MSP पर मूंग बेचने के लिए 19 मई तक पंजीयन करा सकेंगे किसान

मूंग बेचने के इच्छुक किसान खुद के मोबाइल से घर बैठे पंजीयन कर सकते हैं। किसानों को पंजीयन केंद्रों में लाइन लगाकर पंजीयन कराने की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

moong procurment on msp

इंदौर। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर मूंग की खरीदी जल्दी ही की जाएगी जिसके लिए पंजीयन शुरू हो चुका है।

एमएसपी पर मूंग की फसल बेचने वाले किसानों को 19 मई तक अपना पंजीयन कराना होगा, ताकि सरकार पंजीयन के आधार पर किसानों से मूंग की खरीदी कर सके।

मप्र किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने किसानों के हित में रबी विपणन वर्ष 2023-24 में भी न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर मूंग उपार्जन के लिए पंजीयन की प्रक्रिया का निर्धारण कर दिया है।

किसान 19 मई तक अपना पंजीयन करा सकते हैं और इस दफा किसान पंजीयन की व्यवस्था सहज व सुगम बनाई गई है ताकि किसानों को कठिनाई ना हो।

अधिकारियों के मुताबिक, मूंग बेचने के इच्छुक किसान खुद के मोबाइल से घर बैठे पंजीयन कर सकते हैं। किसानों को पंजीयन केंद्रों में लाइन लगाकर पंजीयन कराने की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

किसान ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत कार्यालयों तथा तहसील कार्यालय पर स्थापित सुविधा केंद्रों, सहकारी समितियों एवं विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केंद्रों और एमपी किसान एप पर निशुल्क पंजीयन करा सकते हैं।

इसी तरह एमपी ऑनलाइन किओस्क, कॉमन सर्विस सेंटर किओस्क, लोक सेवा केंद्र तथा निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था उपलब्ध है।

First Published on: May 18, 2023 8:27 AM