चार हैक्टेयर में बनेगा नया कलेक्टोरेट भवन, कंपनी ने शुरू किया काम

24 माह में तैयार करनी है बिल्डिंग, एक ही छत के नीचे लगेंगे सभी विभाग

जिला मुख्यालय पर नए कलेक्टोरेट भवन के निर्माण को लेकर काम होना है। इसको लेकर निर्माण एजेंसी ने शुक्रवार से काम शुरू कर दिया है। 4 हैक्टेयर में भवन का निर्माण किया जाना है। इसके तहत एक ही छत के नीचे कलेक्टर कार्यालय सहित अन्य संबंधित विभागों को लाया जाएगा। ताकि आवेदकों और लोगों को परेशान न होना पड़े। यह भवन 24 माह में तैयार करने की योजना है।

गौरतलब है कि वर्तमान में कलेक्टोरेट भवन पुरानी बिल्डिंग में संचालित होता है। यह बिल्डिंग अंग्रेजों के शासनकाल में तैयार की गई थी। आजादी के बाद इसे कलेक्टोरेट के रूप में इस्तेमाल करना शुरू किया गया, जो अब तक यथावत है। लेकिन वर्तमान में बिल्डिंग की हालत काफी खस्ताहाल है। हालांकि समय-समय पर होने वाले मेंटेनेंस से अब भी यहां पर कार्यालय संचालित हो रहे है। लेकिन नए भवन की दरकार थी।

31.89 करोड़ में होना है निर्माण

इस भवन का निर्माण परियोजना क्रियान्वयन इकाई यानी पीआईयू द्वारा किया जाना है। इसके निर्माण पर 31 करोड़ 89 लाख रुपए खर्च होना है। पीआईयू ने भवन निर्माण का जिम्मा गुजरात की निर्माण एजेंसी को सौंपा है। कंपनी ने शुक्रवार से काम भी शुरू कर दिया है। सबसे पहले जमीन की लेवलिंग कर डिजाइन अनुसार गड्ढों को खुदाई की जा रही है। ताकि कॉलम खड़े किए जा सके। कुल 4 हेक्टेयर में भवन का निर्माण होना है। इंजीनियर भारत सिंह मंडलोई ने बताया कि कंपनी ने काम शुरू किया है। 24 माह में भवन का निर्माण पूरा करने के लिए समय सीमा रखी गई है।

एक ही छत के नीचे लगेंगे दफ्तर

इस भवन को बनाने के पीछे सबसे बड़ा मकसद यह है कि लोगों को किसी भी विभाग में जाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। वर्तमान में कलेक्टोरेट में अलग-अलग भवनों में विभागों का कामकाज संचालित होता है। लेकिन इस नए भवन के निर्माण से एक ही छत के नीचे सभी विभाग संचालित हो सकेंगे। इससे लोगों को भटकना नहीं होगा। आचार संहिता को देखते हुए विभाग ने एक दिन पहले ही काम शुरू करवा दिया है।

First Published on: March 16, 2024 9:18 PM