धार जिला अस्पताल में डॉक्‍टरों की टीम ने किया महिला की रीढ़ की हड्डी का सफल ऑपरेशन

धार जिला चिकित्‍सालय में हुई मेडिकल कॉलेजों में होने वाली स्‍पाइन सर्जरी, 50 वर्षीया बुजुर्ग महिला को मिली दर्द से राहत।

spine surgery in dhar district hospital

धार। धार जिला अस्‍पताल स्वास्थ्य सुविधाओं के मामालों में बेहतर होता जा रहा है। जहां पहले बीमारों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए बाहर जाना पड़ता था और लाखों रुपये खर्च करने पड़ते थे वहीं अब धार जिला अस्‍पताल में भी जटिल ऑपरेशन होने लगे हैं।

इससे जिलेवासियों को राहत मिल रही है। बुधवार को अस्‍पताल में नागौर निवासी 50 वर्षीय अधेड़ महिला की स्‍पाइन सर्जरी की गई।

हड्डी रोग व‍िशेषज्ञ डॉक्‍टर छत्रपाल सिंह ने बताया कि

नागौर निवासी बुजुर्ग रेश्‍म बाई की रीड की हड्डी गिरने से टूट गई थी।हड्डी के टूटने से रेश्‍म बाई चलने और खडे रहने पर असमर्थ थी। परिजन उसे जिला अस्‍पताल लेकर आए जहां डॉक्‍टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद ऑपरेशन की सलाह दी। परिजनों की सह‍मति के बाद डॉक्‍टरों की टीम ने ऑपरेशन की तैयारियां शुरू की। बुधवार को डॉक्‍टरों की टीम ने रेशम बाई का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया।

खास बात यह है कि आयुष्‍मान धारक कार्डधारक होने से रेशम बाई का ऑपरेशन बिना शुल्‍क के किया गया। निजी हॉस्पिटल में ऐसे ऑपरेशनों में लाखों रुपये का खर्च आता है। ऑपरेशन के बाद रेशम बाई अपने पैरों पर चल सकेंगी।

जिला अस्‍पताल में दूसरी स्‍पाइन सर्जरी –

जिला अस्‍पताल में अब जटिल से जटिल ऑपरेशन होने लगे हैं। यह पहली स्‍पाइन सर्जरी नहीं है। इससे पहले भी हड्डी विभाग की टीम ने स्‍पाइन सर्जरी के साथ हड्डी के रोगियों का जटिल इलाज किया है।

सफलतापूर्वक ऑपरेशन में डॉक्‍टर छत्रपाल सिंह चौहान, डॉक्‍टर राजेंद्र ठाकुर, डॉक्‍टर नीरज धुर्वे, रंजना सिस्‍टर, शिना, हासिम और सिस्‍टर बिंदु का सरहानीय योगदान रहा।

First Published on: March 31, 2023 8:49 AM