स्वच्छ जलधारा अभियान: 2500 हाथों ने किया 30 घंटे श्रमदान तो निकला 300 ट्रॉली पॉलीथिन कचरा

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर धार नगर में स्वच्छ जलधारा अभियान के तहत साफ किए गए 13 बावड़ी और एक तालाब।

dhar swachh jaldhara

धार। स्वच्छ जलधारा अभियान देवीजी तालाब पहुंचा जहां पर्यावरण प्रेमियों का सम्मेलन श्रमदान के साथ संपन्न हुआ एवं एक पेड़ देश के नाम अभियान की शुरुआत हुई।

एक घंटे चले इस श्रमदान कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में पर्यावरण प्रेमी जुटे एवं तालाब को साफ करने के लिए घंटे भर तक श्रमदान किया, जहां 4 ट्रॉली कचरा, पॉलीथिन, पूजन सामग्री एवं जीर्ण-क्षीण हो चुकी देवी-देवताओं की फोटो एवं प्रतिमाओं को निकाला गया।

श्रमदान के पश्चात मंचीय कार्यक्रम की शुरुआत हुई। मंच पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में पर्यावरणविद पिराग सिंह डावर, मुख्य वक्ता पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के प्रांत कार्यवाहक विनीत नवाथे, नगरपालिका अध्यक्ष नेहा महेश बोड़ाने व नगरपालिका सीएमओ निशिकांत शुक्ला मंचासीन रहे।

मुख्य अतिथि पिराग सिंह डावर ने अपने उद्बोधन में एक बात कही जो सबके दिलो को छू गई। उन्होंने कहाकि मैने इस धरती को अपनी मां माना है और मेरी मां की हरी चुनरी हमारे कुकर्मों के कारण जीर्ण-क्षीण हो चुकी है और मैं उसमें अपने सामर्थ्य से टांके तो लगा सकता हूं। इस संकल्प के साथ मैं सम्पूर्ण देश में वृक्षारोपण किया है।

विनीत नवाथे ने मंच से एक पेड़ देश के नाम की रूपरेखा रखी जिसके अंर्तगत धार नगर के प्रत्येक नागरिक को अपने घर में बीज रोपित कर छायादार पौधों की नर्सरी विकसित करनी है और जिस दिन रामलला अयोध्या में विराजित होंगे उसी दिन इन्हीं पौधों को धार में एक निश्चित स्थान पर लगाया जाएगा और एक सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जाएगा जिसका नाम राम वन नाम रखा जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत धार नगर की प्रत्येक बस्ती में हरित समिति का निर्माण भी किया जाएगा जिसमे हर सप्ताह श्रमदान किया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के राहुल अग्रवाल ने किया। अतिथि परिचय संजय गुजराती द्वारा किया गया। स्वच्छ जलधारा अभियान की भूमिका पराग भोंसले ने रखी एवं आभार प्रदर्शन जसप्रीत सिंह सलूजा ने किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। कार्यक्रम के पश्चात वसुंधरा फाउंडेशन द्वारा स्वल्पाहार का आयोजन किया गया।

इस पूरे अभियान में आओ सहज़े धरा, भू माई फाउंडेशन, भारत विकास परिषद, सेवा भारती, श्रीमती उषा देवी सेवा संस्थान, जन अभियान परिषद, लायंस क्लब, रोटरी क्लब, सुपर 60 लालबाग ग्रुप, वसुंधरा फाउंडेशन, टैक्स बार एसोसिएशन, क्रिकेट एसोसिएशन, हॉकी क्लब, फुटबॉल क्लब, पतंजलि सेवा समिति का सहयोग रहा।

First Published on: June 6, 2023 7:14 AM