भारतीय सेना में भर्ती के लिए इस शहर में होगी भर्ती रैली, जानिए पूरा विवरण

भारतीय सेना में भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है इस बार यह भर्ती रैली देवास के कुशाभाऊ ठाकरे स्टेडियम में होनी है। यह रैली 20 मार्च से 30 मार्च 2021 तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए 20 जनवरी से 5 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है।

army-jobs

इंदौर। भारतीय सेना में भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है इस बार यह भर्ती रैली देवास के कुशाभाऊ ठाकरे स्टेडियम में होनी है। यह रैली 20 मार्च से 30 मार्च 2021 तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए 20 जनवरी से 5 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है।

सेना भर्ती कार्यालय महू के द्वारा आयोजित हो रही इस रैली में 15 जिलों के अभ्यार्थी हिस्सा ले सकते हैं। इन जिलों में आगर मालवा, अलीराजपुर, बड़वानी, देवास, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाहजहांपुर और उज्जैन जिलों के अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे।

इस रैली में सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक क्लर्क स्टोर कीपर तकनीकी विभाग, सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट, सैनिक तकनीकी विभाग जैसे 4 विभागों में भर्ती की जाएगी।

जनरल ड्यूटी सैनिक और सैनिक तकनीकी ड्यूटी के लिए साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष तक की आयु सीमा तय की गई है। वहीं सैनिक क्लर्क स्टोर कीपर तकनीकी, सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट, सैनिक तकनीकी विमानन, सैनिक गोला बारूद परीक्षक के लिए साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष तक की आयु सीमा तय की गई है।

सेना भर्ती कार्यालय महू के द्वारा आयोजित इस रैली के एडमिशन कार्ड 6 मार्च से 15 मार्च 2021 तक अभ्यार्थियों तक पहुंचा दिए जाएंगे। भर्ती कार्यालय के अधिकारी इन सभी जिलों के कलेक्टरों से मिलेंगे संबंधित अधिकारियों से उनके जिलों में अधिकाधिक नौजवानों को सेना में भेजने के लिए प्रेरित करने को कहेंगे।

उल्लेखनीय है कि यह भर्ती परीक्षा करीब डेढ़ साल बाद आयोजित की जा रही है। सेना भर्ती कार्यालय के द्वारा पिछले कई कार्यक्रम लॉकडाउन की वजह से पूरे नहीं हो सके। मालवा क्षेत्र में होने वाली इस रैली सेना भर्ती कार्यालय को काफी उम्मीदें होती हैं। इन जिलों से पिछली बार अच्छी संख्या में उम्मीदवार सेना में शामिल हुए थे।

First Published on: January 19, 2021 4:37 PM