बालाघाटः भूतना कुदान गांव के कुएं में हुआ जहरीली गैस का रिसाव, तीन सगे भाइयों समेत पांच की मौत

देश गांव
भोपाल Updated On :
balagaht well gas leak

भोपाल/इंदौर। मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के भूतना कुदान गांव के एक कुएं में जहरीली गैस का रिसाव होने से तीन भाइयों समेत पांच लोगों की मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक कुछ लोग कुएं में उतरे थे और यह हादसा हो गया। ग्रामीण उन्हें लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

हादसे में गांव के रहने वाले तामेश्वर (20) पुत्र लालजी बिलसरे, पुनीत (32) पुत्र लेखराम खुरचंदे, पन्नू (28) पुत्र लेखराम, मन्नू पुत्र (20) लेखराम खुरचंदे, तीजलाल (28) पुत्र सुखराम मरकाम की मौत हो गई।

पालक मुकुन खुरचंदे निवासी कुदान अचेत हो गया, उसे जिला अस्पताल भेजा गया है। ग्रामीणों ने बताया कि कुएं में जब काफी देर तक हलचल नहीं हुई, तो कुछ लोगों ने उतरकर रस्सी के सहारे सभी को निकाला, तब तक पांचों की मौत हो चुकी थी। इसके बाद यहां चीख-पुकार मच गई।

सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। बैहर विधानसभा के विधायक संजय उईके, पूर्व विधायक भगत नेताम, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, एसडीएम तन्मय वशिष्ठ शर्मा, तहसीलदार देवंती परते समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

कुएं में किस गैस के रिसाव से मृत्यु हुई है, इसकी जांच की जा रही है। कलेक्टर ने मृतकों के परिजनों के लिए 20-20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की।

निर्वाचन आयोग के आदेश पर नगरीय निकाय चुनाव को लेकर 109 अफसरों के ट्रांसफर – 

mp-election-commission

नगरीय निकाय चुनावों को लेकर राज्य सरकार ने बड़ी संख्या में अफसरों के ट्रांसफर किए हैं। निर्वाचन आयोग के आदेश पर सरकार ने पिछले तीन साल से एक जगह डटे अफसरों को इधर से उधर किया है।

नगरीय विकास एवं आवास विभाग के तहत इंदौर, भोपाल, उज्जैन, सतना, रीवा, जबलपुर समेत कई नगरीय निकायों में 109 अधिकारियों के तबादले किए गए हैं जिसमें उपायुक्त, सीएमओ, राजस्व निरीक्षक समेत अन्य अफसर शामिल हैं।

राज्य सरकार ने बुधवार को पांच आईपीएस के ताबदले किए हैं। 1994 बैच के अफसर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आशुतोष राय बालाघाट जोन को अग्निशमन सेवाएं पुलिस मुख्यालय में पदस्थ किया है।

2004 बैच के डीआईजी संजय कुमार को उनकी जगह पदस्थ किया गया है। वहीं, दो एसपी भी बदले गए हैं। शहडोल एसपी अवधेश कुमार गोस्वामी को राजगढ़ जिले की कमान सौंपी है।

2012 बैच के IPS कुमार प्रतीक को शहडोल एसपी बनाया गया है। वहीं, राजगढ़ एसपी प्रदीप शर्मा को हटाकर 14वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल ग्वालियर के साथ पीटीएस तिघरा के एसपी की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी है।

गृह विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा गृह विभाग ने अन्य आदेश जारी कर पुलिस महानिरीक्षक प्रमोद वर्मा को अपराध अनुसंधान विभाग का पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस मुख्यालय बनाया गया है।

शिवपुरी में दो सगे भाई तालाब में डूबे, मौत – 

शिवपुरी जिले के कोलारस में तालाब में डूबने से दो सगे भाइयों की मौत हो गई। परिजनों ने शव को बाहर निकाला। मामला कोलारस थाना क्षेत्र के ग्राम कुमरौआ का है।

यहां सुबह करीब 10 बजे 10 साल का रितिक पुत्र विनोद धाकड़, सगे भाई प्रिंस के साथ नहाने की कहकर घर से निकला था।

दोपहर तक नहीं लौटा, तो मां उन्हें खोजने निकली। मां को तालाब में दोनों बच्चों के शव उतराते मिले। मां ने परिवार को अन्य लोगों को बुलाया।

खरगोन में मामूली विवाद के बाद दो पक्षों में जमकर विवाद, चार लोग हिरासत में लिए गए- 

खरगोन में मामूली विवाद को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई। यहां बस स्टैंड क्षेत्र में हादसे के बाद दो पक्षों में विवाद हो गया। इसे लेकर दोनों पक्षों के लोग इकट्‌ठा हो गए।

पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर चार लोगों को हिरासत में लिया है। एसपी धर्मवीर सिंह ने बताया कि लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नेता प्रतिपक्ष का भाजपा विधायक पर आरोप- प्रत्याशी पर बना रहे नाम वापसी का दबाव – 

dr govind singh

नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने उमा भारती के भतीजे व भाजपा विधायक राहुल लोधी पर बड़ा आरोप लगाते हुए टीकमगढ़ एसपी से शिकायत की है।

डॉ. सिंह ने टीकमगढ़ एसपी से शिकायत में कहा है कि बल्देवगढ़ से जिला पंचायत प्रत्याशी जमुनी बाई पर विधायक नाम वापस लेने का दबाव डाल रहे हैं।

इतना ही नहीं बल्देवगढ़ पुलिस भी सत्तारूढ़ विधायक का ही साथ दे रही है। विधायक लोधी के आदमी दो-तीन गाड़ियों में भरकर प्रत्याशी का घर घेरे हुए हैं और नाम वापसी का दबाव बना रहे हैं।

बता दें कि बल्देवगढ़ के वार्ड 8 से उमा भारती की बहू यानी विधायक राहुल लोधी की पत्नी प्रत्याशी हैं।

भोपाल में स्क्रैप कारोबारी का अपहरण, 30 लाख की फिरौती मांगी और मिसरोद में छोड़कर भाग गए

भोपाल के गोविंदपुरा इलाके से स्क्रैप व्यापारी को दो बदमाशों ने उसी की कार से अगवा कर लिया। आरोपी उसे गोली मारने की धमकी देते हुए मिसरोद इलाके में लेकर पहुंचे।

बदमाशों ने 30 लाख रुपये की फिरौती पहुंचाने की मांग कर उसे छोड़ दिया। इसके बाद डरा-सहमा व्यापारी थाने पहुंचा। उसने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

पुलिस का कहना कि व्यापारी के बारे में बदमाशों को पूरी जानकारी थी। वह उसके परिवार के बारे में अच्छे से वाकिफ थे।

पद्मनाभ नगर ऐशबाग इलाके में रहने वाले अंकुर मित्तल की गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री है। मंगलवार सुबह 11 बजे उन्होंने रायसेन रोड आईटीआई तिराहे के पास पान खाने के लिए कार रोकी।

इसी बीच उनके पास नकाबपोश दो बदमाश पहुंचे। उन्होंने मित्तल को धमकाया कि उनके पास पिस्टल है। आरोपियों ने उन्हें कार ड्राइव कर मिसरोद ले जाने के लिए धमकाया।

मित्तल कार में उन्हें बैठाकर मिसरोद के लिए चले। मिसरोद में आरोपियों ने 30 लाख रुपये की फिरौती मांगी। धमकी दी कि पैसा नहीं मिला तो खत्म कर देंगे।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा बोले- अलकायदा कायदे में रहेंगे तो फायदे में रहेंगे –

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, अलकायदा या कोई भी आतंकी संगठन कायदे में रहे। कायदे में रहेंगे तो फायदे में रहेंगे। पीएम मोदी व अमित शाह का नेतृत्व है। नामोनिशान मिट जाएगा, यदि किसी ने देश पर हमला करने की सोची भी तो।

दरअसल, पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भाजपा नेता नूपुर शर्मा ने विवादित टिप्पणी की थी जिसके बाद मुस्लिम खाड़ी देशों ने इस बयान की कड़ी निंदा की। अफगानिस्तान में सत्तारूढ़ तालिबान ने भी भारत को कट्टरपंथ पर लेक्चर दिया। इसी को लेकर गृहमंत्री का बयान सामने आया है।

mishra meets vijayavargiya

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, भाजपा जल्द ही उम्मीदवार घोषित करेगी। भोपाल में दिग्विजय सिंह के समय भी पीछे रहे थे, लेकिन बाद में भाजपा ने पछाड़ दिया था।

उन्होंने नक्सलियों को चेतावनी देते हुए कहा, एक भी नक्सली प्रदेश की धरती पर कदम ना रखें। नहीं तो जैसा बालाघाट में हश्र हुआ, वैसा ही अमरकंटक में भी होगा।

साथ ही मध्यप्रदेश में कोविड के खतरे को लेकर कहा कि सरकार नजर रख रही है। केस बढ़ने नहीं दिए जाएंगे।

पीसीसी चीफ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा का इस्तीफा मंजूर –

मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने मध्यप्रदेश मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष और पीसीसी अध्यक्ष के मीडिया कोऑर्डिनेटर नरेंद्र सलूजा का इस्तीफा मंजूर कर लिया है।

रायसेन में डंपर और कार में भिड़ंत, 4 लोगों की मौके पर मौत –

रायसेन में हुए सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। रायसेन-देवनगर रोड पर आमखेड़ा के पास डंपर और कार में टक्कर हो गई। हादसे में घायल चार लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मृतकों के नाम ड्राइवर मनोहर (40), अनिता ओड (38), साधना (55) और नित्या (4) बताए जा रहे हैं। कमलेश बाई, रामबाई, प्रमोद और सुरजीत घायल हैं। सभी रायसेन के ही रहने वाले बताए जा रहे हैं।



Related