दंगों के बाद खरगोनः घर पर ही अदा होगी ईद की नमाज़, अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती पर भी नहीं होगा कोई कार्यक्रम

अक्षय तृतीया और भगवान परसूराम जयंती पर जुलूस के साथ दूसरे किसी भी तरह के आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया है...

कर्फ्यू से पहले खरगोन में रविवार को शाम पांच बजे तक ढ़ील दी गई है।

इंदौर। दंगा प्रभावित रहे खरगोन में अब तीन दिनों तक कर्फ्यू लगाया गया है। हालांकि इसमें रविवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक करीब 9 घंटों तक की छूट दी गई है। इस दौरान परशुराम जयंती और ईद के त्यौहार पड़ रहे हैं।  ऐसे में 2 और 3 मई को पूरी तरह कर्फ्यू रहेगा।

यह निर्णय शनिवार को हुई दोनों पक्षों की बैठक में निर्णय लिया गया। इसके तहत प्रशासन ने दो मई और तीन मई को ईद का चांद दिखने के कारण कर्फ्यू तय किया है। इसके साथ ही अक्षय तृतीया और भगवान परसूराम जयंती पर जुलूस के साथ दूसरे किसी भी तरह के आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया है।

जिला प्रशासन ने  इस कर्फ्यू के पालन के लिए लोगों से अपील की है। अधिकारियों ने लोगों से कहा है  कि वे ईद की नमाज अपने घर पर ही रहकर पढ़ें। शहर के सभी नागरिक शांति व्यवस्था और शहर में अमन कायम करने के लिए प्रशासन का सहयोग करें।

अपर कलेक्टर एसएस मुजाल्दा ने आदेश जारी किया है कि कर्फ्यू के दौरान सभी सेवाओं के साथ बैंक और पोस्ट आफिस भी खोले जा सकेंगे। वहीं बसों के आवागमन और कृषि मंडी में आने वाले वाहनों को भी छूट दी गई है। इसके अलावा अन्य वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा।

इस आदेश में कहा गया है कि अगर कर्फ्यू के दौरान कोई परीक्षा होती है तो इसके लिए प्रशासन द्वारा अलग से पास जारी किये जाएंगे। परिक्षार्थी इसे लेकर सक्षम अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही खरगोन प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि अक्षय तृतीया पर शादी करने वालों या ऐसे आयोजनों में शामिल होने वाले आयोजकों को पहले ही शहर और कर्फ्यू सीमाक्षेत्र से बाहर जाना पड़ेगा क्योंकि कर्फ्यू के दौरान इस तरह की किसी भी आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा।

कर्फ्यू के दौरान लोग आवश्यक सामग्री की खरीदारी कर सकते हैं।  खरगोन के अपर कलेक्टर सुमेरसिंह मुजाल्दा ने बताया कि परिस्थितियों के अनुसार प्रशासन द्वारा निर्णय में फेरबदल किया जा सकता है।

इसे लेकर एसपी रोहित काशवानी ने बताया कि खरगोन में आगामी ईद सहित अन्य त्यौहारों को लेकर पुलिस पूरी तरह से सतर्क है। व्यवस्था बनाए रखने के लिए बाहर से भी अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया है। त्यौहार शांति पूर्ण तरीके और अमन चैन से मनाने के लिए कहा जा रहा हैै।

इसके साथ ही काशवानी ने बताया कि पुलिस गिरफ्त में आए तूफान सिंह सिकलीगर से पीआर के दौरान हुई पूछताछ में उसकी निशानदेही पर पुलिस ने गोगावां थाना क्षेत्र के ग्राम सिगनुर गांव से पिस्टल बनाने की सामग्री सहित एक अधबनी पिस्टल जब्त की गई है।

आरोपी तुफानसिंह को पूछताछ के बाद न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है।आगामी त्यौहारों को लेकर प्रशासन और पुलिस पूरी तरह अलर्ट है। पुलिस ने इन सिकलीगरों को पिछले दिनों भारी मात्रा में हथियारों के साथ गिरफ्तार किया था। इनके हथियारों का प्रयोग दंगों के दौरान भी हुआ।

उल्लेखनीय है कि खरगोन में अप्रैल में राम नवमी के जुलूस के दौरान पथरवा हुआ था और इसके बाद यहां दंगा भड़का। इसके चलते पूरे ज़िले और प्रदेश तक में कई स्थानों पर तनाव देखा गया।

 

First Published on: May 1, 2022 11:11 AM