ED कर रही सोनिया गांधी से पूछताछ, विरोध प्रदर्शन कर रहे राहुल गांधी सहित कई सांसद लिये गए हिरासत में

कांग्रेसियों के विरोध प्रदर्शन पर कार्रवाई, राष्ट्रपति भवन तक मार्च करते हुए जाना चाह रहे थे कांग्रेसी

rahul gandhi detained

भोपाल। प्रवर्तन निदेशालय यानी आज ED कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी से पूछताछ कर रहा है। 75 वर्षीय नेता से यंग इंडिया कंपनी में हुई हेराफेरी के आरोप में पूछताछ हो रही है। इसके विरोध में कांग्रेस देशभर में प्रदर्शन कर रही है।

दिल्ली में कांग्रेस के पार्टी कार्यालय में हो रहे प्रदर्शन पर पुलिस का पहरा बना रहा। इसके बाद कई कांग्रेसियों और पुलिस के बीच हुज्जत हुई और राहुल गांधी और नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सांसदों को हिरासत में ले लिया गया।

कांग्रेसियों का कहना है कि उन्होंने अपने सांसदों के साथ राजघाट पर बैठकर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की इजाजत मांगी थी लेकिन उन्हें यह इजाज़त कई शर्तों के साथ दी गई जिन्हें कांग्रेस नेताओं ने मानने से इंकार कर दिया।

इसके बाद इन सांसदों ने कांग्रेस मुख्यालय में आकर प्रदर्शन की योजना बनाई लेकिन यहां पहले ही बैरिकेडिंग की गई थी। ऐसे में उन्हें अंदर जाने नहीं दिया गया।

राजघाट पर प्रदर्शन को लेकर जहां कांग्रेस सरकार पर विरोध प्रदर्शन न करने देने का आरोप लगा रही है वहीं प्रशासन की दलील है कि राजघाट बेहद संवेदनशील स्थान है जहां कड़ी सुरक्षा रहती है, ऐसे में कांग्रेसी नेताओं को वहां नहीं जाने दिया जा सकता है।

मंगलवार को कांग्रेस सांसदों ने संसद में भी प्रदर्शन किया और बाद में यहां से निकलकर गांधी प्रतिमा के सामने जाकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। इसके बाद  इसके बाद सांसदों ने विजय चौक और फिर राष्ट्रपति भवन तक शांति मार्च निकालने की बात की लेकिन यहां उन्हें रोक दिया गया।

इस दौरान नेताओं ने सड़क पर बैठकर ही विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने सख्ती की और राहुल गांधी और नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ कई दूसरे नेताओं को भी हिरासत में ले लिया गया।

इस दौरान पुलिस ने कांग्रेस के इस विरोध प्रदर्शन को दबाने की भी पूरी कोशिश की। कांग्रेसी नेताओं ने सड़क पर बैठकर प्रदर्शन किया और पुलिस ने उनके साथ खासी हुज्जत की। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि सरकार अपनी एजेंसियों का इस्तेमाल विपक्ष की आवाज़ को दबाने के लिए कर रहा है।

कांग्रेसी नेता अजय माकन ने कहा कि जो नेशनल हैराल्ड और यंग इंडिया के मामले में साल 2015 में ही गांधी परिवार को क्लीन चिट मिल गई थी ऐसे में ईडी ने दोबारा यह मामला खोला और विपक्षी नेताओं को दबाने की कोशिश की है।

First Published on: July 26, 2022 1:00 PM