दमोह: बस स्टैंड पर बड़ी आग, सात बसें पूरी तरह ख़ाक


— बस स्टैंड पर लगी भीषण आग।
— बसों के फ्यूल टैंक में हो रहे थे विस्फोट।
— ड्यूटी कर रहे एक आरक्षक ने बचाई दो दर्जन बसें।



दमोह। शहर के बस स्टैंड पर बुधवार रात अचानक आग लग गई जिसमें यहां पर की गई सात बसें पूरी तरह जलकर खाक हो गई हैं।

जानकारी के मुताबिक आग छोटी सी थी लेकिन देखते ही देखते हैं फैलती गई और आसपास की कई बसों को अपनी चपेट में ले लिया। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है।

आग पर काबू पाने में दमकल और पुलिस कर्मियों की बड़ी भूमिका रही। गुरुवार कुछ यात्री रोजाना की तरह बस स्टैंड पहुंचे लेकिन यह नज़ारा कुछ और ही था। हादसे की वजह से कई बसें रद्द हो चुकी हैं।

बस स्टैंड पर यह आग रात करीब दो बजे लगी। उसके बाद यहां मौजूद लोगों ने पुलिस और दमकल विभाग को इसकी जानकारी दी। ख़बर मिलते ही दमकल वाहन सहित यहां सीएसपी और पुलिस बल मौके पर पहुंच गया और आग बुझाने के प्रयास शुरू किए गए।

करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि सुबह पांच बजे यहां रोजाना पार्क होने वाली सात बसें पूरी तरह ख़ाक हो चुकी थीं।

बस ऑपरेटर राजकुमार जैन बंटी कुरेशी, समीर कुरैशी, रिंकू खान ने बताया कि उनकी बसें नियमित रूप से बस स्टैंड पर आकर पार्क होती थीं। इसी बीच जब बुधवार रात उन्हें आग की ख़बर फोन पर मिली।

ऑपरेटर्स के मुताबिक आग में से बसों को निकालना बेहद मुश्किल था क्योंकि एक के बाद एक बस में लगातार आग लगती जा रही थी। हवा तेज होने के कारण आग फैल रही थी और डीजल टैंक लगातार ब्लास्ट होने से विस्फोट हो रहे थे। जिससे आग के बीच दूसरी बसों को निकालना बहुत ही मुश्किल हो गया था।

हालांकि बस स्टैंड पर रोज़ाना ड्यूटी करने वाले आरक्षक महेंद्र ने वहां पार्क अन्य बसों को बचाने में काफी मेहनत की और करीब दो दर्जन से अधिक बसों को आरक्षक की मदद से आग से जलने से बचाया जा सका।

बस मालिकों का कहना है कि फिलहाल उन्हें संयुक्त रूप से करीब डेढ़ करोड़ रु के आसपास नुकसान हुआ है। मौके पर पहुंचे सीएसपी अभिषेक तिवारी, मगरोन थाना प्रभारी यादव, देहात थाने में पदस्थ एएसआई राजीव पुरोहित सहित कोतवाली व अन्य पुलिस स्टाफ की मदद से आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका।

इस बीच दमोह नगर पालिका की दमकल के अलावा जिले के अन्य हिस्सों से तीन और दमकल वाहन बुलाए गए।

वीडियो रिपोर्ट…

 

इनकी बसों में नुकसान…

बताया गया है कि आग लगने की घटना में ऑपरेटर राजकुमार जैन की एक बस, अरिहंत ट्रेवल्स की तीन बसें, समीर कुरैशी की एक बस तथा रिंकू खान की दो बसें जलकर पूरी तरह से ख़ाक हो गई हैं।

इनमें बस क्रमांक एमपी 13 पी 1178, एमपी 34 पीए 0180, एमपी 41 एमक्यू 0786, एमपी 41 एमएन 0786, एमपी 41 पी 0209, एमपी 41 पी 0644, एमपी 10 पी 0577 पूरी तरह से जलकर ख़ाक हो गईं हैं।

बताया गया है कि यह सभी यात्री बसें नागपुर व रहली सहित अन्य स्थानों के बीच नियमित रूप से चलती थीं।