PM किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त 27 फरवरी को आएगी, e-kyc नहीं कराया तो अटक सकता है पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 13वीं किस्त के तौर पर 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2000 रुपये आएंगे।

pm kisan samman nidhi yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किश्त 27 फरवरी को कर्नाटक में पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के मौके पर किसानों के खातों में ट्रांसफर करेंगे।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करदंलाजे ने कहा है कि 27 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी कर्नाटक में पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के मौके पर पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जारी करेंगे। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह कर्नाटक के शिवमोगाका दौरा करेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के अकाउंट में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों के 6000 रुपये ट्रांसफर करती है।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच जारी की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 13वीं किस्त के तौर पर 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2000 रुपये आएंगे। होली से पहले किसानों के खातों में आने वाला यह पैसा त्यौहर को और खुशनुमा बना देगा।

इससे पहले केंद्र सरकार ने दिवाली से पूर्व 12वीं किस्त अक्टूबर 2022 में भेजी थी। अब तक इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में 2.70 लाख करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है। इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 में हुई थी।

किस्त का स्टेटस ऐसे चेक करें –

मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं स्टेटस –

किस्त का स्टेटस आप अपने मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले PM किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप के जरिए आप नए किसान के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सब्मिट की गई जानकारी में किसी भी तरह का सुधार कर सकते हैं। बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस देख सकते हैं। अपना ट्रांजैक्शन नंबर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा भी और कई सुविधाएं हैं।

अगर किस्त नहीं आई है तो यह करें –

अगर आपको इस योजना के रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी आ रही है या आपकी किस्त से जुड़ी कोई समस्या है या कोई और अन्य सवाल है तो इसके लिए आपको PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाना होगा।

हेल्प डेस्क पर क्लिक करने के बाद यहां आप अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। गेट डीटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा। यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं। अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुनें और नीचे इसका विवरण भी लिखे। अब इसे सब्मिट करें।

e-kyc जरूरी, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन –

बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें –

क्या PM-KISAN योजना केवल छोटे किसानों के लिए है?

शुरुआत में जब PM-किसान योजना शुरू की गई थी (फरवरी, 2019), इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों के लिए था। इसमें वो किसान शामिल थे जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कम्बाइन्ड लैंड होल्डिंग (संयुक्त भूमि) थी। जून 2019 में स्कीम को रिवाइज किया गया और सभी किसान परिवारों के लिए इसे एक्सटेंड कर दिया गया। हालांकि, कुछ किसानों को अभी भी इस योजना से बाहर रखा गया है।

PM-KISAN योजना से इन्हें रखा गया है बाहर –

PM-KISAN से बाहर किए गए लोगों में संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पदों पर बैठे किसान परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के सेवारत या रिटायर्ड अधिकारी और कर्मचारी हैं। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय के अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल हैं।

इनके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे प्रोफेशनल्स के साथ-साथ 10,000 रुपए से ज्यादा की मासिक पेंशन वाले रिटायर्ड पेंशनर्स और पिछले असेसमेंट ईयर में इनकम टैक्स भरने वालों को भी इस स्कीम से बाहर रखा गया है।

PM-KISAN योजना के लिए रजिस्टर ऐसे करें –

First Published on: February 24, 2023 2:14 PM