किया जाता था। सीएम चौहान ने कहा ये फर्क क्‍यों होना चाहिए। यहां बेटियों का आदर होना चाहिए इसलिए हमने पहले लाडली लक्ष्‍मी योजना बनाई। इसमें तय किया गया कि मप्र की जमीन पर बेटी लखपति पैदा होगी। बेटी के जन्‍म लेने के बाद 30 हजार रुपये खाते में जमा करवा दिए जाएंगे। उसकी पढ़ाई का खर्च सरकार वहन करेगी। प्रदेश में 44 लाख 90 हजार बेटियां लखपति बन चुकी है। इस योजना को केंद्र सरकार ने भी चलाया, लेकिन इसमें भी संतोष नहीं हुआ। हमें बहनों के लिए भी काम करना था।

उन्होंने कहा कि पहले जब पंचायत चुनाव होते तो बहनें चुनाव लड़ती थी क्‍या? पहले चुनाव आदमी लड़ते थे, बहनें नहीं लड़ती थीं इसलिए हमने तय किया जितने भी चुनाव हैं, पंचायत से लेकर नगरपालिका तक आधी सीट पर चुनाव बहनें लड़ेंगी। अब मप्र में आधी सीटें बहनों के लिए रिजर्व की गई है इसलिए बहनें चुनाव लड़ भी रही हैं और जीत कर आ भी रही हैं। अगर मप्र में यह रिजर्वेशन नहीं होता बहनें चुनाव ही नहीं लड़ पातीं, लेकिन अब हमारी बहनें सरपंच हैं। इससे महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम हुआ।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने एक ओर काम किया, जिसमें यदि कोई व्‍यक्ति हमारी बहनों के नाम पर प्‍लॉट, खेत और मकान खरीदेगा तो उसकी रजिस्‍ट्री पर 1 ही प्रतिशत पैसा लगेगा। इसके बाद भी हमें संतोष नहीं हुआ इसलिए छोटी-मोटी जरूरतों के लिए बहनों को मजबूर नहीं रहने देंगे, कोई योजना ऐसी बनना चाहिए जिससे बहनों को मदद मिल सके। मैंने योजना बनाई कि हर बहना के खाते में 1 हजार रुपये प्रति माह देने की योजना लेकर आए।

हर गांव में बनेगी लाडली सेना –

कार्यक्रम के दौरान बहनों से संवाद करते हुए मुख्‍यमंत्री चौहान ने बहनों से योजना के सफल क्रियान्‍वयन के लिए सहयोग मांगा। उन्‍होंने कलेक्‍टर प्रियंक मिश्रा से कहा हर गांव में लाडली सेना बनाई जाए। छोटे गांव में लाडली सेना में 11 सदस्‍यों को शामिल किया जाएगा। टीम की जिम्‍मेदारी यह होगी कि लाडली बहना योजना के तहत काम ठीक से हो रहा है या नहीं।

15 अगस्‍त तक होगी 1 लाख भर्तियां –

मुख्‍यमंत्री चौहान ने कहा हमारे बेटा-बेटियों के लिए रोजगार की व्‍यवस्‍था की गई है। 15 अगस्‍त तक प्रदेश में 1 लाख भर्तियां की जाएंगी। इतना ही नहीं प्रदेश में हर माह रोजगार मेले का भी आयोजन होगा। इसमें भी रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
प्रदेश में काम सीखो योजना की शुरुआत की गई है। इसके जरिये भी युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए काम किया जाएगा। इसमें बच्‍चे काम सीखेंगे और इसके बदले बच्‍चों को पैसा भी दिया जाएगा।

धार को मिलेगा लाभ –

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा मैं समझता हूं पीएम मित्र योजना को सबसे ज्‍यादा प्‍यार से अपनाया, समझा। धार के सभी नौजवान मित्रों हम सबका सौभाग्‍य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आग्रह पर धार के बदनावर में केंद्र और राज्‍य सरकार ने मिलकर फैसला किया जिसमें बहुत बड़े पैमाने पर विकास और रोजगार के रूप में देखने को मिलेगा।

धार आदिवासी बाहुल्‍य जिला है, लेकिन किसी भी सरकार ने इसे संवेदनशील तरीके से नहीं देखा। जहां पिछड़े क्षेत्र हैं, वहां रोजगार की कितनी दिक्‍कतें हैं। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोचा और इस पर काम किया। जब केंद्र और राज्‍य दोनों इस दिशा में काम कर रहे हैं तो धार जिले को इसका आने वाले दिनों में काफी लाभ होगा।

कार्यक्रम के दौरान सीएम चौहान ने कलेक्‍टर प्रियंक मिश्रा से पूछा जिले में कितने रजिस्‍ट्रेशन हुआ है। इस पर कलेक्‍टर मिश्रा ने कहा 3 लाख 82 हजार रजिस्‍ट्रेशन हुए हैं जिनमें से 5 हजार फॉर्म पर आपत्ति आई है, जिसका निराकरण किया जा रहा है।

बहनों ने बनाई 30 फीट की राखी –

लाडली बहना योजना के तहत सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए गंधवानी पहुंचे मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगवानी लाडली सेना ने किया। अगवानी से लेकर उनकी स्‍वागत की तैयारी लाडली बहनों ने की।

गंधवानी की लाड़ली बहनों ने मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लिए 30 फीट की राखी तैयार की जिसे बहनाओं ने उन्हें भेंट की। इस दौरान पूर्व मंत्री रंजना बघेल ने मुख्‍यमंत्री चौहान का सभी बहनों की तरफ से आभार प्रकट किया।

90 हजार आभार पत्र सौंपे –

सम्‍मेलन में आभार स्‍वरूप बहनाओं की तरफ से पातियां सौंपी गई। इसमें लाडली बहना योजना के तहत बहनाओं के खाते में प्रति माह 1 हजार रुपये दिए जाने के लिए आभार प्रकट किया गया।

धार जिले से 90 हजार बहनाओं ने मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आभार पातियां भेंट कीं। महिला एवं बाल विकास विभाग धार के सहयोग से इन पातियों को तैयार करवाया गया।

काय आदिवासी ना को कल्‍याण करियो –

सांसद छतर सिंह दरबार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार पर हमला बोला। आदिवासी बोली में उन्‍होंने कहा- कांग्रेस ने इतना साल राज करयो, उनने आदिवासी ना को कई कल्‍याण करियो। कर्ज माफ करने की बात करी, कर्ज माफी करियो। तमने पंद्रह साल से उमंग सिंघार के जतायो, उनने तमारो कई कल्‍याण करियो। उनने झूठ बोली-बोली ने बोल लिया, लेकिन कोई काम न करियो। लेकिन फूल वाला बाबा ने अटल बिहारी वाजपेयी ने योजना बनाई और गांव-गांव पक्‍की सड़क बनवाई। आज पूरा क्षेत्र में पक्‍की सड़क बनवाई, आवागमन का साधन बनवाया।

ये भी सौगात दी –

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना अंतर्गत 4 हजार 12 पट्टे वितरित किए गए। साथ ही 229-66 करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण व 187 करोड़ रुपये की लागत के विभिन्‍न निर्माण कार्यों की सौगात मुख्‍यमंत्री द्वारा दी गई। इसमें विभिन्‍न निर्माण कार्य शामिल है, जो जिले के अलग-अलग तहसीलों में होना है।

यह थे मौजूद –

र्यक्रम में जिला अध्यक्ष मनोज सोमानी, निशांत खरे, राजेश अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार मेडा, पूर्व मंत्री रंजना बघेल, पूर्व विधायक करण सिंह पंवार, पूर्व जिलाध्‍यक्ष दिलीप पटोदिया, राजीव यादव, जिला उपाध्‍यक्ष विश्‍वास पांडे, प्रदेश मंत्री जयदीप पटेल, गोपल बिल्लोरे, वेलसिंह भूरिया, भाजयुमो जिलाध्‍यक्ष जय सूर्या सहित अन्‍य नेता मौजूद थे।

गर्मी से जनता परेशान –

शिवराज सिंह चौहान की लाडली बहना सम्मेलन के सामने आए लोग गर्मी से परेशान होते नजर आए। गर्मी से लोगों के हाल बेहाल हो गए। सभा को सुनने आई जनता कागजों की तख्ती व झंडों से हवा कर रहे थे।

सम्मेलन सुनने आए लोगों के लिए प्रशासन ने कूलर की व्यवस्था तो की थी, लेकिन गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़वा दिए। कुछ लोग तो सभा आधी सुनकर ही जाने लगे। सभा स्थल पर हवा से पंडाल का टेंट फट गया। मौके पर जिम्मेदारों ने जैसे-तैसे व्यवस्था संभाली।

First Published on: May 22, 2023 5:16 AM