BJP के आरोपों पर कमलनाथ का पलटवार, कहा- भाजपा के शासनकाल में बने आयोग ने बताया 1984 सिख दंगों में बेकसूर

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के आरोपों पर कमलनाथ का पलटवार, कहा- अपने काले कारनामों पर पर्दा डालने के लिए अनर्गल बातें कर रहे हैं।

kamalnath on 1984 sikh riots

अनूपपुर। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष व विपक्ष दोनों ही अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं। मुख्य रूप से कांग्रेस व भाजपा अपना पूरा दम-खम लगा रही है।

दोनों ही दलों के नेता एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी से भी बाज नहीं आ रहे हैं और लगातार ही दनादन उनपर सवाल दागते जा रहे हैं और उनके अतीत के कामों को याद दिला रहे हैं।

इसी कड़ी में भाजपा नेताओं ने मध्यप्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर 1984 सिख दंगों को लेकर हमला बोला तो इस पर पलटवार करते हुए कमलनाथ ने कहा कि अपने काले कारनामे को छिपाने और सत्ता में रहते हुए कामों का हिसाब नहीं देने के लिए ये लोग अनर्गल आरोप लगा रहे हैं।

सोमवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ अनूपपुर पहुंचे, जहां उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि 1984 के सिख दंगों में मेरे खिलाफ कोई भी एफआईआर फाइल नहीं हुई है। भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में ही आयोग बनाया गया था और उसी आयोग ने कहा कि मैं बेकसूर हूं। मेरे 45 साल के राजनीतिक जीवन में आज तक किसी ने मेरे ऊपर उंगली नहीं उठाई परंतु वीडी शर्मा अपने दो नंबर के काले कारनामों पर पर्दा डालने के लिए अनर्गल बातें कर रहे हैं।

कमलनाथ ने आरोप लगाया कि मध्यप्रदेश का अनूपपुर जिला, एक संपन्न एवं खनिज संपदा से परिपूर्ण जिला है, लेकिन अनूपपुर के धन का इस्तेमाल जिले के विकास के लिए नहीं हो रहा है। बड़े स्तर पर विकास कार्यों से इलाके को वंचित रखा गया है। यहां मां नर्मदा का दोहन हो रहा है, अवैध उत्खनन हो रहा है, वृक्षों की अवैध कटाई हो रही है। मां नर्मदा के नाम पर 40 करोड़ रुपये के घोटाले को अंजाम दिया गया है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधते हुए एक्स सीएम कमलनाथ ने कहा कि सीएम शिवराज घोषणाओं की मशीन, योजनाओं की मशीन, झूठ बोलने की मशीन और शिलान्यास की मशीन बने हुए हैं। यह आजकल उनका “डेली रूटीन” बना हुआ है। उन्हें लगता है कि इस प्रकार के इवेंट करने से जनता गुमराह हो जाएगी। हमारी सरकार वोटों से बनी हुई सरकार थी और नोटों के बलबूते पर हमारी सरकार को गिराया गया। मैं मुख्यमंत्री था मुझे भी बहुत सी जानकारियां थीं, लेकिन मैंने स्पष्ट रूप से कहा था और आज भी कहता हूं कि मैं सौदे की राजनीति नहीं करूंगा।

अनूपपुर में सभी बड़े पद आरक्षित वर्ग को दिए जाने के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि हमारा सामान्य वर्ग बेहद समझदार है। वह समझता है कि आदिवासी बाहुल्य जिले में आदिवासी भाइयों को तवज्जो देना आवश्यक है। प्रदेश के कई ऐसे जिले हैं जहां पर कांग्रेस कार्यकारिणी में सामान्य वर्ग के पदाधिकारी ज्यादा हैं। हर एक जिले की स्थिति और परिस्थिति अलग-अलग होती है।

वहीं, बजरंग बली से जुड़े एक सवाल के जवाब में कमलनाथ ने कहा कि मेरी दृष्टि में धर्म आचरण का विषय है, धर्म विचार का विषय है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने धर्म को प्रचार का विषय बना कर रख दिया है। पूरा प्रदेश पहले से जानता है कि भगवान बजरंग बली में मेरी आस्था है, मुझे इस बात को प्रचारित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

First Published on: May 22, 2023 11:59 AM