रामनवमी हादसे के बाद बावड़ी वाले मंदिर पर चला बुलडोजर, हटाए गए अन्य स्थानों के भी अतिक्रमण

प्रशासन ने ऐसे स्थानों को चिन्हित किया है जहां बावड़ी या कुएं हैं और जहां लोगों ने अतिक्रमण कर लिया। सुबह जब लोग रामनवमी हादसे वाले स्थान पर मंदिर पहुंचे, तो उन्हें बाहर ही रोक दिया गया।

beleshawar mahadev temple

इंदौर। शहर में रामनवमी के दिन स्नेह नगर के पटेल नगर में बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर स्थित बावड़ी धंसने की घटना व 36 लोगों की मौत के बाद इंदौर नगर निगम और पुलिस ने सोमवार सुबह बड़ी कार्यवाही शुरू की और तीन अन्य स्थानों पर अतिक्रमण को हटाया।

प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, बावड़ी को मलबे से भरा जाएगा। स्नेह नगर स्थित महादेव मंदिर के अतिक्रमण के तोड़े गए मलबे को बावडी में डालकर उसमें भराव किया जा रहा है।

पहली कार्रवाई हादसे वाली जगह स्नेह नगर गार्डन में हुई तो दूसरी कार्रवाई ढक्कन वाला कुआं, तीसरी कार्रवाई सुखलिया ओर चौथी कार्रवाई गडरा खेड़ी में की गई।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव व कमिश्नर प्रतिभा पाल के निर्देशन में ढक्कनवाला कुआं क्षेत्र जिस नाम से पहचाना जाता है, उस कुएं के ऊपर बनी सीमेंट की रॉड और फुटपाथ को हटाने की कवायद की जा रही है।

15वीं बटालियन के पास गडरा खेड़ी में फुटपाथ के नीचे दबे हुए कुएं को नगर निगम द्वारा अतिक्रमण मुक्त कराया गया है। इसके ऊपर फुटपाथ बना था और खाटू श्याम मंदिर की दीवार बनी थी। साथ ही टीनशेड का निर्माण कर दुकान बनी हुई थी।

जानकारी के मुताबिक, रविवार रात 12 बजे नोटिस चिपकाया गया था। जेसीबी डंपर रात को ही आ गए थे और सुबह 6 बजे कारवाई शुरू हुई। हर घर के आगे पुलिस मौजूद रही।

सबसे पहले निर्माणाधीन मंदिर की दीवारें तोड़ी गई और फिर आम बावड़ी वाले मंदिर से मूर्तियों को हटाया गया। मूर्तियां हटाने के बाद मंदिर के अवैध निर्माण का टीन शेड और दीवारें तोड़ी गई। निर्माणाधीन मंदिर के पिलर पोकलेन से तोड़े गए।

बता दें कि प्रशासन ने ऐसे स्थानों को चिन्हित किया है जहां बावड़ी या कुएं हैं और जहां लोगों ने अतिक्रमण कर लिया। सुबह जब लोग रामनवमी हादसे वाले स्थान पर मंदिर पहुंचे, तो उन्हें बाहर ही रोक दिया गया। बहस करने वालों पर लट्ठ भी चलाए।

मीडिया को भी बाहर रखा गया है। आसपास के लोगों को घरों के बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है। मंदिर की मूर्तियों को प्रशासन की टीम कार में रखकर ले गई।

कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया। व्यवस्था संभालने के लिए जूनी इंदौर, भंवरकुंआ, रावजी बाजार सहित चार थानों का पुलिस बल तैनात किया गया है।

कार्रवाई के लिए नगर निगम ने पांच से अधिक पोकलेन मशीन लगाई हैं। नगर निगम उपायुक्त रिमूवल अधिकारी लता अग्रवाल, एडीएम अभय बेड़ेकर के अलावा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

इसी तरह ढक्कनवाला कुआं क्षेत्र में रजिस्ट्रार कार्यालय के पास भी कुएं को अतिक्रमण मुक्त करने की काम नगर निगम द्वारा किया जा गया है। यहां जेसीबी से खुदाई की गई है। यह कुआं रोड किनारे फुटपाथ पर बना हुआ है। इसके ऊपर पेवर ब्लॉक लगा दिए गए हैं।

First Published on: April 3, 2023 7:06 AM