नरसिंहपुरः 16 जनवरी को सबसे पहले 100 हेल्थवर्कर्स को लगेगा कोरोना वैक्सीन

नरसिंहपुर जिला मुख्यालय पर जिला चिकित्सालय में 16 जनवरी शनिवार को सुबह नौ बजे से की जाएगी। नरसिंहपुर जिले में सबसे पहले 100 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

narsinghpur-vaccination

नरसिंहपुर। देश में कोरोना वैक्सीन के वैक्सीनेशन के प्रथम चरण की शुरुआत के साथ ही जिला मुख्यालय पर जिला चिकित्सालय में 16 जनवरी शनिवार को सुबह नौ बजे से की जाएगी। नरसिंहपुर जिले में सबसे पहले 100 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

जिला कलेक्टर वेदप्रकाश शर्मा ने इस संबंध में शुक्रवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में जिले के कोविड पोर्टल पर दर्ज 6199 हेल्थकेयर वर्कर्स को यह टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले में कुल वैक्सीन के सात हजार 340 डोज प्राप्त हुए हैं।

जारी निर्देश के तहत इसमें से 10 प्रतिशत वैक्सीन सुरक्षित रखना सुनिश्चित किया गया है। प्रथम चरण में स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी, कोविड सेंटरों में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी, निजी अस्पतालो के कर्मचारी, फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स के जवान, सफाई कर्मचारियों को सुबह नौ से शाम पांच बजे के बीच सोमवार, बुधवार, गुरुवार व शनिवार के दिनों में वैक्सीनेशन किया जाएगा।

इस वैक्सीनेशन से 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों, गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं सहित एलर्जिक जैसी बीमारियों से ग्रस्त लोगों को अलग रखा गया है। साथ ही यह वैक्सीनेशन स्वैच्छिक रखा गया है।

वैक्सीनेशन से जुड़ीं खास बातें –

– पहले चरण में 405 हेल्थवर्कर्स को टीका
– 16 जनवरी को 100 हेल्थवर्कर्स को टीका देने का लक्ष्य
– समय नौ बजे से पांच बजे तक जिला अस्पताल के टीकाकरण केन्द्र में
– पहले सप्ताह में चार दिन टीकाकरण सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं शनिवार को
– को-विन पोर्टल पर दर्ज हेल्थकेयर वर्कर्स को ही टीका
– पोर्टल पर दर्ज हैं 6199 हेल्थवर्कर्स के नाम
– कोविशील्ड वैक्सीन के 7340 डोज
– 10 प्रतिशत डोज रखा गया सुरक्षित
– दूसरा डोज 28 दिन बाद

प्रधानमंत्री का होगा उद्बोधन –

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण शनिवार 16 जनवरी की सुबह नौ बजे से होगा। इसे देखने के लिए जिला अस्पताल परिसर में खास व्यवस्था की गई है।

First Published on: January 15, 2021 10:24 PM