MCU के पत्रकारिता विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. कमल दीक्षित का निधन


मध्यप्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार एवं माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के पत्रकारिता विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर कमल दीक्षित का बुधवार को भोपाल में निधन हो गया।


देश गांव
भोपाल Published On :
prof-kamal-dixit-passes-away

भोपाल। मध्यप्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार एवं माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के पत्रकारिता विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर कमल दीक्षित का बुधवार को भोपाल में निधन हो गया।

उनके निधन पर विश्वविद्यालय परिवार व अन्य वरिष्ठ पत्रकारों ने दुख जताते हुए शोक व्यक्त किया है। भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) के महानिदेशक प्रोफेसर संजय द्विवेदी ने भी प्रो. कमल दीक्षित के निधन पर दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि कमल दीक्षित को पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

कमल दीक्षित का पूरा जीवन मूल्य आधारित पत्रकारिता को समर्पित था और इसके लिए उन्होंने मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति की स्थापना भी की।

एक साधारण परिवार से आने वाले कमल दीक्षित ने अपने कठिन परिश्रम, सरल स्वभाव और कुशल संचार कला से पत्रकारिता एवं मीडिया शिक्षण में एक मुकाम हासिल किया।

माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के वे संस्थापक प्राध्यापक थे और अपने शिक्षण काल में उन्होंने अनेक बेहतरीन पत्रकारों को तैयार किया।

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि उनके निधन से मध्यप्रदेश ने एक कुशल संचारक को खो दिया है। इस दु:ख की घड़ी में मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वह उनके परिवार एवं पत्रकारिता जगत को इस क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।



Related