कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर पीटी ग्राउंड में करनी पड़ रही कसरत

इंदौर। शहर में जनता कर्फ्यू का उल्लंघन कर बेवजह घर से बाहर निकलने वाले करीब दो हजार लोगों को पुलिस पकड़ चुकी है। इस तरह पकड़े जाने के बाद लोगों को क्या सज़ा दी जाए यह पुलिस के लिए चुनौती बन जाती है लेकिन इंदौर और आसपास के अलग-अलग जिलों की पुलिस ने कई तरह से सज़ा दी जा रही है।

इंदौर जोन के आईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने बताया कि कर्फ्यू के दिनों में भी लोग लगातार घरों से बाहर निकल रहे हैं और अपने लिए तथा दूसरों के लिए खतरा बन रहे हैं। पुलिस इन्हें लगातार रोक रही है लेकिन जो नहीं मान रहे उन्हें पकड़ा जा रहा है और अलग-अलग तरह की सज़ाएं भी दी जा रहीं हैं।

कहीं पुलिस कहीं अस्थाई जेल में लोगों को भेज कर तो कहीं धूप में खड़ा कर माफी लिखवा रही है और कहीं उठक बैठक लगाकर ऐसा न करने के लिए चेता रही है।  पुलिस का मानना है हमारी सजा में ही आपका और समाज का भला हो रहा है।

अलग-अलग जिलों की पुलिस के सज़ा के तरीके अलग-अलग हैं। बुरहानपुर में जनता कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों को पीटी ग्राउंड ले जाया जाता है और करीब एक से दो घंटे पीटी परेड कराई जाती है। पुलिस का कहना है कि इससे लोग का स्वास्थ्य तो सुधरेगा ही उनके अलावा फेफड़े भी मज़बूत होंगे।

आईजी हरिनारायणचारी मिश्र के मुताबिक इस तरह से लोगों को जागरुक ही किया जा रहा है क्योंकि फिलहाल हालात ठीक नहीं हैं और इस तरह से सज़ा देकर पुलिस ने स्वास्थ्य और नियमों के प्रति जागरुकता की ही शिक्षा दे रही है।

First Published on: May 10, 2021 12:16 AM