MP Board 12th Exams: आसान सवाल देख छात्रों के चेहरे खिले, बच्चे बोले- नंबर भी अच्छे मिलेंगे

MP Board 12th Exams: धार जिले में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू, पले दिन 841 परीक्षार्थी अनुपस्थित। आसान पेपर आने के बाद बच्चों के चेहरे पर दिखी खुशी।

mp board 12th exams begins

MP Board 12th Exams: धार। लंबे इंतजार के बाद 12वीं के इम्तिहान शुरू हुए और हिन्दी का पहला पेपर देखकर बच्चों के चेहरे पर खुशी दिखी।

गुरुवार को 12वीं की बोर्ड परीक्षा का पहला पेपर हिंदी का था जिसके लिए परीक्षार्थी सुबह सवा आठ बजे से ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच गए थे।

नौ बजे से परीक्षा शुरू हुई। उत्तर पुस्तिका के बाद हिन्दी विषय का पेपर वितरित किया गया। जिला स्तर और ब्लॉक स्तर की टीमों द्वारा परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया।

पेपर का समय पूरा होने के बाद निकलते छात्र एक-दूसरे से प्रश्न-उत्तर के बारे में पूछते बाहर निकले और उनके चेहरे पर खुशी नजर आ रही थी।

94 केंद्रो में 23 हजार 544 बच्चो ने दी परीक्षा –

MP Board 12th Exams: हायर सेकंडरी 94 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जिले में कुल 24 हजार 385 बच्चो में परीक्षा के लिए फॉर्म भरे थे जिसमें 23 हजार 544 छात्र-छात्रा परीक्षा देने के लिए शामिल हुए जिसमें 841 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे।

आंनद पाठक ने बताया कि नकल रोकने के लिए जिले में 94 परीक्षा केंद्रों पर एक टीम में चार लोग शामिल रहे। परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद केंद्रों पर निरीक्षण दल पहुंचा, लेकिन एक भी नकलची नहीं पकड़ा गया।

परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए दो जिला स्तरीय और 13 तहसील स्तर की टीमों को तैनात किया गया। इसके साथ ही 94 केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष मौजूद रहे।

पहले पहुंचे, चेकिंग के बाद दिया प्रवेश –

MP Board 12th Exams: परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से 12 बजे तक निर्धारित किया गया है, लेकिन छात्रों को आधा घंटा पहले पहुचने के निर्देश दिए गए थे। गुरुवार को हाईस्कूल की परीक्षा में परीक्षार्थी आधा घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पहुच गए। जहां छात्रों की विधिवत चेकिंग करने के बाद उन्हे परीक्षा हाल में प्रवेश दिया गया पहले दिन 841 बच्चे परीक्षा देने नहीं आये।

पुलिस की निगरानी में रहेगी कॉपियां –

MP Board 12th Exams: परीक्षा की कॉपियां को सुरक्षित तरीके से रखा गया है। सभी 94 केंद्रों पर हुई परीक्षा का समय खत्म होने के बाद कॉपियों को परीक्षा केंद्रों में केंद्राध्यक्षों ने बंडल बनाकर भेजे। गुरुवार की शाम तक कॉपियों के बंडल जमा होते रहे। कॉपियों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे पुलिस की तैनाती की गई है। दूरदराज के क्षेत्रों की कॉपियां संबंधित थाने में जमा कराई गई है।

काफी सरल था हिंदी का प्रश्नपत्र –

हिंदी का पत्र प्रश्न काफी सरल आया। जैसी पढ़ाई की थी, उसके अनुसार ही प्रश्न पूछे। सभी प्रश्न के अच्छे से उत्तर लिखे। अच्छे अंक मिलने की उम्मीद है। हिंदी का प्रश्न पत्र चार सेट में और सरल आया, जिसे हल करने में कोई परेशानी नहीं हुई – साक्षी यादव, परीक्षार्थी

आगे के पेपर के लिए बढ़ा आत्मविश्वास –

हिंदी विषय का पेपर सरल और अच्छा आया है। पढ़ने के बाद ही सब कुछ समझ में आ गया था कि पेपर को किस प्रकार से करना है। पहला पेपर आसान होने के कारण हमें अब आगे के पेपर के लिए आत्मविश्वास बढ़ गया है। – अंजलि बघेल, परीक्षार्थी

शांतिपूर्ण रही परीक्षा –

बुधवार से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुईं। जिलेभर में परीक्षा केंद्रों में परीक्षा शांतिर्पूण रहा। कहीं भी कोई प्रकरण नहीं बना। सभी केन्द्राध्यक्षों को मंडल के निर्देशों के अनुरूप परीक्षाएं संचालित करने निर्देश दिए गए हैं। – सुप्रिया बिसेन, आयुक्त, जनजातीय विभाग

First Published on: March 2, 2023 6:04 PM