बिछने लगी चुनावी बिसात, कई वार्डों में कड़े मुकाबले की संभावना

पंचायत चुनावों की घोषणा होते ही ग्रामीण अंचलों के चौक-चौराहों पर बैठकों और चर्चाओं का दौर भी प्रारंभ हो गया है। इधर जिला पंचायत, जनपद पंचायत और सरपंची का सपना देखने वाले ग्रामीण नेताओं की सक्रियता भी बढ़ गई है।

dhar panchayat election

धार। गांव की सरकार को लेकर अब दावेदारों ने कमर कस ली है और चुनावी मैदान में अपनी ताकत वर्चस्व दिखाने के लिए गांव की चौपालों पर बैठकर चर्चा कर रहे हैं और लोगों से संपर्क साध रहे हैं।

जनवरी-फरवरी में जिले में तीन चरणों में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के इंतजामों ने जोर पकड़ लिया है। इस बार चुनाव हाई-टेक तरीके से होगा। चुनाव लड़ने वाले नाम निर्देशन पत्र ऑनलाइन (लैपटॉप, डेस्कटॉप, साइबर कैफे, कियोस्क सेंटर या लोक सेवा केंद्र) माध्यम से भर सकेंगे।

बस उन्हें हार्डकॉपी निर्धारित समय सीमा में रिटर्निंग ऑफिसर के पास जमा कराना होगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन जिला मुख्यालय पर, जनपद पंचायत सदस्य के लिए विकासखंड मुख्यालय पर और पंच एवं सरपंच के विकासखंड मुख्यालय और सेक्टर मुख्यालय पर लिए जाएंगे।

नामांकन करते समय दावेदार के साथ अधिकतम दो व्यक्ति रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में जा सकेंगे। वाहन की संख्या भी अधिकतम 2 ही रहेगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन के साथ धरोहर राशि आठ हजार रुपये, जनपद के लिए चार हजार और ग्राम पंचायत सरपंच के लिए दो हजार और पंच के लिए 400 रुपये जमा करानी होगी।

अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, महिलाओं को निर्धारित से आधी राशि जमा करनी होगी। आठ घंटे चलने वाले मतदान में जिले के 27 जिला पंचायत सदस्य, 249 जनपद, 763 ग्राम पंचायत और 11295 पंच के लिए चुनाव होगा।

पंचायत चुनावों की घोषणा होते ही ग्रामीण अंचलों के चौक-चौराहों पर बैठकों और चर्चाओं का दौर भी प्रारंभ हो गया है। इधर जिला पंचायत, जनपद पंचायत और सरपंची का सपना देखने वाले ग्रामीण नेताओं की सक्रियता भी बढ़ गई है।

जिले में सबसे कड़े और रोचक मुकाबले जिला पंचायत सदस्यों व सरपंच के चुनाव में दिखाई देंगे जिसके लिए अभी से घमासान नजर आने लगा है। जिला पंचायत के कई वार्डों में तो अभी से संभावित प्रत्याशियों ने बैठकों और मिलने-मिलाने का सिलसिला प्रारंभ कर दिया है।

पुराने आरक्षण से चुनाव, कुछ को फायदा तो कुछ को नुकसान –

वहीं पंचायत चुनाव पुराने आरक्षण के आधार पर ही कराए जाएंगे। सदस्यों के चुनाव जहां पुराने आरक्षण से होंगे, वहीं अध्यक्ष पद के लिए 14 दिसंबर को आरक्षण तय किए जाएंगे।

14 दिसंबर को प्रदेश भर की 52 जिला पंचायत अध्यक्षों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। इसके बाद तय होगा कि धार जिला पंचायत अध्यक्ष पद किस वर्ग के खाते में जाता है।

जिला मुख्यालय के नजदीकी वार्डों में अभी से घमासान –

पंचायत चुनावों के प्रारंभिक चरण में जनपद पंचायत, सरपंच आदि के चुनावों की सरगर्मी शुरू नहीं हुई है, लेकिन जिला पंचायत सदस्य के चुनावों ने अभी से जोर पकड़ लिया है। जिले के जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक दो, चार, पांच सहित अन्य वार्डो के लिए अभी से दावेदारी जताई जाने लगी है।

First Published on: December 14, 2021 7:03 PM