नए साल का जश्न मनाने मांडू में उमड़ेगा सैलानियों का जनसैलाब

शीतकालीन अवकाश के चलते बनने लगा पर्यटन का माहौल, स्थानीय रोजगार बढ़ेगा।

mandu jahaj mahal

धार। देश-दुनिया मे अपनी अलग पहचान बनाने वाले विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी मांडू में बीते साल को विदाई देने व नए साल का स्वागत करने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

ऐतिहासिक पर्यटन नगरी मांडू में नववर्ष का जश्न मनाने सैलानियों का हुजूम उमड़ेगा। इन दिनों मांडू का मौसम सुहाना है। शीतकालीन अवकाश के कारण यहां माहौल बनने लगा है।

बीते वर्ष की खट्टी-मीठी यादों को अलविदा कहने और नए वर्ष का स्वागत करने मांडू पहुंचने वाले सैलानियों के लिए स्वागत और जश्न के विशेष प्रबंध हो रहे हैं।

निजी होटल और रिसॉर्ट के साथ पर्यटन विभाग के होटल में भी इस बार नववर्ष के लिए जश्न के लिए आयोजन रखे गए हैं। शुक्रवार से ही मांडू में हजारों की संख्या में पहुंचे सैलानियों ने प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक महलों का दीदार किया।

गौरतलब है कि शीतकालीन अवकाश और नववर्ष के जश्न के बीच यहां पूर्व में मांडू उत्सव की तिथि भी निर्धारित की गई थी। इसे लेकर भी यहां विशेष तैयारियां जारी थी।

अचानक तिथियों में बदलाव होने के बाद थोड़ी निराशा है। पर्यटन के जानकारों का कहना है कि यदि मांडू उत्सव 30 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच ही आयोजित होता तो पर्यटन को लेकर और भी संभावनाएं बढ़ जातीं। वहीं इस बार इंदौर प्रवासी भारतीयों का आयोजन होने वाला है इसलिए मांडू उत्सव की तारीखों में बदलाव किया गया है।

मौसम हुआ सुहाना, गुलाबी ठंड का असर –

पर्यटन नगरी मांडू का सौंदर्य इन दिनों शबाब पर है। मौसम में ठंडक घुलने के बाद सैलानियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। प्रति वर्ष शीतकालीन अवकाश और नए वर्ष के समय यहां हजारों की संख्या में सैलानी आते हैं।

कोरोना काल के बाद लगातार गिर रहे पर्यटन के ग्राफ को आने वाले दिनों में होने वाले विशेष आयोजनों से भी काफी उम्मीदें हैं।

कहीं कैंप फायर के आयोजन तो कहीं डीजे नाइट –

नववर्ष को लेकर यहां तैयारियां चल रही हैं। यहां पर्यटकों के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। पर्यटन विभाग के मालवा रिसोर्ट में डीजे नाइट व बफे का भी आयोजन होगा।

वहीं निजी होटलों में लजीज व्यंजनों की लंबी श्रृंखला के साथ आकर्षक आतिशबाजी, आर्केस्ट्रा पार्टी और कैंप फायर जैसे आकर्षक आयोजनों की व्यवस्था की जा रही है।

मालवा रिसोर्ट के प्रबंधक संदीप वाघेला ने बताया कि 2 तारीख तक हमारी होटल और रिसॉर्ट फुल बुक है। नववर्ष को लेकर सैलानियों के फोन भी आ रहे हैं।

सुरक्षा और व्यवस्थाओं के पुख्ता इंतजाम –

इधर बड़ी संख्या में सैलानियों के मांडू पहुंचने की संभावनाओं को देखते हुए यहां सुरक्षा और व्यवस्थाओं को लेकर भी तैयारियां की जा रही हैं। तहसीलदार सुरेश नागर ने बताया कि मांडू पहुंचने वाले सैलानियों की सुरक्षा एवं व्यवस्थाओं को लेकर सभी विभाग कार्य कर रहे हैं।

नगर परिषद के अध्यक्ष मालती जयराम गावर ने बताया कि नगर में सफाई अभियान जारी है। दिन और रात के समय भी सफाई की जा रही है। हमारे स्तर पर तैयारियां कर रहे हैं।

थाना प्रभारी सुरेंद्र कनेश ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। पुलिस के वाहन मांडू के दोनों और घाट क्षेत्रों के साथ महलों के आसपास लगातार पेट्रोलिंग करेंगे ताकि सैलानियों को कोई समस्या ना हो।

सैलानियों की सुविधा के लिए की गई विशेष व्यवस्था –

इस बार बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए नगर में विशेष साफ-सफाई व रात्रि में भी वह घूमने के लिए बड़े-बड़े हैलोजन लाइट लगाए गए हैं व इस बार नए वर्ष पर मांडू आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। – मयूरी वर्मा, सीएमओ, नगरपालिका, मांडू

First Published on: December 31, 2022 5:27 PM