छात्रों की सेहत की ख़ातिर अब सरकार देगी मूंग की दाल, पहली से आठवीं तक तक मिलेगी सालाना मिलेगी तय मात्रा

पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगी मूंग की दाल, महू तहसील में पूरी हो चुकी हैं तैयारियां

महू (इंदौर)। प्रदेश के स्कूली विद्यार्थियों की बेहतर सेहत के लिए राज्य सरकार अब उन्हें मूंग की दाल देगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले महीने कटनी में एक जनसभा के दौरान इस बात की घोषणा की थी। अब यह का शुरु होने को है। इंदौर ज़िले की महू तहसील के सभी शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययन करने वाले इक्कीस हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को दाल मिलेगी।

बच्चों को ज़रूरी पोषण और अच्छे स्वास्थ्य के लिए में मूंग की दाल को सबसे महत्वपूर्ण माना गया है। फिर चाहे रोगी बच्चा हो या बड़ा। डाक्टर सभी को मूंग की दाल या उसका पानी पीने की सलाह देते है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्राथमिक व माध्यमिक स्तर की कक्षाओं में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को मूंग की दाल देने की योजना पर कार्य किया जा रहा है।

महू तहसील के करीब 240 प्राथमिक व माध्यमिक शासकीय स्कूल की कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को मूंग की दाल दी जाएगी।  जानकारी के अनुसार तहसील के शासकीय प्राथमिक स्कूल की  कक्षा पहली से पांचवीं तक में करीब 13 हजार 48 विद्यार्थी तथा कक्षा छठवीं से आठवीं तक की कक्षा में  8 हजार 411 विद्यार्थी अध्ययनरत है।इसमें कक्षा पहली से पांचवीं तक विद्यार्थियों को दस किलोग्राम व छठवीं से आठवीं तक के विद्यार्थियों को पंद्रह किलोग्राम मूंग की दाल दी जाएगी। योजना के तहत यह दाल  साल में एक बार ही दी जाएगी।

इसका वितरण जल्दी की प्रदेश स्तर पर आयोजित कार्यक्रम के तहत होगा। इस संबंध में खाद्य अधिकारी जितेंद्र शिल्पी ने कहा कि शासन की योजना के तहत इसकी तैयारी कर ली गई है। आदेश आने पर इसका वितरण स्कूल स्तर पर आरंभ कर दिया जाएगा।  शासकीय स्कूल में दर्ज विद्यार्थियों की संख्या बुलवा ली गई है। बीआरसी राजेंद्र सिंह तंवर ने कहा कि  कक्षा पहली से आठवीं तक की कक्षा में विद्यार्थियों की कुल संख्या 21459 है। शिल्पी के मुताबिक उन्होंने सूची दे दी है और  शासन के आदेश आने पर वरिष्ठ  अधिकारी इसका वितरण करेंगे।

First Published on: May 3, 2022 5:29 PM