आचार संहिता लगते ही परिवहन विभाग की कार्रवाई शुरू, नेताओं ने जुर्माना बचाने के लिए अपनाए कई जतन

पार्षद बीजेपी आड़े-तिरछे नंबर और हूटर लगे वाहनों पर कार्रवाई शुरू, 26 पर लगाया जुर्माना

ट्रैफिक पुलिस ने गलत नंबर प्लेट, हूटर और वाहनों पर राजनीतिक चिह्न अथवा पदनाम लिखवाने वाले वाहन मालिकों को उन्हें हटाने की चेतावनी के साथ करवाई है। करवाई के दौरान वाहनों से इस तरह की नंबर प्लेट्स आदि निकलवाई गई। ऐसे वाहनों के खिलाफ परिवहन व पुलिस ने सयुक्त कार्रवाई शुरू कर दी है।

गुरुवार को चेकिंग के दौरान हूटर लगाने वाले और गलत नंबर प्लेट वाले 26 वाहनों के खिलाफ मोटरयान अधिनियम के तहत जुर्माना लगाया गया। आरटीओ व ट्रैफिक पुलिस ने आम जनता से अनुरोध किया है कि अपने वाहनों में ट्रैफिक नियमों के अनुसार ही नंबर प्लेट लगवाएं।

मध्य प्रदेश में निष्पक्ष और शांतिपूर्वक चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी की है. इस गाइडलाइन के मद्देनजर धार में भी कार्रवाई शुरू हो गई है। धार में परिवहन विभाग ने यातायात पुलिस के साथ मिलकर अभियान चलाया है।

इस दौरान जो लोग वाहनों पर अपने पद का नाम लिखकर रौब झाड़ते थे, उन पर भी कार्रवाई शुरू हो गई है। यातायात पुलिस ने परिवहन विभाग के साथ मिलकरल नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। मधुकर सिसोदिया ने बताया बताया कि कई लोग अपने वाहनों पर शहर अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, पार्षद, मंडल अध्यक्ष और तमाम पद लिखकर पार्टी के चिन्ह का भी प्रयोग करते हैं। ऐसे वाहनों को रोककर उन पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। करवाई के दौरान आरटीओ उड़ान रिश्ते से प्रदीप, जितेंद गुर्जर, मधुकर सिसोदिया यातायात विभाग से कुशवाह आदि कर्मचारी मौजूद रहे।

बाहर से आने वाले वाहनों पर पैनी नजर

वहीं विधानसभा चुनाव को देखते हुए धार जिले की सीमाओं पर लगे जिलों से आने वाले पर पैनी नजर रखी जाएगी जैसे इंदौर ,उज्जैन ,झाबुआ ,अलीराजपुर रतलाम खरगोन बड़वानी आदि जिलों के आवागमन पर परिवहन विभाग और यातायात पुलिस द्वारा नजर रखी जा रही है। प्रतिदिन वाहन चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है. खास तौर से परिवहन व पुलिस ऐसे वाहनों पर नजर रख रही है जो दूसरे प्रदेशों के है। निर्वाचन विभाग के महकमे द्वारा स्पष्ट रूप से निर्देश दिए गए हैं कि लोग अपने वाहनों के दस्तावेज गाड़ी में ही रखें. इसके अलावा लाइसेंस सहित अन्य दस्तावेज भी होना आवश्यक है।

परिवहन अधिकारी हृद्येश यादव ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद जो भी अनाधिकृत रुप से नेम प्लेट, हुटूर वाहन चालकों ने लगा रखे है, उस पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है। उसके अलावा हम मैजिक व स्कूली बसों पर भी कार्रवाई कर रहे है। जो मैजिक बिना परमिशन शहर में चल रहे है। इसके साथ ही जो बसें सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रही हैं उन पर भी कार्रवाई की जा रही है। वहीं गुरुवार को करवाई के दौरान 26 वाहनों से 25 हजार राजस्व वसूला गया है।

First Published on: October 12, 2023 6:50 PM