समझाइश नहीं मानने पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज और फिर हवाई फायर

पिगडंबर स्थित मैदान पर सुबह बलवा और दंगा करने वालों को पुलिस ने पहले समझाइश दी और नहीं मानने पर लाठीचार्ज तथा आंसू गैस के गोले दागे। इसके बाद हवा में गोली चलानी पड़ी। यह मौका था रविवार को पुलिस लाइन में मॉक ड्रील का।

mhow riot control mock drill

महू। पिगडंबर स्थित मैदान पर सुबह बलवा और दंगा करने वालों को पुलिस ने पहले समझाइश दी और पुलिस की बात नहीं मानने पर पहले लाठीचार्ज तथा उसके बाद आंसू गैस के गोले दागे।

इसके बाद भी जब बलवाई नहीं माने तो उन्हें हवा में गोली चलानी पड़ी। यहां पर ग्रामीण क्षेत्र के तेरह थानों का बल मौजूद था और मौका था रविवार को पुलिस लाइन में मॉक ड्रील का।

यहां पर इस वर्ष में जिले का पहला मॉक ड्रील आयोजित किया गया जिसमें जिले के ग्रामीण क्षेत्र के सभी तेरह पुलिस थानों का बल थाना प्रभारियों सहित मौजूद था।

इस आयोजन में प्रदर्शन करने तथा बलवा व दंगा करने वालों पर किस तरह काबू पाया जाए व मामले को मौके पर ही शांत कैसे किया जाए इसका प्रदर्शन किया गया।

जहां पुलिस जवानों के ही दल ने पहले पुलिस बल पर प्रदर्शन करते हुए पथराव किया जिसके लिए समझाइश दी गई। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर आंसू गैस के गोले छोड़े। बाद में स्थिति नियंत्रण के बाहर होने पर हवाई फायर भी किया गया।

इस प्रदर्शन के दौरान ग्रामीण एसपी भगवंत विरदे भी मौजूद थे। मॉक ड्रील के बाद एसपी विरदे ने इस प्रदर्शन के दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से हुई खामियों को बताया तथा बताया कि किस प्रकार लाठीचार्ज व आंसू गैस छोड़ना चाहिए।

जब विरदे ने आंसू गैस छोड़ने वाले से पूछा कि कितने डिग्री पर गोला छोड़ा तो जवान नहीं बता सका। दंगाइयों द्वारा हमला करने पर किस प्रकार स्वयं की तथा साथियों की सुरक्षा की जाएं यह भी बताया।

इस मौके पर एसपी ग्रामीण विरदे ने कहा कि यह एक नियमित अभ्यास है जिसमें पुलिस प्रशासन की कार्रवाई व खामियों को देखा जाता व दूर किया जाता है।

First Published on: April 24, 2022 8:13 PM