कनाडा में श्री स्वामी नारायण मंदिर पर हमला, तोड़फोड़ कर लिखे भारत विरोधी नारे

कनाडा के हिंदू मंदिरों में पहले भी कई दफा ऐसी घटना हो चुकी है। विंडसर में हुई यह पांचवीं घटना है, जहां मंदिर में तोड़फोड़ की गई है।

Canada Hindu-temple-vandalised

नई दिल्ली। कनाडा में एक बार फिर हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया गया है। यहां ओंटारियों प्रांत के विंडसर शहर में नकाबपोश हमलावरों ने हिंदू मंदिर पर हमला किया। स्थानीय पुलिस ने घटना की जानकारी दी। पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गई है। पुलिस दो संदिग्धों की तलाश में जुटी है।

जानकारी के अनुसार विंडसर के श्री स्वामी नारायण मंदिर में यह हमला हुआ है। मंदिर में तोड़फोड़ कर क्षतिग्रस्त किया गया है। यह घटना खालिस्तान समर्थकों की ओर से अंजाम दी गई मानी जा रही है क्योंकि मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी नारों के साथ खालिस्तान के समर्थन में नारे लिखे गए हैं।

भारत और पीएम मोदी के विरोध में नारे लिखे –

मंदिर प्रबंधन ने विंडसर में श्री स्वामीनारायण मंदिर को निशाना बनाने पर हैरानी व्यक्त की है। प्रबंधन की ओर से जानकारी दी गयी कि मंदिर की दीवारों पर भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक नारे लिखे गए हैं। भारत विरोधी नारों को देखकर हैरानी हुई। तत्काल कार्रवाई के लिए घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दे दी गई है।

पूरे मामले में पुलिस का क्या कहना है –

विंडसर पुलिस ने हमले के सीसीटीवी फुटेज का वीडियो जारी किया है। पुलिस के मुताबिक स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे से सुबह 1 बजे तक विडंसर के नार्थवे एवेन्यू में 1700 ब्लॉक स्थित हिंदू मंदिर में कुछ हमलावर पहुंचे।

आधी रात 12 बजे के आसपास सीसीटीवी के वीडियो फुटेज में दो हमलावर दिखाई दे रहे हैं। उनमें से एक मंदिर की दीवार पर तोड़फोड़ कर रहा है और दूसरा नजर बनाए हुए है।

घटना के समय एक संदिग्ध काला पैंट, काला स्वेटर पहने था और उसकी पैंट में सफेद लोगो दिख रहा है। हमलावरों ने मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी नारे भी लिखे। पुलिस दोनों संदिग्ध हमलावरों की तलाश कर रही है।

कई बार हिंदू मंदिरों को बनाया जा चुका है निशाना –

कनाडा के हिंदू मंदिरों में पहले भी कई दफा ऐसी घटना हो चुकी है। विंडसर में हुई यह पांचवीं घटना है, जहां मंदिर में तोड़फोड़ की गई है। बता दें कि इससे पहले 14 फरवरी को मिसिसागा के राम मंदिर में तोड़फोड़ के साथ हिंदू और भारत विरोधी नारे लिखे गए थे।

वहीं, कनाडा के ही ब्रैम्पटन के गौरी शंकर मंदिर तो रिचमंड के विष्णु मंदिर में भी कई मूर्तियों को तोड़ा गया था। खालिस्तानी समर्थकों ने कई बार महात्मा गांधी की मूर्ति को भी निशाना बनाया है और भारत विरोधी नारे लिखे हैं।

First Published on: April 6, 2023 10:51 AM