पकड़ा गया उज्जैन में बारह साल की बच्ची से दुष्कर्म करने वाला आरोपी, पुलिस से बचने को भागा तो पैर में लगी चोट

उज्जैन से 12 किमी दूर बड़नगर में हुई घटना

उज्जैन में बलात्कार के बाद अर्धनग्न और लहूलुहान हालत में एक 12 साल की लड़की घर-घर जाकर मदद मांगती रही इस दौरान लोग उसे घूरते रहे लेकिन मदद करने से इनकार कर दिया। जब वह मदद के लिए उसके पास आई तो एक आदमी को उसे भगाते हुए भी देखा गया था। इस मामले में पुलिस ने अब आरोपी को पकड़ा है। पुलिस के मुताबिक आरोपी एक ऑटो ड्राईवर है जिसे खोजते हुए पुलिस जब प्रयास कर रही थी तो वह भागने लगा और इसी दौरान घायल हो गया।

आरोपी को पुलिस ने गुरुवार सुबह ही गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक आरोपी का नाम भरत सोनी है और वह ऑटो चलाता है। भरत,  उज्जैन की ही झुग्गी बस्ती का रहने वाला है।  पुलिस ने बताया कि आरोपी ने बच्ची के साथ जीवनखेड़ी में दुष्कर्म किया। पुलिस ने सीसीटीवी के आधार पर आरोपी की पहचान की है। एक फुटेज में बच्ची ऑटो में बैठती हुई नजर आ रही है।

टीआई अजय वर्मा ने मीडिया को बताया कि पुलिस जब आरोपी को जांच के लिए मौके पर लेकर गई, तो उसने भागने की कोशिश की। आरोपी ने अचानक दौड़ लगा दी। जिसे पकड़ने के लिए पुलिस के जवान भी उसके पीछे भागे। इस दौरान आरोपी गिर गया और उसका पैर घायल हो गया। पुलिस आरोपी को लेकर जिला अस्पताल गई है। जहां उसका इलाज जारी है। आरोपी को पकड़ने की कोशिश में दो पुलिसकर्मी भी जख्मी हुए हैं।

इस मामले में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पुलिस ने बताया कि आरोपी भरत सोनी ने बच्ची को रात में रेलवे स्टेशन के सामने से बैठाया था। वो उसे जीवनखेड़ी ले गया। जहां उसने बच्ची के साथ रेप किया। पुलिस का कहना है कि बच्ची शायद बस से देवास गेट एरिया में पहुंची थी। पुलिस ने बताया कि 700 से ज्यादा CCTV फुटेज खंगालने के बाद पुलिस आरोपी तक पहुंची है।

 

यह घटना  बड़नगर रोड पर एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई थी। पीड़ित लड़की बमुश्किल अपना बदन कपड़ों से ढककर सड़कों पर भटकती हुई आखिरकार एक आश्रम में पहुंच गई। वहां एक पुजारी को यौन हिंसा का संदेह हुआ, उसने उसे तौलिये से ढक दिया और जिला अस्पताल ले गया। मेडिकल जांच में दुष्कर्म की पुष्टि हुई।

इस दौरान चोटें गंभीर होने के कारण पीड़ित लड़की को इंदौर ले जाया गया। जब उसे खून की जरूरत पड़ी तो पुलिसकर्मियों ने ही आगे आकर मदद की थी। पीड़ित बच्ची मप्र के सतना की रहने वाली बताई जा रही है लेकिन शुरूआत में  जब एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने लड़की से उसका नाम और पता पूछा, तो वह कोई उत्तर नहीं दे सकी।

मामला सामने आने के बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कर लिया है। यौन अपराधों से बच्चों का सख्त संरक्षण (POCSO)  के तहत भी मामला दर्ज किया है।

उज्जैन पुलिस प्रमुख सचिन शर्मा ने कहा कि अपराधियों की जल्द से जल्द पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है। शर्मा ने कहा, “मेडिकल जांच में बलात्कार की पुष्टि हुई है। हमने एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है और इस पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। हम लोगों से अपील करते हैं कि अगर उन्हें कोई जानकारी मिलती है तो वे पुलिस को सूचित करें।” अपराध कहां हुआ, इस सवाल पर अधिकारी ने कहा, “इसकी जांच की जा रही है। हम जल्द ही जानकारी देंगे।”

उन्होंने कहा, “लड़की हमें ठीक से नहीं बता पा रही थी कि वह कहां की रहने वाली है। लेकिन उसके उच्चारण से पता चलता है कि वह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली है।” अपराध कहां हुआ, इस सवाल पर अधिकारी ने कहा, “इसकी जांच की जा रही है। हम जल्द ही जानकारी देंगे।”

उन्होंने कहा, “लड़की हमें ठीक से नहीं बता पा रही थी कि वह कहां की रहने वाली है। लेकिन उसके उच्चारण से पता चलता है कि वह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली है।” इस भयावह घटना ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर मध्य प्रदेश के निराशाजनक रिकॉर्ड को एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया है।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में 2019 और 2021 के बीच महिलाओं और लड़कियों के लापता होने के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में 2021 में देश में सबसे अधिक 6,462 बलात्कार की घटनाएं दर्ज की गईं।

First Published on: September 27, 2023 1:11 PM