अग्निपथ योजना भर्ती रैली की तैयारियों की व्यवस्थाओं का कलेक्टर ने लिया जायजा, कहा- जिले के लिए गर्व का विषय


इस मौके पर कर्नल बलजीत सिंह, डायरेक्टर (आर्मी भर्ती) ने बताया कि केंद्र शासन की योजना अग्निपथ के अंतर्गत भाग लेने वाले उम्मीदवारों को पहले की भांति इस बार भी उनकी योग्यता के आधार पर बोनस अंकों का प्रावधान किया जाएगा।


DeshGaon
धार Published On :
dhar collector meeting on agnipath

धार। कलेक्टर डॉ. पंकज जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में धार जिले में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैली हेतु प्रस्तावित अवधि एक से 10 सितंबर तक आयोजन के संबंध में अपेक्षित समन्वय बैठक का आयोजन किया गया।

इस बैठक में डायरेक्टर (आर्मी भर्ती) कर्नल बलजीत सिंह ने रैली की रूपरेखा के प्रजेंनटेशन के साथ ही ज़िला प्रशासन से इस संबंध में अपनी अपेक्षाएं बताईं। कलेक्टर डॉ. पंकज जैन बोले कि धार ज़िले के लिए इस रैली का आयोजन ज़िला मुख्यालय पर होना गर्व का विषय है।

रैली का आयोजन स्थानीय पीजी कॉलेज और भारतीय खेल प्राधिकरण परिसर में होगा। कलेक्टर ने बैठक में मौजूद अधिकारियों से मैदान की समुचित तरीके से व्यवस्था के साथ ही बिजली-पानी व अधिकारियों के ठहरने की व्यवस्था पर चर्चा कर ज़रूरी निर्देश दिए।

उन्होंने सुरक्षा आवागमन हेतु साधन मेडिकल ज़रूरतें और आवश्यक तकनीकी सहयोग के भी निर्देश दिए।

अग्निपथ योजना में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बोनस अंक का प्रावधान –

कर्नल बलजीत सिंह ने बताया कि केंद्र शासन की योजना अग्निपथ के अंतर्गत भाग लेने वाले उम्मीदवारों को पहले की भांति इस बार भी उनकी योग्यता के आधार पर बोनस अंकों का प्रावधान किया जाएगा।

जिस प्रकार पहले सेना भर्ती में सैनिकों को उनकी शैक्षणिक एवं तकनीकी योग्यता के आधार पर बोनस अंक दिए जाते थे, वही प्रावधान इस वर्ष आयोजित केंद्र शासन की अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती रैली में भी भाग लेने वाले उम्मीदवारों को दिया जाएगा।

इसके अंतर्गत सेवारत सैनिक के पुत्र, सेवानिवृत्त सैनिकों के पुत्र, युद्ध विधवा के पुत्र एवं सेवानिवृत्त सैनिकों की विधवा के पुत्र को अग्निवीर रैली में भाग लेने पर उनके ट्रेड के अनुसार 20 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे।

इसके साथ ही एनसीसी “ए” प्रमाणपत्र परीक्षा पास एनसीसी कैडेट्स को 5 अंक, “बी” प्रमाणपत्र परीक्षा पास कैडेट्स को 10 अंक और “सी” प्रमाणपत्र परीक्षा पास कैडेट्स को 15 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे।

यदि कोई उम्मीदवार एनसीसी “सी” प्रमाणपत्र परीक्षा उत्तीर्ण है तथा किसी कैडेट्स ने गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली में अपने प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है तो उसे जीडी तथा ट्रेडमैन भर्ती के समय लिखित परीक्षा से छूट दी जाएगी।

जिस उम्मीदवार ने “ओ” लेवल आईटी कोर्स का NIELIT सर्टिफिकेट प्राप्त किया है तथा NIELIT द्वारा जारी किए गए उच्च स्तर के आईटी कोर्स सर्टिफिकेट जैसे “ए”, “बी” या “सी” स्तर सर्टिफिकेट प्राप्त किया है तो ऐसे उम्मीदवारों को 15 अंक बोनस के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

इसी प्रकार आधारभूत शैक्षणिक योग्यता के अतिरिक्त आईटीआई कोर्स कौशल योग्यता के लिए एक वर्षीय आईटीआई कोर्स हेतु 30 अंक, 2 वर्षीय आईटीआई कोर्स हेतु 40 अंक तथा आईटीआई डिप्लोमा प्राप्त होने पर 50 अंक तकनीकी भर्ती में बोनस अंक के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

इसके साथ ही जिन उम्मीदवारों के पास भारी ड्राइविंग लाइसेंस हैं, उनको भर्ती के समय प्राथमिकता दी जाएगी। यदि आठवी पास व्यक्ति ट्रेड मेन के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत कर रहा है तो उस व्यक्ति को अपनी अंक सूची जिला शिक्षा अधिकारी से सत्यापित करवाकर भर्ती रैली के समय प्रस्तुत करना चाहिए अन्यथा उसका आवेदन निरस्त हो जायेगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाने वाले सभी उम्मीदवार अपनी सही अंकसूची व प्रमाणपत्र भर्ती रैली के समय प्रस्तुत करें, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

उन्होंने उम्मीदवारों से अपील की उम्मीदवार बिचौलियों के संपर्क में ना रहे क्योंकि सेना द्वारा भर्ती रैली पूरी पारदर्शिता के साथ निःशुल्क एवं कंप्यूटर आधारित पद्धति से आयोजित की जाती है। इसमें किसी भी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप नहीं रहेगा।